CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai- Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – CRPF Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

Hello frinds

आज studysector आपके लिए बहुत ही जरूरी जानकरी लेकर आया हैं आज की इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की CRPF क्या होता है व CRPF Full Form और CRPF कैसे बने ?

दोस्तों अगर आप भी देश की सेवा करना चाहते हैं और आप भी चाहते हैं की आप भारत देश की सेना में शामिल हो तो दोस्तों CRPF  आपके लिए एक अच्छा option हैं.

आज के समय मे सरकारी नौकरी तो हर कोई व्यक्ति चाहता है पर अगर हम बात करे देश की सेवा की तो इसमें लोगो का जुनून और भी ज्यादा बढ जाता है अगर आप नौकरी के साथ देश की सेवा करना चाहते है तो आपके लिए Defense Job सबसे बेहतरीन Option है व CRPF भी एक Defense Job ही होती है इसमें नौकरी पाने के लिए आपको काफी मेहनत की जरुरत होती है.

आज ज्यादातर युवा army में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते है क्योंकि इस क्षेत्र मे करियर बनाने के बहुत से विकल्प उपलब्ध है. और इसके कारण ही इस क्षेत्र में नोकरी पाने के लिए कॉम्पीटिशन काफी बढ़ गया है. CRPF में शामिल होने के लिए कई युवा बहुत कोशिश भी करते है. लेकिन सही मार्गदर्शन और जानकारी न मिलने के कारण वे इसमें सफल नहीं हो पाते इसलिए आज हम आपको CRPF Details In Hindi देने जा रहे है जिससे आपको CRPF की तैयारी करने में आसानी होगी.

तो चलिए फिर शुरू करते हैं-

CRPF क्या है?

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे बड़ा है. यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत काम करता है. सीआरपीएफ की प्राथमिक भूमिका पुलिस कार्रवाई में राज्य / संघ शासित प्रदेशों की सहायता, कानून-व्यवस्था और आतंकवाद विरोध  चुनाव संबंधी हिंसा और बूथ कैप्चरिंग के लिए CRPF के जवानों को ही तैनात किया जाता है.CRPF-KYA-HAI-KESE-JOIN-KRE

यह क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में 27 जुलाई 1939 को अस्तित्व में आय.  आजादी के बाद यह 28 दिसंबर 1949 को CRPF अधिनियम के लागू होने पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया.

CRPF Full Form

सबसे पहले तो हम बात करते है की आखिर CRPF होता क्या है व CRPF Full Form क्या है तो CRPF भारत मे केन्द्रीय पुलिस बल मे‌ सबसे बडा होता है. CRPF का कार्य देश की सेवा करना, देश मे कानून व्यवस्था बनाये रखना, आतकंवादीयो से देश की रक्षा करना, भीड नियंत्रण, दंगा नियंत्रण, चुनाव संबंधी हिंसा आदि होता है.

CRPF का पूरा नाम CENTRAL RESERVE POLICE FORCE होता है जिसे Hindi भाषा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भी कहा जाता है.

CRPF Kaise काम करती हैं

सेना आमतौर पर युद्ध के वक्त मोर्चा संभालती है. आतंकवाद और नक्सल प्रभावित इलाकों में भी CRPF यानी केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल को तैनात किया जाता है. भीड़ व दंगों का नियंत्रण करना. लड़ाकूपन विरोध व उग्रवाद का नियंत्रण करना. उग्रवाद से निपटारा दिलाना. और साथ ही अशांत क्षेत्रों में चुनाव के संबंध में बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखना, VIP और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करना.

CRPF‌ बनने के लिए योग्यता

CRPF मे‌ सेना में भर्ती पाने के लिए उनके द्वारा निर्धारित कुछ योग्यताओ को पूरा करना अनिवार्य है तभी आप‌ इस पद पर नौकरी प्राप्त कर पायेगे इसके लिए क्या योग्यता रखी गयी है इसकी जानकारी निम्न प्रकार है

  • उम्मीदवारों का 12वी में मान्यता प्राप्त बोर्ड से  उतीर्ण होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों की Typing Speed 40-45 Word प्रति मिनट अग्रेजी में व 25-30 Word प्रति मिनट हिंदी में होनी जरुरी है.
  • उम्मीदवार की उम्र सीमा 18 -25 वर्ष होनी अनिवार्य है.
  • पुरुष उम्मीदवारों की लम्बाई 170 Cms व सीना 81 Cms होना जरुरी हैं.
  • CRPF बनने के लिए भारतीय होना जरूरी हैं.
  • महिला उम्मीदवारों की लम्बाई 157 Cms होनी जरुरी है.

CRPF Kaise Join Kare In Hindi

जो कोई भी CRPF की परीक्षा देना चाहता है उन उमिद्वारो को CRPF Ki Bharti के लिए 3 चरणों को पूरा करना होता है. CRPF Selection में उम्मीदवार को लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, चिकित्सा परीक्षण और साक्षात्कार देना होता है.

CRPF Bharti 2019 में कई पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की जाती है जो इस प्रकार है:

  • Assistant Commandant
  • Sub Inspector
  • Constable
  • Assistant Sub-Inspector
  • Head Constable

लिखित परीक्षा

ये बात हम जानते हैं की हम कोई भी सरकारी नौकरी करना चाहते है तो उसके लिए हमे कोई नाक कोई किसी न किसी प्रकार का एग्जाम देना जरूरी होता हैं ठीक उसी प्रकार CRPF में भी हमे सबसे पहले एक लिखित परीक्षा का एग्जाम देना जरूरी होता हैं.

