12th Ke Baad Kya Kare? 12वी के बाद मैथ्स, साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स course की सम्पूर्ण जानकरी|

12th Ke Baad Kya Kre? 12वी के बाद मैथ्स, साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स course की सम्पूर्ण जानकरी|

बेहतर करीयर के लिए एक सही दिशा चुनना बहुत जरूरी होता हैं. आज कल school तो बच्चे आसानी से पूरा कर लेते हैं लेकिन वो कंफ्यूज हो जाते हैं की 12th Ke Baad Kya Karna Chahiye या 12th Ke Baad Konsa Course Kare उसे कुछ समझ नही आता हैं उन बच्चो कोई भी guide करने वाला नही होता है .

लेकिन आप अपनी ये चिंता हमारे उपर छोड़ दीजिये क्योकि studysector का main उदेश्य होता है की जो भी पाठक है उनको उनके सभी सवालों के जवाब मिले. तो हमारा आज का article इसी विषय पर है आज के article में हम आपको बतायेंगे की आप 12th ke baad konsi subject le?, 12th ke baad konsa course chune? आदि.

यह हमेशा से उलझन में डाल देने वाला सवाल रहा है हर छात्र के लिए चाहे वो Science, Commerce और Arts का हो सभी को 12th के बाद करियर की चिंता सताने लगती है. बहुत से लोगो को उनके स्ट्रीम के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती जिसके वजह से वो ऐसे क्षेत्र में करियर बनाने की कोशिश करते है जिनमे उनका बिल्कुल भी मन नहीं लगता, हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की कभी भी ऐसे क्षेत्र में न जाये जहाँ आपका मन नहीं लगता हो वरना आप उस क्षेत्र में कभी कुछ हासिल नहीं कर पाओगे.

तो दोस्तों हम आपको सभी विषय की संपूर्ण जानकारी देंगे जैसे- 12th Science Ke Baad Kya Kare12th Commerce Ke Baad Kya Kare और 12th Arts Ke Baad Kya Kare जिससे आपके भविष्य को सही दिशा मिल सके. चलिए तो शुरू करते है और एक-एक करके आपको सभी विषयों की जानकारी देते है की 12 Ke Baad Kya Kare In Hindi.

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं12th-ke-baad-konsa-course-c

12th Science Ke Baad Kya Kare In Hindi

दोस्तों जिनके पास 12th में science subject होती है वो कंफ्यूज हो जाते हैं की आखिर जब उनकी 12th कम्पलीट हो चुकी है तो अब वो क्या करें? वो ऐसा क्या करें की 12th science ke baad उनका करियर एक अच्छी उड़ान ले सके.

दोस्तों 12th के करीयर option में हमने सबसे पहले science को इसलिए चुना क्योकि science एक बहुत ही कठिन subject  होती हैं कॉमर्स  और आर्ट्स से. क्योकि उसका कारण यह है की Science, Technical और Theoretical दोनों के रूप में होता है, Science Subject से 12वी पास किया हुआ स्टूडेंट किसी भी फ़ील्ड में जा सकता है और अपना करियर बना सकता है. 12th Science में 3 तरह के ग्रुप होते है, जो आपको नीचे बताए गए है-

  • Physics, Chemistry, Math (PCM)
  • Physics, Chemistry, Biology (PCB)
  • General Group Physics, Chemistry, Math, Biology (PCMB)

चलिए पहले हम आपको सबसे पहले बताते है की Science (PCM) वाले स्टूडेंट कहा कहा अपना करियर बना सकते है.

12th Math Ke Baad Kya Kare In Hindi (PCM)

कई विद्यार्थियों की रूचि गणित में होती हैं, इसलिए वो 12th में math subject चोइस करते हैं. पर 12th के बाद वो कंफ्यूज हो जाते हैं की अब वो क्या करें?  ऐसे विद्यार्थी 12th बाद इन विषयों में अपने आगे की पढ़ाई कर सकते है.

B.Tech

B.Tech की फुल फॉर्म Bachelor of Technology होती है. इसको हिंदी में प्रौधौगिकी में स्नातक कहा जाता है. कई विद्यार्थियों का सपना होता है की वो इंजीनियर बने, क्योंकि इंजीनियरिंग एक ऐसी फ़ील्ड है जिसका सैलरी पैकेज काफी अच्छा होता है और बहुत सी Multi National Companies है जिसमे इंजीनियर की Demand अधिक होती है। अगर आपका भी सपना है की आप इंजीनियर बने तो इंजीनियर बनने के लिए आपको B.Tech या B.E. करना होगा.

अगर आप अपने करीयर को और अच्छा करना कहते हैं तो आप B.Tech या B.E.करने के लिए आप JEE Main/Advance Exam भी दे सकते हैं. BTech या B.E आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से कर सकते है, लेकिन अगर आप JEE Main/Advance Exam पास करते है और जो कॉलेज आपको मिलता है, तो उससे आपको कई फायदे मिलेंगे.

