CA Kaise Bane? – CA बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है व इसकी फीस क्या होती है!

CA Kaise Bane? – CA बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है व इसकी फीस क्या होती है!

हेल्लो दोस्तों studysector में आप सभी का स्वागत है दोस्तों आज के इस article में हम आपको एक बहुत ही अच्छी जानकरी बताने जा रहे है, दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की आप ca kese ban skte hain? ca bnne ke liye kya krna pdtha hai? ca ki teyari kese hoti hai? ca ki fees kitni hoti hai? CA Kaise Bane? आज हम इन सभी टॉपिक के बारे में आपसे बात करेंगे.

जितने भी कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र होते है उनका सपना CA (Chartered Accountant) बनने का होता है वैसे जरुरी नही की हर कॉमर्स का छात्र CA ही बनना चाहता हो लेकिन ज्यादातर बच्चे CA का ही ख्वाब देखते है. CA बनना अपने आप में गौरव की बात है क्यूंकि CA बनने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है और जो मेहनत कर लेता है वही CA बन पाता है.

लेकिन क्या होगा जब आप CA बनना तो चाहते हो लेकिन आपको यहीं नही पता की CA कैसे बनते है. जिन भी छात्रों का सपना है की वो ca बने और अपना सपना ca बनकर पूरा करे तो दोस्तों हमारा ये article आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है.

CA Information In Hindi (चार्टड अकाउंटेंट क्या है?)

दोस्तों सबसे पहले हम जानते है की ca क्या होता है दोस्तों ca का पूरा नाम Chartered Accountant होता है. ca का जो प्रोफेशन होता है वो किसी इंजिनियर या डॉक्टर से कम नही होता है. CA की degree को भी उतनी ही वैल्यू दी जाती है जितनी की किसी डॉक्टर की degree हो दी जाती है.

दरसल CA में हिसाब-किताब (Accounting) के बारे में सिखाया जाता है CA का काम लोगों को वित्तीय (Financial) सलाह देना, वित्तीय क्षेत्र से जुड़े किसी तरह के काम जैसे- किसी कंपनी का टैक्स रिटर्न करना, बैलेंस शीट बनाना आदि कार्य CA के द्वारा ही किये जाते है.how-to-become-a-ca

CA का एक कंपनी में बहुत ही अहम रोल माना जाता है क्योकि सभी फाइनेंस से सम्बन्धित कार्य को ca से बेहतर तरीके से कोई भी नही समझ सकता है. जब आप ca बन जाते है तो आपको बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने तक के ऑफर आ सकते है.

दोस्तों जितना आसान आपको ये ca बनना लग रहा है दरसल ये उतना आसान कार्य भी नही है,CA बनने के लिए आपके अंदर दो चीजो का होना जरुरी है एक मेहनत और दूसरा धीरज रखने की क्षमता. मेहनत का होना इसलिए जरुरी है क्यूंकि CA बनने के लिए आपको काफी स्टेप्स से गुजरना पड़ता है जो की आसान नही है इसके लिए काफी पढाई और प्रैक्टिस करनी होती है. धीरज का आपके अंदर होना इसलिए जरुरी है क्यूंकि धीरज ही ऐसी चीज है जो आपको CA बनने की ख्वाब से जोड़े रखेगा.

CA Kaise Bane ? Chartered Accountant Kaise Bane?

दोस्तों ca बनने के लिए आपको सबसे पहले आपको 10th पास करना होता है. 10th पास करने के बाद आपको CA Foundation के लिए रजिस्टर करना होता है आप चाहे तो 12th के बाद भी CA Foundation के लिए रजिस्टर करवा सकते हो.

जब आप CA Foundation से जुड़ जाते है तो आपको इसमें प्रथम level पर होने वाले एग्जाम यानि CPT एग्जाम देना होता है. और ये एग्जाम हर साल दो बार लिया जाता है जून और दिसम्बर के महीने में और एग्जाम में सिर्फ Registrations के बाद ही बैठा जा सकता है. आप ये एग्जाम 12th पास करने के बाद ही दे सकते हो आप 10 से 12वी तक आप इसकी तेयारी कर सकते हो, और यदि आप ग्रेजुएशन कर चुके हो तो आप CPT का एग्जाम नही देना होता है आप सीधे इसके आगे के level का एग्जाम यानि IPCC में रजिस्टर करवा सकते है. लेकिन इसके लिए ग्रेजुएशन में अगर आप कॉमर्स स्ट्रीम से है तो 55% होने चाहिए अगर किसी दुसरे स्ट्रीम से है तो कम से कम 60% चाहिए तभी सीधा IPCC में रजिस्टर कर सकते हो. अगर आप सभी एग्जाम पास करते हो तो आप ca बन जाते हो.