CRPF मे आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है इसमे 2 Questions Paper होते है जो की कुल 300 marks के होते हैं. इसमें पास होकर ही आप अगली परीक्षा दे सकने योग्य हो पाओगे.

इस परीक्षा में एग्जाम को  दो पेपर दो पेपर में बाँट गया हैं

First Question paper

इसमे आपसे

  • General Awareness
  • Numerical Ability
  • General Intelligence
  • Reasoning आदि से सम्बंधित सबाल पूछे जाते है ये प्रश्न पत्र 200 अंको का होता है.

Second Question paper

इसमे आपके Essay In Hindi & English व Precise Writing English आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं. ये प्रश्न पत्र कुल 100 अंको का होता है.

आपको इन दोनों प्रश्नपत्रो में उचित नबर लाकर पास करना होता है. आपका इन दोनों  प्रश्न पत्रों पास होना जरूरी होता हैं. यदि आप इन एग्जाम में पास हो जाते है तो ही आप आगे Physical एग्जाम देने योग्य होते हो.

Physical Test & Medical Test

CRPF में नौकरी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो आपको लिखित परीक्षा देनी होगी उसके बाद आपको Physical Test और Medical Test देना होता है. यदि आप ये दोनों पास नही करते हो तो आप आगे फिजिकल टेस्ट नही दे पाते हो.

इसमे कुछ Test को उतीर्ण करना जरुरी है जिसमे की 100 मीटर की दौड होती है 16 सैकड में व 18 सैकड में और 5 मीटर व 3 मीटर की लम्बी कूद होती है और 05 और 0.90 मीटर की उंची कूद होती है Physical Test में उतीर्ण होने के बाद  Medical Test करवाया जाता है. जिसमे आपकी आखों की जांच भी की जाती हैं और ये भी देखा जाता है की आपको किसी भी प्रकार की कोई बिमारी तो नही हैं.

Interview

जब आप दोनों एग्जाम पास कर लेते है तो अंत मे आपको Interview के लिए बुलाया जाता है इसमे आपको कुछ सवाल जवाब पूछे जायेगे इसकी तैयारी आप पहले से कर के जाये की आपको किस सवाल का जवाब किस प्रकार से देना है व इसमे आपकी Personality को भी देखा जाता है. इसलिए आप जो भी सवाल का जवाब दे हमेशा सोच समझ के दे क्योकि हर एक प्रश्न का उतर आपका भविष्य तय करता हैं.

CRPF Salary

CRPF वेतन पद (Post) के हिसाब से अलग-अलग होता है आगे आपको पद के हिसाब से जो अनुमानित सीआरपीएफ पे स्केल निर्धारित किया गया है वह बताया गया है:

  • असिस्टेंट कमांडेंट  46,800-1,17,300 ₹/महीने
  • सब इंस्पेक्टर  27,900-1,04,400 ₹/महीने
  • कांस्टेबल  15,600-60,600 ₹/महीने

CRPF कैसे बने

  • यदि आप CRPF की परीक्षा देते है आप पहले इसकी योग्यता के बारे में सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त अवश्य कर लेवे.
  • CRPF की परीक्षा के लिए आपको जनरल नॉलेज की पूरी जानकारी होनी चाहिये क्योकि सबसे ज्यादा प्रश्न इसी में से पूछे जाते हैं.
  • Job को हासिल करने से पहले हमें इसकी प्लानिंग करनी आवश्यक है कि हमें किस समय क्या करना पड़ेगा.
  • CRPF में हम जिस पद पर कार्य करना चाहते हैं उसकी परीक्षा की तैयारी हमें पूरी जानकारी के साथ करनी चाहिये.
  • हमेशा CRPF की परीक्षा के पैटर्न को समझकर ही परीक्षा की तैयारी करनी है .
  • इसकी तेयारी के लिए हम जब भी कुछ पढ़ रहे हो हमे नियमित रूप से इसके notes बनाते रहना चाहिए.
  • परीक्षा देते समय हमारे अंदर आत्मविश्वास होना चाहिये. हमें ध्यान रखना है कि इसके लिए हमने कितनी तैयारी की थी.
  • CRPF की तैयारी के लिए हमें सुबह-सुबह मैगजिन ओर अखबार पढ़ना चाहिए जिससे हमें हर घटना की जानकारी मिल सके. और इससे हमारी जनरल नॉलेज सही हो सके.
  • हमें हर विषय की समय सारणी बना लेनी चाहिए जिससे हर विषय की तैयारी हो सके.
  • शाररिक प्रशिक्षण पास करने के लिए नियमित अभ्यास करते रहना चाहिए.
  • हमेशा पुराने प्रश्न पत्रों को समझे उनका भी अभ्यास करे.

Final Words

उम्मीद है आपको हमारा आज का article CRPF Kaise Join Kare? समझ आ गया होगा. और साथ ही आपको CRPF ka Full Form और CRPF salary kya hai आदि के बारे में बतायी गयी जानकारी जरुर पसंद आयी होगी.

इस पोस्ट से सम्बन्धित आपका अगर कोई भी सवाल तो हमे निचे comment box में comment करके बता सकते हैं. और यदि आप हमे किसी प्रकार का सुझाव  देना चाहते है तो वो भी आप हमे comment करके बता सकते है.

इस article में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here