BMW Full Form in Hindi – बीएमडब्ल्यू की फुल फॉर्म क्या हैं?

BMW Full Form in Hindi – बीएमडब्ल्यू की फुल फॉर्म क्या हैं?

BMW related questions: BMW Full Form in Hindi, BMW Ka Full Form Kya Hai, BMW का Full-Form क्या है, BMW Ka Poora Naam Kya Hai, बीएमडब्ल्यू क्या है?

Friends, BMW का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

BMW Full Form in Hindi बीएमडब्ल्यू क्या है?

BMW की फुल फॉर्म “Bavarian Motor Works” होती है. इसको हिंदी में “बावेरियन मोटर वर्क्स” कहते है.

दोस्तों आज के समय में four wheeler के रूप सबसे बड़े ब्रांड को माना जाता है तो वो BMW है . हमने आपको इस article में उपर BMW की full form बताई तो चलिए हम आगे इसके बारे में आगे और भी बहुत कुछ जाने का प्रयास करते है.

BMW आज के समय में जर्मन की बहुत ही फेमस कंपनी के रूप में जानी जाती है, BMW द्वारा निर्मित पहली कार का नाम डिक्सी था.BMW-FULL-FORM-IN-HINDI

BMW न सिर्फ मोटरड्राइड डिवीजन के तहत लक्जरी और स्पोर्ट्स बनाती थी. BMW मोटरसाइकिलों का Production  भी करती थी. BMW मर्सिडीज-बेंज और ऑडी के अलावा सबसे भरोसेमंद और प्रशंसित ऑटोमोबाइल बनाती है.

बीएमडब्ल्यू का इतिहास

BMW की स्थापना 1916 में जोसेफ पोप  के द्वारा की गयी थी. बमव ने सबसे पहले अपना कार्य विमान में इंजन बनाने से शुरू किया था. लेकिन प्रथम  विश्व युद्ध के बाद 1918 में, कंपनी को विमान के इंजन के उत्पादन को रोकने के लिए मजबूर किया गया था.

इसके बाद 1923  में BMW ने मोटर साईकिल बनाने शुरू किये थे.

1929 में BMW कंपनी का अधिग्रहण फहरेज़ुगफैब्रिक एसेनच के हाथो में चला गया था इसके बाद इस कंपनी में बहुत बड़े बड़े बदलाव देखने को मिले थे.

इस अधिग्रहण के बाद बीएमडब्ल्यू ने 1936 में, 328 स्पोर्ट्स कार को Produced किया जो की 1999 में सदी की बड़ी कार के रूप में शामिल हो गई थी.

और इसी तरह ये कंपनी हर बार कुछ न कुछ नया करके बुलंदियों पर पहुंच गयी और आज ये इस वक्त की सबसे बड़ी कंपनी में शुमार है.

BMW ने 2001 में छोटी कार सेगमेंट में एक प्रीमियम कार नई मिनी लॉन्च की. और इसी के साथ  आज के समय में BMW अपनी कारों के डिजाइन और गुणवत्ता के लिए जाना जाता है और सबसे विश्वसनीय और प्रशंसित ऑटोमोबाइल निर्माता में से एक माना जाता है.

दोस्तों हमे उम्मीद है आपको हमारा आज का ये article BMW Full Form in Hindi अच्छे से समझ आ गया  होगा. अगर आपको हमारा ये article पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here