CA Ka Syllabus

वैसे आप चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स के सिलेबस को चार चरणों में विभाजित कर सकते है जो कुछ इस तरह से है:

Step 1: CPT (Common Proficiency Test)

इसमें दो सत्रों (Sessions) में एक पेपर होता है:

Sessions 1:

  • Section A: Fundamentals of Accounting – 60 Marks
  • Section B: Mercantile Laws – 40 Marks

Sessions 2:

  • Section C: General Economics – 50 Marks
  • Section D: Quantitative Aptitude – 50 Marks

Step 2: IPCC (Integrated Professional Competence Course)

CA बनने के लिए IPCC दूसरा चरण (Step) होता है इसमे दो Group होते है पहले Group में 4 पेपर और दूसरे ग्रुप में 3 पेपर होते है:

Group 1:

  • Accounting – 100 Marks
  • Business Laws Ethics And Communication – 100 Marks
  • Cost Accounting And Financial Management – 100 Marks
  • Taxation – 100 Marks

Group 2:

  • Advance Accounting
  • Auditing And Assurance
  • Information Technology And Strategic Management

इन पेपर्स में आपको हर विषय में 40% पासिंग मार्क्स चाहिए और आपके कुल 50% अंक होने चाहिए।

Step 3: Articleship

IPCC की परीक्षा पास करने के बाद आपको 3 साल की आर्टिकलशिप की प्रेक्टिस ट्रेनिंग के लिए आवेदन करना होता है, जैसे ही आपके 3 साल की प्रेक्टिस ट्रेनिंग पूरी हो जाती है इसके 6 महीने के बाद आपको एक परीक्षा देनी होती है जो CA बनने के लिए अंतिम परीक्षा (Final Exam) होती है।

Step 4: CA Final Exam

यह परीक्षा बहुत ही उच्च स्तर (High Level) की परीक्षा होती है। इस परीक्षा को भी दो ग्रुप में बाँटा गया है यह बहुत ही कठिन परीक्षा होती है ये परीक्षा इसलिए कठिन होती है क्योंकि इस परीक्षा में पास होते ही आप CA की डिग्री प्राप्त कर लेंगे और चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जायेंगे इस परीक्षा के पहले ग्रुप में आपके 4 पेपर होते है:

Group 1:

  • Financial Reporting
  • Strategic Financial Management
  • Advanced Auditing And Professional Ethics
  • Corporate And Allied Laws

Group 2:

CA फाइनल परीक्षा के दुसरे ग्रुप में भी आपको 4 पेपर देने होते है:

  • Advanced Management Accounting
  • Information Systems Control
  • Audit, Direct Tax Laws
  • Indirect Tax Laws

यदि आप इन सभी परीक्षाओं को पास कर लेते है तब आप एक चार्टर्ड एकाउंटेंट यानि CA कहलायेंगे। CA कोर्स की अंतिम परीक्षा को पास करने के बाद, आपको अपने आप को ICAI कंपनी में रजिस्टर्ड करवाना होगा इसके बाद ही आप एक चार्टर्ड एकाउंटेंट की तरह CA कहलायेंगे।

CA Kitne Saal Ka Course Hai?

वैसे देखा जाए तो ca का course कितने समय में खत्म होगा ये आपकी मेहनत के उपर होता है आपकी मेहनत ही इसको जल्दी भी खत्म कर सकती है और लेट भी. अगर हम फिर भी देखे तो चार्टर्ड एकाउंटेंट के लिए कोर्स की अवधि अब सिर्फ साढ़े तीन साल होती है. पहले इसकी अवधि 5 साल 3 महीने हुआ करती थी.

CA Ki Fees Kitni Hoti Hai?

दोस्तों अगर आप इसकी फीस जानना कहते है तपो हम आपको बता दे की आप खान से ca की तेयारी कर रहे है किस INSTITUTE से इसकी teyaari कर रहे है  ये फीस उसके उपर होती है CA बनने के लिए आपको 5 सालों में कम से कम 40,000 से 57,000 रु तक खर्च करना होता है लेकिन ये अभी अमाउंट इस बार पर डिपेंड होते है की आप्खिर आपने कितने Attempts दिए है क्योकि अगर आप एक से ज्यादा बार ये एग्जाम देते है तो उसकी तेयारी से लेकर फेस तक आपको 50000 से 500000 rs तक भुगतान करना होता है.

फिर भी हम आपको इसके course की lumsump फीस के बारे में बता  देते है जो की इस प्रकार है-

CA Foundation Course

  • Registration Fee – 9000
  • Examination Fee – 1000-1500

CA Intermediate Course

  • Registration Fee – 18000
  • Examination Fee – 2700
  • Orientation Program And It Training Fee – 14000
  • CA Final Exam Fee – 22000

CA Eligibility

  • CA CPT जिसे अब CA Foundation नाम से जाना जाता है यह CA का पहला स्टेज है. इस एग्जाम के लिए रजिस्टर आप 10th के बाद कर सकते हो लेकिन एग्जाम 12th के बाद ही होगा.
  • CA कोर्स को किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट कर सकता है चाहे वो आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस से हो.
  • CA एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के लिए आपको किसी भी तरह के परसेंटेज की जरुरत नही है बस आपका 12th पास होना जरुरी है.

CA Ki Salary Kitni Hoti Hai Per Month

CA को Financial Advice, Business Accounting, Bank Audit, Tax Planning से जुड़े काम करने होते है. अगर हम ca की सैलरी की बात करे तो ये उसके अनुभव पर भी होती है. एक fresher ca की शुरूआती सैलरी 70000 से शुरू होती है. और इनके अनुभव के साथ साथ इनकी सैलरी भी बढती जाती है जो की 300000 से उपर जा सकती है.

Final Words

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने CA (Chartered Accountant) Kaise Bane इस विषय पर विस्तार से चर्चा की. हम उम्मीद करते है की आप सभी ने हमारी इस पोस्ट को पसंद किया होगा अगर अभी भी आपके मन में CA कैसे बने से जुड़े सवाल हो तो कमेंट जरुर करे हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

अगर आपको हमरा ये article पसंद आया हो तो  इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिसे की उन्हें भी ca kaese bne? के बारे में पता चल सके. इस article में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here