B.Tech क्या है B.Tech कोर्स कैसे करें- पूरी जानकारी हिंदी में|

B.Tech कोर्स क्या है कैसे करें|

12वीं पास कर लेने के बाद सभी स्टूडेंट अपने आगे के पढ़ाई के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं जिससे कि आगे उनका अच्छा कैरियर बन सके और वह एक सक्सेसफुल इंसान बन सके. ऐसे में कई student doctor तो कई एकाउंटेंट बनना पसंद करते हैं और ये सब में कुछ तो अपनी पसंद से अपना करीयर चोइस करते और कोई ज्ञान न होने की वजह से जो दुसरे पसंद करते हैं वो भी वही पसंद करते हैं.

तो आज के इस article में हम B.tech क्या हैं इसकी पढाई कैसी होती हैं सेमेस्टर कितने हैं कोनसी college best होती हैं आदि

आप में से कुछ लोग कहेंगे की उन्हें सब पता हैं की B.tech  क्या होता हैं,और कुछ कहेंगे की उन्हें नही पता की ये क्या होता हैं.तो जिनको पता हैं की B.tech  kya hota hai उनके लिए ये अच्छी बात हैं और जिनको नही पता की B.tech  क्या होता हैं तो वो खुद को यहाँ पर कमजोर महसूस न करें क्योकि studysector का मकसद हैं आपकी सहायता करना तो आज के इस article में हम आपकी मदद करेंगे आपको ये बताने में की B.tech kya hota hai.

जी हां हम बात करने वाले हैं B.tech के बारे में की B.tech kya hai  बीटेक करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए. तो चलिए फिर शुरू करते हैं-

B.Tech kya hai?

B.tech  का पूरा नाम Bachelor of technology है। B.tech की degree पुरे इंजीनियर के क्षेत्र में सर्वोधिक प्रचलित degree हैं. ये degree विद्यार्थी को एक इंजनियर बनने की उपाधि प्रदान करती हैं. यह चार वर्षीय कोर्स है.

अगर आपको कंप्यूटर इंजीनियर बनना है या सिविल इंजीनियर बनना या आपको मेकेनिकल इंजनियर बनना हैं तो आप अपनी 12 वी कक्षा पूरी करने के बाद  B.Tech कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है. आपकी जानकरी के लिए बता दें की B.Tech मे कोई एक कोर्स नही होता है. B.Tech मे बहुत सारे कोर्स होते है. B.Tech कोर्स मे आपको जिस भी विषय मे Study करना है या Engineering करना है तो आप उस B.Tech कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है.b.tech-kya-hain-kaese-kre

B.Tech Popular Course:

ये बात हमने आपको हमरे article में उपर बताई थी की इसमें कोई एक course नही होता हैं इसमें बहुत सारे course होते हैं उनमे से एक को अपनी रूचि के हिसाब से पसंद करके आप आप इंजनियर बन सकते हैं. उन्ही कुछ B.Tech course का वर्णन यहाँ पर आगे किया हैं तो चलिए जानते हैं B.Tech Popular Courses –

  • Tech in Civil Engineering (CE)
  • Tech in Computer Science & Engineering (CSE)
  • Tech in Electrical and Electronics Engineering (EEE)
  • Tech (Computer Science & Engineering)
  • Tech (Electrical & Electronics Engineering)
  • Tech in Mechanical Engineering (ME)
  • Tech in Information Technology (IT)

Popular Branches of B.Tech

B.Tech की कुछ लोकप्रिय Branches के नाम आप नीचे देख सकते है.

  • Computer Science
  • Civil Engineering
  • Material Engineering
  • Chemical Engineering
  • Aerospace Engineering
  • Electrical Engineering
  • Mechanical Engineering
  • Agriculture and Food Engineering
  • Electrical & Communication Engineering

B.Tech के लिए योग्यता 

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि अगर आप बीटेक करना चाहते हैं, तो आपके पास इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए,क्योकि बिना उसकी योग्यता पूर्ति के आप B.tech नही कर सकते हैं –

– बीटेक करने के लिए आपको 12वी में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ तीनों सब्जेक्ट को लेकर पढ़ाई करनी होगी।

– आपके 12वीं में कम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए तभी आप बीटेक के के लिए किसी भी college के लिए entrance एग्जाम दे सकते है.

B.Tech कैसे करे?

