10th Ke Baad Kya Kare? – साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स course की सम्पूर्ण जानकरी|

10th Ke Baad Kya Kare? – साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स course की सम्पूर्ण जानकरी|

Hello दोस्तों आप सभी का स्वागत हैं studysector में. दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं 10th Ke Baad Kya Kare? topic पर.

दोस्तों बहुत से बच्चे होते हैं जो कंफ्यूज होते हैं उन्हें बहुत परेशानी होती हैं ये तय करने में की आखिर  10th ke baad konsa course le?. क्योकि 10वी पास कर लेने के बाद हमे किसी एक subject को लेना पडता हैं. और हम जो भी विषय 10वी में चुन लेते हैं वो ही विषय भविष्य में हमारे सपनों को पूरा करने की नीव होती हैं.

कई बार हमने देखा है की दसवी के रिजल्ट के आ जाने के बाद बहुत कम समय होता हैं कि हम एक बेहतर विषय चुन सके और जल्दबाजी में हम वो विषय चुन लेते है जिसमे हमारी रूचि नही होती है. ऐसा होने का कारण है की सम्पूर्ण ज्ञान का अभाव . जी हाँ दोस्तों सम्पूर्ण  ज्ञान न होने के कारण या दुसरो के बहकावे में आने के कारण हम एक ऐसी विषय का चुनाव कर लेते हैं जिसमे की हमारी रूचि भी नही होती है.

अगर आपने भी 10वी की परीक्षा पास कर ली  है तो आपके मन में भी यही सवाल चल रहा होगा की 10th Ke Baad Kya Karu, जिससे मेरा भविष्य सुरक्षित हो जाए और मैं अपने क्षेत्र में सफलता हासिल कर पाऊं जिससे मुझे समाज में एक अलग पहचान मिल सके. तो अगर आपको भी नहीं पता की 10th Ke Baad Course कौन-कौन से होते है, तो आज आप हमारी इस पोस्ट में जान जायेंगे.

10th Ke Baad Kya Kare In Hindi

दसवीं के बाद कुछ भी करने का निर्णय छात्रों के सम्पूर्ण जीवन को प्रभावित करता है. इस समय वे एक ऐसी राह पर खड़े होते हैं जहाँ आपको एक निर्णय लेना है जो आपके जीवन को सुखी और समृद्ध बना सके.10th-ke-baad-kya-kre

और उनको सही निर्णय प्रदान करने के लिए हमारा आज का ये article है जिसमे हम आपको 10वी के बाद क्या करना हैं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी.

जैसे ही आप 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेते है, उसके बाद आपको सभी विषयों में से किसी एक विषय को चुनना होता है, जो आपके करियर के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है. 10th पास करने के बाद आमतौर पर 3 subject होते है, जिनमे से किसी एक का चयन करना होता है. और वो subject हैं-

  • Science (विज्ञान)
  • Commerce (वाणिज्य)
  • Arts (कला)

आइए दोस्तों इन सभी विषयों को अच्छे से समझने का प्रयास करते हैं-

10th Ke Baad Science (विज्ञान)

विज्ञानं अधिकांश स्टूडेंट्स का पसंदीदा विषय होता है. यह स्ट्रीम स्टूडेंट्स को  BHMS, B.Pharmacy, D.Pharmacyइंजीनियरिंग, चिकित्सा, आईटी(IT) और कंप्यूटर विज्ञान जैसे कई आकर्षक करियर विकल्प प्रदान करती है.

साइंस फ़ील्ड में हमे Physics, Chemistry, Biology (PCB) ग्रुप लेना पड़ेगा और अगर आपको 10th Ke Baad Engineering करनी है तो Physics, Chemistry, Maths (PCM) ग्रुप सिलेक्ट करना होगा, (PCM) ग्रुप वाले इंजीनियरिंग के अलावा और भी कई क्षेत्रो में जा सकते है दसवीं के बाद विज्ञान विषय चुनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे लेने के बाद आगे चलकर वे आर्ट्स या कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम में एडमिशन ले सकते हैं. साइंस का पूरा सिलेबस English में होता है। Science में 3 तरह के ग्रुप होते है, जो आपको निचे बताये गए है:

  • Physics, Chemistry, Math (PCM)
  • Physics, Chemistry, Biology (PCB)
  • General Group (PCMB): Physics, Chemistry, Math, Biology

10th Ke Baad Commerce (वाणिज्य)

साइंस के बाद स्टूडेंट्स द्वारा सर्वाधिक पसंद किया जाने वाला स्ट्रीम है commerce. यदि स्टैटिक्स, finance या इकोनॉमिक्स के फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको इस स्ट्रीम का चुनाव करना होगा. अगर करियर की बात की जाय तो कॉमर्स स्ट्रीम से चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कंपनी सेक्रेटरी (CS), एकाउंटेंट्स, निवेश बैंकिंग और वित्तीय सलाहकार जैसे कुछ सबसे अधिक आकर्षक और उच्च भुगतान वाली नौकरियों में जाया जा सकता है.

अगर आप सोंच रहे है की commerce में कौन-कौन से subject होते हैं तो commerce फ़ील्ड में आगे चलकर हम B.Com, M.Com, BBAMBA जैसी प्रोफेशनल कोर्स के साथ ग्रेजुएशन भी पूरा कर सकते है, banking की exam के लिए भी कॉमर्स स्ट्रीम सबसे बेहतर विकल्प है.

10th Ke Baad Arts (कला)

आर्ट्स स्ट्रीम भी एक अच्छी स्ट्रीम होती है, अगर आपको कला के क्षेत्र में अपना करियर बनाना है, तो आपके लिए आर्ट्स फ़ील्ड बेहतर विकल्प है. यदि आप आर्ट्स फिल्ड को पसंद करते हैं तो आप अपने लिए एक बेहतर सरकारी जॉब पा सकते हैं क्योकि इसके अंदर आपको वही विषय पढाई जाती है जो की एक सरकारी जॉब के एग्जाम में आती हैं.

आर्ट्स में आम तौर पर English, हिस्ट्री, जियोग्राफी जैसे विषय होते है, arts के 12वीं पास करने के बाद भी आप कई course कर सकते है जैसे- फैशन डिज़ाइनिंग, होटल मैनेजमेंट एंड इवेंट मैनेजमेंट, मास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म आदि.

Conclusion

तो दोस्तों उमीद हैं आपको हमरा ये article 10th Ke Baad Konsa Subject Lena Chahiye अच्छे से समझ आ गया होगा. हम आशा करते है आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे, अगर आपके मन में अब भी कुछ सवाल या सुझाव है तो वो भी आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है.

10th Ke Baad Konsa Subject Le की जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी share करें ताकि उन्हें भी 10th Ke Baad Kya Kar Sakte Hain और किन-किन विषयों में अपना करियर बना सकते है के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके. इस बारे में कोई उलझन हो तो उनकी भी सहायता हो सके

इस article में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here