CA Full Form in Hindi – सीए की फुल फॉर्म क्या है?

CA Full Form in Hindi – सीए की फुल फॉर्म क्या है?

CA: Chartered Accountant

CA related questions: CA Full Form in Hindi, CA का Full Form क्या हैं, सीए का फुल फॉर्म क्या है, Full Form of CA in Hindi, CA किसे कहते है, सीए क्या होता है, CA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, सीए कैसे बनें, CA course की कितनी fees होती है, CA की salary कितनी होती है.

दोस्तों क्या आपको पता है CA की Full Form क्या है, और CA होता क्या है, अगर आपका answer नहीं है, तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम इस post में आपको CA की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है. तो फ्रेंड्स CA Full Form in Hindi में और CA की पूरी history जानने के लिए इस post को लास्ट तक पढ़े-

जिन लोगो का सपना एक अकाउंटेंट बनने का होता हैं वही लोग C.A जैसे बड़े एग्जाम  करते हैं और C .A बनना चाहते हैं.C.A बनना कोई आसान काम नहीं  होता हैं,इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती हैं.इसके अंदर  देखा  हैं की कुछ लोग C.A इसलिए नही बन  हैं क्योकि उन्हें इसके बारे ज्यादा पता नहीं हैं उन्हें  मालुम नहीं   होता है की  इस EXAM तैयारी कैसे करनी हैं और इसकी क्या PROCESS हैं.तो  के इस आर्टिकल के माध्यम  हम आपको C.A क्या हैं कैसे बन सकते हैं बारे में आपको पूरा बताया जायेगा। तो चलिए फिर बिना देर किये शुरू हैं

CA की फुल फॉर्म :-

CA की फुल फॉर्म “Chartered Accountant” होती है, CA को हिंदी भाषा में मुनीम भी कहते है.CA एक  professional कोर्स है,और इस कोर्स में आपको हिसाब किताब के बारे में सिखाया जाता है, आपकी जानकारी के लिए बता दे CA का काम लोगो को Financial Guide या एडवाइस देना होता हैं.

CA में आपको Business Accountant, टैक्स, इत्यादि के बारे में ज्ञान दिया जाता है. इस कोर्स को करने के बाद आप Banking, टैक्स या फिर अकाउंटेंट की जॉब आसानी के साथ कर सकते है.प्रोफेशनल चार्टेड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको कई सारे Exams से गुजरना पड़ता है, तभी आप एक CA बन सकते है.CA-FULL-FORM-IN-HINDI

CA बनने के लिए योग्यता ?:-

हर एग्जाम के लिए कोई न कोई योग्यता जरूर होती हैं,C.A बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आइए जानते हैं:-

इस कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम के लिए आप 10th क्लास पास करने के बाद अप्लाई कर सकते है, लेकिन इस एंट्रेंस एग्जाम को आप 12th क्लास पास करने के बाद ही दे सकते है.यह आर्ट्स कॉमर्स साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी भी इस एग्जाम को दे सकते है.

CA कैसे बनें?:-

दोस्तों अगर आप 12th के बाद CA करना चाहते है, तो इसके लिए आपको CPT एंट्रेंस टेस्ट देना पड़ता है, और अगर आप इस कोर्स को आपने graduation के बाद करना चाहते है, तो इसके लिए आपको CPT एंट्रेंस टेस्ट देने की जरुरत नहीं है लेकिन अगर Commerce graduate ने graduation में 55% से कम और अन्य ग्रेजुएट (आर्ट्स, साइंस) ने graduation में 60% से भी कम अंक अर्जित किये है, तब यह CPT एंट्रेंस टेस्ट देना ही पड़ेगा.

CA Final की परीक्षा पास कर लेने के बाद और ICAI द्वारा करवाये जाने वाले GMCS प्रोग्राम को पूरा कर लेने पर ICAI से मेम्बरशिप प्राप्त हो जाती है. इसके बाद वह अपने नाम के आगे CA लगा सकता है.

CA Foundation Course Syllabus 2019:-

 The papers in CA Foundation course are as follows:

Paper 1: Principles And Practice Of Accounting

Paper 2: Business Laws And Business Correspondence

  1. a) Business Laws
  2. b) Business Correspondence And Reporting

Paper 3: Business Mathematics, Logical Reasoning And Statistics

  1. a) Business Mathematics
  2. b) Logical Reasoning
  3. c) Statistics

Paper 4: Business Economics And Business & Commercial Knowledge

  1. a) Business Economics
  2. b) Business and Commercial Knowledge

उम्मीद हैं आपको हमारा ये article full form of CA, CA kya hai, CA Krne ke kya faayde hai, course ki eligibility kya hai, semester kitne hain, CA slabous etc अच्छे से समझ आया होगा.

अगर आपको ये article पसंद आया हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी CA kya hai ,CA full Form क्या है की जानकारी प्राप्त हो सके.

अगर आपका इस article से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे निचे comment box में comment करके बता सकते हैं.

इस POST के साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here