B.tech, B.E में कई सारी ब्रांच होती हैं जिसमे आप अपनी रूचि के अनुसार कोई सी भी एक ब्रांच Select कर उसका अध्ययन कर सकते है. जैसे अगर आपका इंटरेस्ट computer फिल्ड में है तो आप computer science ब्रांच चुन सकते हैं. B.tech full form in English

BCA

BCA full form in Hindi – BCA का पूरा नाम Bachelor of Computer Administration है  BCA तीन साल की Graduate Degree हैं. BCA एक technical degree course है. जिसमे students को computer से रिलेटेड subject पढ़ाये जाता है. इन subject को अच्छे से पड़ने के बाद आगे जाकर आप computer या फिर किसी भी it की field में आसानी से काम कर सकते है.

BCA course को करने के बाद आपको computer के बारे में अच्छी खासी knowledge हो जाती हैं, जैसे की software किस तरह बनता है और कैसे आप एक software बना सकते है. आमतौर पर ये cource सभी university में करवाया जाता हैं.

12th Bio Ke Baad Kya Kare (PCB)

अगर आपका मन हमेशा से biology या medical में रहा है और आपने अगर 12th PCB (Physics, Chemistry & Biology) से पास किया है तो आप इन courses को कर सकते हो जो अभी हम आपको बताने वाले है.

MBBS

MBBS full form in hindi – बायोलॉजी के छात्रों की पहली पसंद ही doctor बनना होता हैं और उसके लिए उनको mbbs करना होता हैं. और यदि आप mbbs किसी अच्छी सरकारी college से करना चाहते है तो आपको अलग अलग तरह के entrance exam देने होते हैं. जैसे कि आप NEET का entrance exam भी दे सकते हैं, इसके बिना आपको सरकारी college में एडमिशन मिलना मुश्किल होता है.

BHMS

BHMS full form in English – यह course भी 5 साल का होता हैं इस course को करने के लिए भी आपको NEET का entrance एग्जाम क्लियर करना पडता हैं. इसमें एडमिशन के बाद doctor, साइंटिस्ट, लेक्चरर आदि बन सकते हैं. आप इस एग्जाम में आसानी से पास कर सकते हैं क्योकि ज्यातर बच्चो का रुझान इस तरफ नही होता हैं इसलिए सीट मिलना आसन होता हैं.

BDS

BDS full form in hindi – BDS की फुल फॉर्म Bachelor of Dental Surgery होती है. इसको हिंदी में डेंटल सर्जरी में स्नातक कहते है. BDS Dental Doctor की एक ग्रेजुएट डिग्री होती है. BDS को एक Bachelor of Dental Surgery भी के रूप में भी जाना जाता है. BDS मुंह से संबंधित सर्जरी और दांत, जबड़े और मसूड़ों से संबंधित चोटों से निपटने का एक चिकित्सा का क्षेत्र है. बीडीएस दंत चिकित्सक के रूप में एक सफल कैरियर के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए दंत चिकित्सा में पांच वर्षीय स्नातक डिग्री कोर्स है. बीडीएस पांच साल का डेंटल कोर्स है.

इसके अलावा भी ऐसे बहुत से course होते है जो आप 12th science पूरा करने के बाद कर सकते हैं-

  • A.M.S. (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery): Duration 5.5 years
  • B. Pharma (Bachelor of Pharmacy): Duration 4 years
  • Sc (Nursing): Duration 4 years
  • P.T (Bachelor of Physiotherapy) Duration 4.5 years
  • O.T (Bachelor of Occupational Therapy) Duration 3 years
  • U.M.S (Bachelor of Unani Medicine) Duration 5.5 years
  • Pharma (Diploma in Pharmacy) Duration 2 years
  • M.L.T (Bachelor of Medical Lab Technicians) Duration 3 year
  • M.L.T (Diploma of Medical Lab Technicians) Duration 1 Year

12th Commerce Ke Baad Kya Kare

हाँ तो दोस्तों अब बात करते है की 12th Commerce पास विद्यार्थी किन-किन क्षेत्रो में अपना करियर बना सकते है। कॉमर्स एक ऐसा विषय है जो 10वीं पास करने के बाद सबसे ज्यादा लिया जाता है.

अगर हम कॉमर्स स्ट्रीम की बात करते हैं तो यह उन लोगो के लिए है जो अपना करियर finance, accounts sector में बनाना चाहते है. अगर आप एक बिजनेसमैन बनना चाहते है तब भी कॉमर्स स्ट्रीम आपके लिए मददगार साबित होता है. Finance और accounts sector में अगर आप नौकरी करना चाहते हो तब भी कॉमर्स स्ट्रीम आपके लिए बढ़िया है.

CA

CA full form in Hindi – CA की फुल फॉर्म “Chartered Accountant” होती है. CA एक professional कोर्स है,और इस कोर्स में आपको हिसाब किताब के बारे में सिखाया जाता है, आपकी जानकारी के लिए बता दे सीए का काम लोगो को Financial Guide या एडवाइस देना होता हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप Banking, टैक्स या फिर अकाउंटेंट की जॉब आसानी के साथ कर सकते है. प्रोफेशनल चार्टेड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको कई सारे Exams से गुजरना पड़ता है, तभी आप एक CA बन सकते है.

