CIA Full Form in Hindi – सी आई ए की फुल फॉर्म क्या हैं?

CIA Full Form in Hindi – सी आई ए की फुल फॉर्म क्या हैं?

CIA: Central Intelligence Agency(केंद्रीय सूचना संस्था)

CIA related questions: CIA Full Form in Hindi, CIA Ka Full Form Kya Hai, CIA का Full-Form क्या है, CIA Ka Poora Naam Kya Hai, सी आई ए क्या है?

Friends CIA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CIA Full Form in Hindi सी आई ए क्या है?

CIA की फुल फॉर्म “Central Intelligence Agency” होती है. इसको हिंदी में “केंद्रीय सूचना संस्था” कहते है. जैसे की आप इसके नाम से ही कुछ हद्द तक इसके बारे में समझ गये होंगे

तो दोस्तों दरसल CIA एक गुप्त एजेंसी होता हैं जिसका कार्य US के वरिष्ठ नीति निर्माता को राष्ट्र सुरक्षा के लिए खुफिया जानकारी प्रदान करता है.

CIA को सँभालने के लिए एक डाइरेक्टर की ज़रूरत होती है. इसका डाइरेक्टर भी FBI की तरह US के राष्ट्रपति द्वारा चुना जाता है और प्रबंधकारिणी समिति द्वारा पक्का किया जाता है. CIA का संचालन, कर्मचारी तथा बजट सब CIA के डाइरेक्टर द्वारा ही की किया जाता है.cia-full-form-in-hindi

CIA बनने के लिए योग्यता

  • आपकी उम्र 35 वर्ष से ज्यादा नही होनी चाहिए.
  • आपके पास यूनाइटेड नेशन की सिटीजनशिप होनी चाहिए.
  • मान्यता प्राप्त university से बेचलर degree होना जरूरी है.
  • अभियार्थी किसी प्रकार का कोई नशा न करता हो.

दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारा ये article पसंद आया होगा जैसे की हमने आपको इस article में समझया की CIA Full Form in Hindi सी आई ए क्या है?आशा है की आपको ये अच्छे से समझ आगया होगा.

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया है  तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी CIA Full Form in Hindi- सी आई ए क्या है, इसके बारे में पत चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here