BCA Full Form in Hindi- BCA की फुल फॉर्म क्या हैं ?

BCA Full Form in Hindi- BCA की फुल फॉर्म क्या हैं?

BCA: Bachelor of Computer Application(कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक)

BCA related questions: BCA Full Form in Hindi, BCA की Full Form क्या हैं, बीसीए की फुल फॉर्म क्या है, Full Form of BCA in Hindi, BCA Form in Hindi, BCA का पूरा नाम क्या है, BCA Ka Poora Naam Kya Hai, BCA Kya Hota Hai.BCA Full Form in English

दोस्तों क्या आपको पता है BCA की Full Form क्या है, और BCA होता क्या है, अगर आपका answer नहीं है तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं क्यूंकि आज हम इस article के माध्यम से ये जानेंगे की BCA क्या होता है, और इसकी Full Form क्या होती है?

बीसीए क्या है?:-

जो candidate  it /BCA फिल्ड में career बनाना चाहते हैं उनके बीच लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में से एक ये BCA भी एक हैं.

BCA की full form “Bachelor of Computer Application” होती है. BCA को हिंदी भाषा में “कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक” कहा जाता है.

BCA एक undergraduate degree course है. इसको course को करने के लिए पूरी 3 साल लगते है.यह course complete होने के बाद आप एक web designer,software developer etc. बन सकते है और यदि आप एक bright career चाहते है तो आप आगे MCA,MBA या M.Sc. कर सकते है.BCA-FULL-FORM-IN-HINDI

BCA addmission-BCA में Admission कैसे पाए:-

BCA में addmission के लिए आप किसी university के द्वारा आयोजित किए जाने वाले Entrance exam देकर addmission ले सकते हैं.

और बहुत से college में direct-addmission की facility से आप addmission पा सकते हैं.पर BCA अगर आप प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपको उसके लिए ज्यादा फीस का भुगतान करना पड़ता है.

Eligibility for Bca Course – बीसीए कोर्स के लिए योग्यता:-

किसी भी कोर्स को करने के लिए उसकी कुछ निर्धारित योग्यता होती हैं जिनके पुरे होने पर ही कोई भी कोर्स कर सकता हैं.ऐसे ही कुछ BCA कोर्स को करने की योग्यता भी होती हैं जिनको आगे समझया गया हैं-

इसके लिए आपको 12th में पास होना जरूरी हैं.इसमें आपको 12th में 45-55 % marks से पास होना जरूरी हैं.इसके लिए आपके पास 12th में PCM होना जरूरी नहीं हैं अगर आपके पास 12TH में commerce,arts है तो भी आप BCA कर सकते हैं.

BCA में Career Option:-

BCA कोर्स आपको करियर के बहुत अच्छे ऑप्शन्स उपलब्ध करवाता है.BCA के course को पूरा करने के बाद आप के पास कई अच्छी opportunities आ जाती है. जिसके आधार पर आप सालाना 1- 2 lakh रूपये तक package पा सकते है. और अपना future अच्छा बना सकते है .उन्ही में से कुछ Career option आगे दर्शाए गये है

  • Banking Sector
  • Accounting Department
  • Stock Markets
  • Marketing Sector
  • E- Commerce
  • Insurance
  • Banking Sector
  • Systems Management Companies

उम्मीद हैं आपको हमारा ये article full form of BCA , BCA  kya hai, BCA  Krne ke kya faayde hai, course ki eligibility kya hai, semester kitne hain,BCA slabous etc अच्छे से समझ आया होगा.

अगर आपको ये article पसंद आया हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भीBCA kya hai ,BCA full Form क्या है की जानकारी प्राप्त हो सके.

अगर आपका इस article से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे निचे comment box में comment करके बता सकते हैं.

इस POST के साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here