BBA

BBA full form in Hindi – BBA की full form “Bachelor of Business Administration” होती है. BBA एक educational degree होती हैं.BBA full form in English इस Course में आपको Business Management की सारी जानकारी दी जाती है. BBA course को पूरा करने के बाद एक BBA का छात्र Marketing, Accounting, Finance, International business जैसे field में एक अच्छी Job कर सकते है.

B.Com

B.Com full form in Hindi – B.Com की full form “Bachelor of Commerce” होती है. B.Com तीन साल की Bachelor Degree है. यह एक मौलिक स्नातक योग्यता है जो Commerce Graduates को M.com और MBA जैसे स्नातकोत्तर डिग्री के लिए योग्य बनाता है. B.com Full Form In English

इन सबके अलावा भी बहुत से course है जो आप 12th कॉमर्स पूरा होने के बाद कर सकते है –

  • B.Com Account And Finance
  • B.Com Banking And Insurance
  • Cost And Work Accountant
  • B.Com Financial Markets
  • CS (Company Secretary)

12th Arts के बाद क्या करे:

आर्ट स्ट्रीम से जुडी लोगो की गलत धारणा ये होती हैं की की आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़े हुए व्यक्ति को अच्छी नौकरी नही मिलती. आर्ट्स में कोई करियर स्कोप नहीं है ऐसा सभी लोग सोचते है सबको लगता हैं की  सिर्फ लड़कियाँ आर्ट्स लेती है, आर्ट्स में सिर्फ अध्यापक बनना ही करियर है और पता नहीं लोग क्या क्या सोचते है बिना किसी जानकारी के सबकी यह बातें बिल्कुल गलत है.

आर्ट्स एक Academic और research oriented field है इसमें भी उतना ही कम्पटीशन है जितना किसी दुसरे स्ट्रीम में और यह भी उतना ही चुनौती भरा है जितना की कोई दूसरा स्ट्रीम होता है. 12th Arts Ke Baad Career Option कई सारे होते है तो चलिए हम आपको बताते है आप आर्ट्स के बाद क्या-क्या कर सकते है.

BA

BA full form in English – 12वी पूरी कर लेने के बाद BA भी आपके करीयर के लिए एक अच्छा option हैं. अगर आप सरकारी नोकरी की चाह रखते हैं तो BA आपके लिए अच्छा option होता हैं.  क्योंकि BA करने का फायदा ये होता है की आपको प्रतियोगी परीक्षा में लगभग वही विषय आते है जो BA में रहते है.

B.Ed (Bachelor Of Education)

B.Ed Full Form – अगर आपका सपना एक अध्यापक बनने का है और अगर आप दूसरों को educate करना चाहते है तो आप सामन्य BA या किसी भी Subject मे Honors कर सकते हो जैसे – BA (Hons) Hindi, BA (Hons) English इत्यादि उसके बाद आपको B.Ed करना होगा।

B.Ed का कोर्स 2 साल का होता है। B.Ed एक Teacher Training Course होता है जिसे करने के बाद ही आप Teacher की Post के लिए Apply कर सकते है. और अपना टीचर बनने का सपना पूरा कर सकते है.

BA LLB (Bachelor Of Laws & Arts)

LLb Full Form – अगर आपकी रूचि न्याय के क्षेत्र में हैं और आप वकालत करना चाहते है तो 12वी के बाद आप LLB कर सकते है. LLB Course मे आपको Arts के साथ Law पढना होता है. यह course 5 साल का होता है. इसको करने के बाद आप अपना करियर एक वकील पूरा कर सकते है.

Fashion Designing

बहुत से students में creativity skill अच्छी होती है और उन्हें creative चीजे करने में ज्यादा मज़ा आता है. ऐसे students के लिए सबसे अच्छा स्कोप फैशन डिजाइनिंग है जिसे पूरा करने में तीन साल तक का समय लग सकता है.

और भी ऐसे बहुत से course होते हैं जो आप 12th आर्ट के बाद कर सकते हैं-

  • Hotel Management Course
  • Journalism (पत्रकारिता)
  • Event Management
  • BSW (Bachelor Of Social Works)
  • Graphic Designer

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा आज का ये article 12th पास करने के बाद क्या करें? समझ आ गया होगा. और आपको यहाँ पर पता चल गया होगा की 12th commerce ke baad kya le? .

दोस्तों हम आपको यहाँ पर एक बात स्पस्ट कर देना चाहते हैं की आप किसी के भी बहकावे में आकर अपने future के साथ खिलवाड़ ना करें आप अपनी रूचि और अपने सपनों के अनुसार सही subject का चुनाव करें.

12th Ke Baad Konsa Subject Le की जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी share करें ताकि उन्हें भी 12th Ke Baad Kya Kar Sakte Hain और किन-किन विषयों में अपना करियर बना सकते है के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

इस article में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here