Architect Engineer Kaise Bane? Architecture Kya Hota Hai? जानिए जानकारी हिंदी में|

Architecture Kya Hota Hai? – जानिए Architect Engineer Kaise Bane की सम्पूर्ण जानकारी विस्तार में!

हेल्लो दोस्तों आप सभी का स्वागत है studysector में| दोस्तों अगर आप Architect Kaise Bane के बारे में सोच रहे है और आप जानना चाते है की आखिर Architect Kaise Bane तो आप लोग बिलकुल सही जगह पर आये है.

आज की इस पोस्ट में हम आपको Architect Banne Ke Liye Kya Kare के बारे में विस्तार से बतायेंगे तो  इस article को end तक जरुर पढ़े क्योकि इसे पूरा पढने के बाद आपको कही और जाने की जरूरत नही होगी.

Architect Kya Karta Hai, Architecture की ही महत्वपूर्ण भूमिका क्या होती है ये सभी बाते आप आज के इस article के माध्यम से जान जायेंगे.

बहुत से लोगो का सपना होता है की वो कुछ अलग करे अपनी एक अलग पहचान बनाए 10th के बाद ही स्टूडेंट सोच लेते है की उन्हें आगे चलकर क्या करना है और 12th करने के बाद वह उसकी तैयारी में लग जाते है. बहुत से student का होता है की वो डॉक्टर बने कोई सोचता है वो CA बने कोई सोचता है की वो साइंटिस्ट बने उन्हें में से कुछ लोग है जो ये सोचते है की वो एक Architect बने पर कभी कभी होता ये है की उनको पता नही होता है की आखिर Architect कैसे बने क्या तेयारी करे कैसे सब वो अपना सपना पूरा करे.

आज के समय में Architecture के क्षेत्र में काफी रोज़गार बढ़ गए है और Architect की डिमांड भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है और अधिकतर लोग अपने घरों का निर्माण Architect के अनुसार कर रहे है इसलिए बहुत से लोग Architect बनने की तेयारी के बारे में सोचते है.

तो आइये जानते है Architecture Kaise Bane यदि आप भी Architecture बनना चाहते है तो इस पोस्ट How To Become An Architect In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाओगे और एक अच्छे Architecture बन पाओगे.Architecture-kese-bne

Architecture Kya Hota Hai?

इमारत की डिज़ाइन,औरयोजना और उसका निर्माण कार्य जिसके द्वारा किया जाता है वो आर्किटेक्चर कहलाता है. जब भी आप कोई भी इमारत बनाना चाहते है तो उसके लिए पहले डिज़ाइन बनाई जाती है जो की आर्किटेक्चर के द्वारा ही बनाई जाती है. एक आर्किटेक्चर उस डिज़ाइन के द्वारा आपको बताता है की आपकी बिल्डिंग बनने के बाद कैसी लगेगी.

आर्किटेक्चर जब भी कोई इमारत बनाता है तो उसके लिए प्लान बनाया जाता है. प्लान बनाने के बाद आर्किटेक्चर द्वारा उसकी डिज़ाइन तैयार की जाती है जिसके बाद वह उसका निर्माण करवाता है. एक आर्किटेक्चर स्वयं बिल्डिंग नही बनाता है वो अपने साथी कारीगरों की मदद से अपना कार्य पूरा करता है.

Architect Ka Kya Kaam Hota Hai

आइए आगे हम जानते है की आखिर एक Architect Ka Kya Kaam Hota Hai ?

  • आर्किटेक्चर का पहला काम किसी इमारत की डिज़ाइन को बनाने का होता है
  • समें आर्किटेक्ट को ग्राहक की सुविधा, बजट, आवश्यकता इन सभी के अनुसार दस्तावेज़ में संशोधन करता है.
  • इसमें निर्माण दस्तावेज़ों को बनाना होता है और जो डिज़ाइन बनाई जाती है उसे ठेकेदारों और निर्माण विशेषज्ञों के निर्देशों के अनुसार रूपांतरित किया जाता है.

Architect Engineer Kaise Bane

शैक्षिक योग्यता

  • B.Arch कोर्स करने के लिये आपको 12 वीं में गणित विषय से पास होना अनिवार्य है।
  • 12 वीं आपने 50 % से उत्तीर्ण की हो।
  • आपने 10 वीं के बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 3 वर्ष का डिप्लोमा किया हुआ हो।

आयु सीमा

NATA परीक्षा के आवेदन के लिए किसी तरह की न्यूनतम आयु सीमा नहीं है।

NATA की प्रवेश प्रक्रिया

  1. NATA परीक्षा के लिए ऑनलाइन ही Apply करना होगा।
  2. इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे।
  3. परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से होगी।

