CRPF Full Form in Hindi – सी.आर.पी.एफ फुल फॉर्म क्या हैं?

CRPF Full Form in Hindi – सी.आर.पी.एफ फुल फॉर्म क्या हैं?

CRPF: Central Reserve Police Force

CRPF related questions: CRPF Full Full in Hindi, CRPF Ka Full Form Kya Hai, CRPF का Full Form क्या है, CRPF Ka Poora Naam Kya Hai, CRPF क्या है, CRPF क्या होता है, CRPF ka Full Full, Hindi Meaning of CRPF.

Friends सी.आर.पी.एफ क्या है और इसका पूरा नाम क्या होता है अगर आपको इन सभी सवालों के जवाब नही पता  है तो घबराए नही क्योकि आज हम आपके इन्ही सब सवालों के जवाब यहाँ पर देंगे.

CRPF Full Form in Hindi – सी.आर.पी.एफ का पूरा नाम क्या है

CRPF की फुल फॉर्म “Central Reserve Police Force” होती है, CRPF को hindi में “केन्द्रीय संरक्षण पुलिस बल” कहते हैं.  CRPF भारत का सबसे बड़ा Central Armed Police Force माना जाता है CRPF भारत सरकार के Home ministry के अंतर्गत कार्य करता हैं.

CRPF का मुख्य उधेश्य राज्यों की government को उनके क्षेत्रों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने में मदद करना हैं. CRPF हमारे देश में जहाँ पर Election होता है वह पर कोई दंगा और फसाद ना हो या फिर दंगा और फसाद को रोकने के लिए भी को तेनत किया जाता है.

CRPF का मुख्यालय भारत के New Delhi में स्थिति है. CRPF को paramilitary force के नाम से जाना जाता है. CRPF 27 जुलाई 1939 को Crown Representative Police के रूप में पहली बार सामने आया था.crpf-full-form-in-hindi

CRPF का मुख्य कार्य देश की रक्षा करना हैं CRPF विभिन नेता और सरकार की सुरक्षा का जीमा अपने उपर लिए हुए हैं. CRPF VIP Personality को सुरक्षा देने का कार्य भी करता है CRPF की नियुक्ति विशेष रूप से विभिन्न अवसरों पर अलग-अलग जगहों पर की जाती है. लेकिन ज्यादातर CRPF की नियुक्ति वही पर की जाती है जहाँ पर आंतकवाद और नक्सलवाद जैसी समस्याएं अधिक होती है.

CRPF बनने के लिए योग्यता

अगर आप भी CRPF में शामिल होना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए. आपको पता होना चाहिए की CRPF में जाने ले लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. पर आप घबराइए नही हम आपको यहाँ पर बतायेंगे की CRPF में भर्ती होने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए.

  • CRPF में भर्ती होने के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए.
  • आयु सीमा में छूट प्रत्याशी के लिए एससी एवं एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष तथा ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष एवं असैनिक Central Government के कर्मचारियों के लिए 5 वर्ष आयु में छूट दी गयी है.
  • सीआरपीएफ लिए उम्मीदवार केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड विश्वविद्यालय से मैट्रिक और 10 + 2 पास होना चाहिए.
  • इसके साथ ही उम्मीदवार सम्बंधित विषय ट्रेड में डिप्लोमा आईटी आई होना चाहिए.

सी आर पी एफ के लिए शारीरिक प्रतिमान

  • पुरुष ऊंचाई -153 cm
  • महिला ऊंचाई – 5 cm
  • पुरुष छाती – 5 सेमी (फुलाकर 5 cm ज्यादा)

सी आर पी एफ की सैलरी

CRPF वेतन पद (Post) के हिसाब से अलग-अलग होता है आगे आपको पद के हिसाब से जो अनुमानित सीआरपीएफ पे स्केल निर्धारित किया गया है वह बताया गया है:

  • असिस्टेंट कमांडेंट  46,800-1,17,300 ₹/महीने
  • सब इंस्पेक्टर  27,900-1,04,400 ₹/महीने
  • कांस्टेबल  15,600-60,600 ₹/महीने

उम्मीद है की आपको हमारा ये article CRPF Full Full in Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा. हमने आज आपको इस पोस्ट में CRPF Ka Poora Naam Kya Hai और साथ ही CRPF बनने के लिए योग्यता, सीआरपीएफ के लिए शारीरिक प्रतिमान, सीआरपीएफ की सैलरी etc इन सभी के बारे में अच्छे से समझया है.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here