CMO Full Form in Hindi – सी एम ओ की फुल फॉर्म क्या हैं?

CMO Full Form in Hindi – सी एम ओ की फुल फॉर्म क्या हैं?

CMO: “Chief Medical Officer(मुख्य चिकित्सा अधिकारी)

CMO related questions: CMO Full Form in Hindi, CMO Ka Full Form Kya Hai, CMO का Full Form क्या है, CMO Ka Poora Naam Kya Hai, सी एम ओ क्या है?

Friends, CMO का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CMO Full Form in Hindi सी एम ओ क्या है?

CMO की फुल फॉर्म “Chief Medical Officer” होती है इसको हिंदी में “मुख्य चिकित्सा अधिकारी” कहते है.

CMO एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी होता है. जो की किसी भी सरकारी hospital विभाग के मेडिकल प्रमुख होते है. CMO एक तरह से hospital में सीनियर doctor होते है. इनका कार्य चिकित्सा विशेषज्ञों की Team का नेतृत्व और मार्गदर्शन करता है और सार्वजनिक स्वास्थ्य के मामलों को देखता है और साथ ही CMO मरीज की देखभाल Hospital Management और प्रशासन आदि से संबंधित हर रोज़ कार्यों की देखरेख करता है.

जितने भी चिकत्सा अधिकारी ओते है उमने से सबसे बड़ा पद CMO का होता है. जैसे भारत मे उच्च चिकित्सक को (CMO) Chief Medical Officer  बोलते है, वैसे ही अन्य देशो में भी इसे अलग अलग नाम से जाना जाता है जैसे संयुक्त राज्य मे Surgeon General के रूप में  और कनाडा में Chief Public Health अधिकारी के रूप में जाना जाता है.CMO-FULL-FORM-IN-HINDI

CMO कैसे बने?

यदि आप CMO बनना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कोई भी मेडिकल degree होनी चाहिए. और साथ ही इसमें आपका पिछला अनुभव भी कारगर होता है.

अगर आप CMO बन जाते है तो एक CMO की sailary लाखो में होती हैं.

आशा करते है की आपको हमारे द्वारा समझया गया ये article CMO Full Form in Hindi सी एम ओ क्या है? अच्छे से समझ आ गया होगा अगर आपको हमारा ये article पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे उन्हें भी CMO Ka Poora Naam Kya Hai ये पता चल सके.

अगर आप हमे हमारी website या website की किसी भी पोस्ट से संबंधित कोई feedback देना चाहते है तो आप हमे निचे comment box में comment करके दे सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here