CV Full Form in Hindi – सी.वी. की फुल फॉर्म क्या हैं?

CV Full Form in Hindi – सी.वी. की फुल फॉर्म क्या हैं?

CV: Curriculum Vitae

CV related questions: CV Full Form in Hindi, CV Full Form, सी.वी. की फुल फॉर्म इन हिंदी, दोस्तों क्या आपको पता है CV की full form क्या है, और CV का क्या मतलब होता है, CV का use किस लिए किया जाता है?

अगर आपका answer नहीं है तो आपको निराश होने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम इस post में आपको CV की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है तो फ्रेंड्स CV Full Form in Hindi में और CV की पूरी history जानने के लिए इस post को लास्ट तक पढ़े.

CV Full Form in Hindi क्या है और CV क्या है

CV की फुल फॉर्म “Curriculum Vitae” होती है, हिंदी भाषा में इसको “बायोडाटा” कहा जाता है. दोस्तों CV एक ऐसा पेपर होता हैं जिसके अंदर आप अपने बारे में संक्षिप्त में बताते हैं.

दोस्तों जब भी आप कही पर भी जॉब का इंटरव्यू देने जाते हैं तो वह पर वो आपसे आपका CV मांगते हैं तो जिनको इसके बारे में पता हैं उनके लिए तो सही हैं लेकिन जिनको इसके बारे में नही पता होता हैं वो वह से निराश लौट जाते हैं.

दोस्तों CV मे आप नौकरी और अपने बारे में सम्‍बन्धित जरूरी Information लिख सकते है. CV में आप अपनी Education के बारे मे और Award, College का Name Result, All Degree और जो भी आपने अपनी जिदंगी मे उपलब्‍धियाँ पाई है उन सब के बारे में विस्‍तार से लिख सकते है.cv-full-form-in-hindi

CV आपके बारे में बताने का एक जरिया होता हैं. ये बात आप भी जानते हैं की किसी  भी कंपनी के पास इतना टाइम नही होता हैं की जिसका इंटरव्यू ले रही हैं उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी जाने कंपनी को तो सिर्फ आपकी Skill से मतलब होता है इसलिए CV इसमें उनकी मदद करता हैं क्योकि CV में वही बाते लिखी होती हैं जो की एक कंपनी को अपने एम्प्लोयी के बारे में जानी होती हैं.

CV Format कैसे बनाते है?

दोस्तों CV का formate बनाना बहुत ही आसान होता हैं. लेकिन हम आपको यहाँ पर वो कोनसी कोनसी सीजे है जो एक CV के formate में होनी चाहिए वो सभी यहाँ पर समझाएंगे.

Career Objective

इसमें आप आपने आने वाले करियर में क्या करना चाहते है, ये सब आपको इसके अंदर बहुत ही सोच समझ कर और भी Job के हिसाब से सोच कर कंपनी के हिसाब से देखकर ही इसमें आपको लिखना चाहिए .

Qualification

इस पहलु में आपको आपने कहा तक पढाई की हैं आपने कितना पढ़ लिया हैं और आप अभी क्या कर रहे हैं ये सब आपको इसमें लिखना होता हैं.

Experience

इस हैडिंग में आपको अपने work experience के बारे में लिखना चाहिए और यदि आपके पास किसी भी तरह का कोई work experience नही है, और आप एक fresher है तो आपको इस हैडिंग को लिखने की जरूरत नही है.

मुझे आशा हैं की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी CV Full Form in Hindi – सी.वी. की पूरी जानकारी हिंदी में अच्छे से समझ आ गयी होगी.

हमारी ये पोस्ट आपको केसी लगी ये आप हमे comment करके भी बता सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here