CISF Full Form in Hindi – सी.आई.एस की फुल फॉर्म क्या है?

CISF Full Form in Hindi – सी.आई.एस की फुल फॉर्म क्या है?

CISF:Central Industrial Security Force

CISF related questions: CISF Full Form in Hindi, CISF Ka Full Form Kya Hai, CISF का Full Form क्या है, CISF Ka Poora Naam Kya Hai

दोस्तों, सी.आई.एस.एफ क्या है, CISF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, क्या आपको इन सभी सवालों के जवाब पता हैं?

हम जानते हैं आपका उतर ना होगा तो दोस्तों आपको घबराने की जरूरत नही हैं क्योकि हम हमारी आज की इस पोस्ट में आपको CISF Full Form in Hindi, और CISF ke LIYEYogyta kya honi chahiye ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CISF Full Form in Hindi – CISF क्या है

CISF की फुल फॉर्म Central Industrial Security Force होती है. इसे हिंदी में “केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल” कहते है. Paramilitary Forces है जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित  हैं. CISF का कार्य सरकारी कारखानों और अन्य सरकारी उपक्रमों को सुरक्षा प्रदान करना होता है. इसके अलावा CISF देश में विभिन्न प्रकार की आंतरिक सुरक्षा प्रदान करती हैं.

दोस्तों कई बार पूछा जाता है की CISF की स्थापना कब हुई तो हम आपको आपकी जानकरी के लिए बता दे की CISF की स्थापना 1969 में हुई थी. CISF सीधे गृह मंत्रालय केन्द्रीय के अंतर्गत आता है. अभी के समय में CISF फोर्स 1.50 लाख हो चुकी हैं. CISF Force को 7 क्षेत्रों Airports, North, Northeast, East, West, South and Training में बांटा गया है.cisf-full-form-in-hindi

CISF वर्तमान में इन्हें सुरक्षा प्रदान करा रहा है:

  1. Sensitive Government buildings
  2. Nuclear installations
  3. Space establishments,
  4. Fertilizer units, steel plants और Oil Fields
  5. Airports,
  6. Seaports,
  7. Power plants, और
  8. Heritage monuments (जिसमें ताजमहल और लाल किला भी शामिल हैं)

CISF join करने के लिए योग्यता

CISF में अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग योग्यता का होना जरूरी होता हैं इसमें कई पोस्ट के लिए 10th पास होना भी काफी होता हैं तो कई पोस्ट में ग्रेजुएशन का होना जरूरी होता है.

सी.आई.एस.एफ. के लिए आयु सीमा

CISF में आयु 18 साल और ज्यादा से ज्यादा आयु 25 साल निर्धारित की गई है. इसमें एससी/एसटी उम्मीदवार को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट दी गई है.

सी.आई.एस.एफ. की सैलरी

CISF को  5200 से 20200 + 2800 Grad Pay मिलता हैं.

उम्मीद है आपको हमारी ये पोस्ट CISF Full Form in Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा. और साथ ही हमने आपको समझया है की सी.आई.एस.एफ. के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए. अगर आपको हमारा ये article पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here