CPT Full Form in Hindi – सी.पी.टी की फुल फॉर्म क्या है?

CPT Full Form in Hindi – सी.पी.टी की फुल फॉर्म क्या है?

CPT: Common Proficiency Test

CPT related questions: CPT Full Form in Hindi, CPT का Full Form क्या हैं, सी.पी.टी का फुल फॉर्म क्या है, Full Form of CPT in Hindi, CPT किसे कहते है, CPT Form in Hindi, CPT का पूरा नाम क्या है, सी.पी.टी क्या होता है, CPT के क्या कार्य है, CPT के लिए आवश्यक योग्यता, CA-CPT कोर्स के विषय, CPT exam syllabus, CPT exam कब और कैसे दे सकते है.

दोस्तों क्या आपको पता है CPT की Full Form क्या है, और CPT होता क्या है, अगर आपका answer नहीं है, तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम इस post में आपको CPT की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है, तो फ्रेंड्स CPT Full Form in Hindi में और CPT की पूरी जानकारी जानने के लिए इस post को लास्ट तक जरुर पढ़े.

यह जानकरी जो हम इस article के माध्यम से उन लोगो तक पहुंचना चाहते हैं जिनका सपना एक accountent बनने का है. बहुत से युवाओं  का CA बनने का सपना का सपना होता हैं , लेकिन बहुत कम लोगो ही जानते है. CA बनने के लिए उन्हें किस तरह से शुरुआत करनी चाहिए,और किस तरह की पढ़ाई करनी चाहिए, और किस तरह से क्या क्या उसे अपनी तैयारी में करना चाहिए और CA बनने के लिए कौन सा entrance exam pass करना चाहिए ये सब जानकारी बहुत कम लोगों को पता होती है.आज हम अपने इस article के माध्यम से आपको C.A बनने के लिए जरूरी exam (CPT) जानकरी   देंगे.

CPT Full Form:-

CPT की फुल फॉर्म “Common Proficiency Test” होती है,जो छात्र Chartered Accountants कोर्स में प्रवेश लेना चाहते है, उनको यह Test देना पड़ता है. Chartered Accountants कोर्स में प्रवेश लेने के लिए इस परीक्षा का पास करना अनिवार्य है. CPT को CA- CPT भी कहा जाता है.

ये C.A बनने के लिए जरूरी एक EXAM होता हैं जिसे हर उमीदवार को देना पड़ता हैं.संक्षिप्त में अगर हम  एक ऐसा एग्जाम होता होता है जिसमे आपको C.A बनने की ट्रेनिंग दी जाती हैं. ये एक ENTRANCE TEST होता है जिसको आपको क्लीयर करना होता हैं.CPT-FULL-FORM-IN-HINDI

EXAM PATTERN :-

CPT EXAM कैसे होता है उसमे क्या सब्जेक्ट होती है आइए जानते हैं :-

CPT exam में 4 subjects होती हैं:-

  • Accounting
  • Mercantile Laws
  • General Economics
  • Quantitative Aptitude

से प्रशन पूछे जाते है.इस test को 2 sessions में बाँटा गया है, और हर session के लिए 2 hours का समय दिया जाता है.जैसा की आप जानते है, CPT एक ऑब्जेक्टिव type टेस्ट है, और इसमें negative marking भी होती है.इसलिए आपको इस पेपर को सही सोच विचार से करना होता हैं.

इस exam के हर एक विषय में आपको कम से कम 40% मार्क लाने पड़ेगे है. CPT exam साल में दो बार होते हैं, इसका पहला exam june महीने में होता है और दूसरा exam दिसंबर में होता है.अगर आप june वाला एग्जाम नहीं दे पाते हैं या क्लीयर नहीं कर पाते हैं तो आप दिसम्बर वाला वाला सकते हैं.

CPT के लिए कैसे करें आवेदन?

CPT के लिए कैसे करें आवेदन आइये जानते है, अगर आप इस exam लिए आवेदन करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको CPT के लिए ICAI के पास रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा, और इस registration के कुछ दिनों के बाद ICAI द्वारा स्वीकृति पत्र एंव इसकी books, डाक द्वारा आपके घर भेज दी जाएगी.

दोस्तों ग्रेजुएशन (कॉमर्स में न्युनत्तम 55% एंव अन्य में न्यूनतम 60% अंक) पास कर चुके विद्यार्थियों को CPT (एंट्रेंस टेस्ट) देने की जरुरत नहीं है, वे सीधा IPCC कोर्स से शुरू कर सकते है. इसके लिए उम्मीदवार Official website पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं.

उम्मीद हैं आपको हमारा ये article full form of CPT, CPT kya hai, CPT Krne ke kya faayde hai, course ki eligibility kya hai, semester kitne hain, CPT slabous etc अच्छे से समझ आया होगा.

अगर आपको ये article पसंद आया हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी CPT kya hai ,CPT full Form क्या है की जानकारी प्राप्त हो सके.

इस POST के साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here