NATA Syllabus

NATA का Syllabus तीन विषय पर आधारित होता है. इन्हीं विषयों से सम्बन्धित प्रश्न परीक्षा में आपसे पूछे जाते है। जानते है NATA Exam का Syllabus क्या है।

Mathematics

इस विषय में Algebra (बीज-गणित), Matrices (मेट्रिक्स), Trigonometry (त्रिकोणमिति), Statistics & Probability (सांख्यिकी और संभाव्यता) पर आधारित प्रश्न आते है।

General Aptitude

इसमें Mathematical Reasoning (गणितीय तर्क), Sets & Relation (सेट्स और संबंध) से प्रश्न आते है।

Drawing Test

इसमें किसी वस्तु की ड्राइंग करना होती है और साथ ही रंगों का प्रयोग भी करना होता है।

NATA Exam Pattern

NATA का परीक्षा पैटर्न किस तरह का होगा, इसमें कितने प्रश्न आते है और कितने मार्क्स दिए जाते है यह आप आगे जानेंगे.

कुल मिलाकर आपसे 62 प्रश्न पूछे जाएँगे. जिसमें 20 प्रश्न गणित के होंगे, 40 प्रश्न general aptitude के आएँगे और 2 प्रश्न drawing test के होंगे।

Architecture Career

आर्किटेक्चर इंजीनियर के लिए बहुत सारी नौकरियों के विकल्प है जिस की सूची नीचे दी गई है.

  • Building Surveyor
  • Commercial/Residential Surveyor
  • Higher Education Lecturer
  • Historic Buildings Inspector/Conservation Officer
  • Landscape Architect
  • Planning And Development Surveyor
  • Production Designer, Theater/Television/Film
  • Structural Engineer
  • Town Planner

Architectural Engineer की सैलरी

सभी इंजीनियर से आर्किटेक्चर इंजीनियर की सैलरी बहुत अच्छी होती है. अगर आप डिग्री करते ही आर्किटेक्चर इंजीनियर बनते हैं तो भी आपकी सैलरी 30000 से ₹40000  महिना होती है.

Career Courses: Architecture Kaise Bane?

इस क्षेत्र में career बनाने के इच्छुक छात्र दशवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद Civil Engineering में Diploma कर सकते हैं. देश के अलग-अलग राज्यों में स्थित Polytechnic College, नई दिल्ली स्थित Construction Industry Development Council समेत ऐसे और भी कई संस्थान हैं, जो Diploma in Civil Engineering Course करवाते हैं.

इसमें selection अमूमन IIT-JEE, AIEEE जैसी Entrance Exams के माध्यम से होता है. हालाँकि प्रत्येक राज्य अपने यहाँ शासकीय Engineering Colleges में दाखिले ले लिए अलग से Entrance Exams आयोजित करते हैं. वहीं निजी engineering college भी अपने स्तर पर एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करते हैं अथवा IIT-JEE या AIEEE Scores के आधार पर दाखिला देते हैं.

Post Graduate स्तर पर छात्र चाहें तो ME या M.Tech कर सकते हैं. देश के कई Engineering Colleges व Universities में यह कोर्स उपलब्ध है.

इसके अलावा Institute of Engineers की एसोसिएट मेम्बरशिप के लिए AMIE नामक एक परीक्षा भी होता है, जो कामकाजी professionals या diploma holder को दूरस्थ शिक्षा के लिए इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री हासिल करने की सुविधा देता है.

Architecture Courses

  • डिप्लोमा कोर्स इन आर्किटेक्चर
  • मास्टर डिग्री इन आर्किटेक्चर
  • डिग्री इन आर्किटेक्चर
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स इन आर्किटेक्चर
  • सस्टेनेबल कोर्स इन आर्किटेक्चर
  • एडवांस्ड सर्टिफिकेट कोर्स इन आर्किटेक्चरल
  • बैचलर डिग्री इन आर्किटेक्चर टेक्नोलॉजी एंड कंस्ट्रक्शन
  • मास्टर ऑफ़ लैंडस्केप आर्किटेक्चर कोर्स
  • बेसिक कोर्स इन आर्किटेक्चरल ड्राफ्ट्समैन

यह सारे कोर्स ग्रेजुएशन कोर्स है जिसे करके आप आर्किटेक्चर इंजीनियर बन सकते है.

Conclusion

उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा समझाया गया ये article Architect Engineer Kaise Bane अच्छे से समझ आ गया होगा अगर आपको हमारा ये article पसंद आया गो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे जिससे की उन्हें भी Architect Kya Karta Hai ये पता चल सके साथ ही वो भी जान सके की Architecture Information In Hindi क्या है.

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी Architect Kya Hai पसंद आई हो तो आप हमे निचे comment box में comment करके बता सकते है. हमारे द्वारा दी गयी जानकरी कैसी लगी हमे जरुर बताए.

इस पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here