चलिए अब आपको बताते हैं कि अगर आप बीटेक करना चाहते हैं। जिससे आप एक इंजीनियर बन सकते हैं तो इसके लिए आपको क्या करना होगा।

12वीं पास करे

अगर आप B.tech करना चाहते हैं. तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा। वह भी फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ जैसे इत्यादि सब्जेक्ट को लेकर. याद रखे आपको बीटेक करने के लिए 12वीं में अच्छे मार्क्स लाने बहुत जरूरी होते हैं.

एंट्रेंस एग्जाम दे

बीटेक करने के लिए जब आप 12वीं पास कर लेंगे तो आपको बीटेक के लिए एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे। हालाकि बहुत से प्राइवेट कॉलेज में डोनेशन देकर बीटेक की पढ़ाई आप कर सकते हैं लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है. क्योकि हर कोई इसकी इतनी फीस अफोर्ड नही कर सकता हैं तो govt. द्वारा कई प्रकार के B.tech entrance एग्जाम निकले हुए होते हैं जिनको पास करके आप B.tech में अच्छी collage में एडमिशन पा सकते हैं.

Fees फॉर B.tech

कई collage की अलग प्रकार की फीस होती है तो किसी अन्य college की कुछ और.इसलिए अगर हम minmum base पर खे तो इसकी फीस की स्टार्टिंग रेंज 80000 से शुरू होती हैं और वो भी सिर्फ एक वर्ष की.

B.Tech के बाद सर्वश्रेष्ठ कैरियर विकल्प

आपने खुद से जिंदगी में कई बार यह सवाल किया होगा कि मैं B.Tech के बाद क्‍या करूंगा. भारत में आपको इस बात से जज नहीं करते कि आपने क्‍या पढ़ाई की है, वो ये देखते हैं की आप क्या कर रहें रहे हैं आपकी जॉब कहाँ हैं आप कितने पैसे कम रहें रहे हैं और भी बहुत कुछ. तो यदि  आप सोचते है की आप B.Tech के बाद क्या करें कौनसा करियर option आप ले तो हम आपकी सभी समस्या का समाधान करेंगे.

B.Tech कि शिक्षा पूरी करने के बाद आप क्‍या करते हैं. अगर आप B.Tech कर रहे हैं या Degree कर चुके हैं तो आप B.Tech के बाद किए जाने वाले इन Top Career Options को देख सकते हैं.

  • Campus Placements – अगर आपके आगे पढ़ने का आगे कोई Plan नहीं हैं तो Tech के बाद आप Job कर सकते हैं.
  • Tech Degree – अगर आपने Engineering खुद के Passion से की है ना कि Parents के दबाव में तो M.Tech एक अच्‍छा Option है.
  • MBA – अगर आप Management Sector में Career बनाना चाहते हैं तो MBA एक सही Option है. आप हमेशा लोकप्रिय रहे क्षेत्रों जैसे HR, Marketing, Sales या नए Domains जैसे Digital Marketing, International Relations आदि में Specialize कर सकते हैं.
  • Civil Services – Civil Services दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और Civil Servant बनने के लिए भारी प्रतियोगिता है लेकिन Civil Services केवल Exam Cracks करना और Interview Clear करना ही नहीं है. यह आपको हर चीज पर जज करता है कि आप क्‍या सोचते हैं आप कौन हैं. आपको अपना पूरा Focus इसके Exam पर देना होगा.तभी आप एक आचे civil इंजीनियर बन पाएंगे.
  • Short Term Courses – कई तरह के Short Term Courses और Diploma Courses है जो आप Tech के बाद कर सकते हैं. यह Certificate Embedded Technology, Ethical Hacking, Protocol Testing, Machine Designing आदि हो सकते हैं. इससे आप किसी भी इंडस्ट्री में अच्छी work प्रोफाइल बना सकते हैं.
  • Top Courses after 12th
  • Top Courses after Graduation

उमीद हैं आपको हमारा आज का ये article B.Tech kya hain b.tech kese krte hain , b.tech ke liye kya yogyta honi chahiye, B.Tech Popular Course अच्छे से समझ आ गया होगा. अगर आपको इसमें अपने सभी सवालों के जवाब मिल गये हैं तो हमे इस बात से बेहद ख़ुशी हैं. अगर आपको लगता हैं की हमसे इस article में कुछ त्रुटी हुई है तो ये आप हमे comment करके बता सकते हैं.

और यदि आपका हमारी वेबसाइट studysector के किसी भी article के प्रति किसी भी प्रकार का कोई सुझाव है तो ये भी आप हमे comment करके बता सकते हैं.

इस article से अंत तक जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here