Doctor Kaise Bane? –डॉक्टर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा/योग्यता की सम्पूर्ण जानकारी!

Doctor Kaise Bane? – MBBS डॉक्टर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा व योग्यता की सम्पूर्ण जानकारी!

Hello दोस्तों आप सभी का स्वागत है studysector में | दोस्तों आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिनका सपना होगा की वो डॉक्टर बने लोगो का इलाज करे पर किसी न किसी मजबूरी या अधूरे ज्ञान की वजह से वो डॉक्टर नही बन पाते है.

आपमें से बहुत से लोग तो जानते होंगे की डॉक्टर बनना कोई आसन बात नही है जी हाँ दोस्तों डॉक्टर बनना कोई आसान बात नहीं है लेकिन ये कोई मुश्किल काम भी नही है इसके लिए आपको पूरा ज्ञान होना जरूरी होता है की आप एक Doctor kese ban सकते है.

तो दोस्तों आज के इस article में हम आपको बतायेंगे की Dr Banne Ke Liye Kya Kare. अगर आपकी रूचि भी डॉक्टर बनने में है तो दोस्तों हमारा आज का ये article आपके लिए हेल्पफुल होगा.

तो दोस्तों बिना देर किये शुरू करते है और जानते है की doctor kese bne?, doctor bnne ke liye kitni fees लगती है?

Doctor Kaise Bane?

दोस्तों डॉक्टर बनने के लिए कड़ी मेहनत और खूब पैसा होना जरूरी है, इन दोनों के होने पर ही आप एक डॉक्टर बन सकते है. अगर आप Financially Strong है तो आप इसे Private College से भी कर सकते है और अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर है तो आप डॉक्टर की पढ़ाई किसी Govt College से भी कर सकते है.doctor kese bne?

किंतु अगर आप Govt College से डॉक्टर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको पहले एग्जाम देने होते है फिर ही आप Govt College में एडमिशन प्राप्त कर सकते है. ये एग्जाम क्या है कैसे है कौनसे है इन सभी का वर्णन हमारे इस article में किया गया है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े.

Doctor Banne Ke Liye Course(डॉक्टर बनने के लिए कोर्स)

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है या आपका सपना है एक डॉक्टर बनने का तो उसके लिए आपके पास  12वीं कक्षा भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) और जीव विज्ञान (Biology) विषय होना जरूरी है.

और साथ ही मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) देनी होगी जिनमे आपसे 11वीं और 12वीं के Physics, Chemistry और Biology के प्रश्न ही पूछे जाते है ये प्रवेश परीक्षा है CET, AIMEE, AIPMT, NEET आदि. जब आप इन परीक्षा को पास कर लेते है तो आप एक सरकारी college में एडमिशन प्राप्त कर लेते हैं.

चलिए अब आपको बताते है की Doctor Banne Ke Liye Konsa Course Kare इसके लिए हम आपको कुछ महत्वपूर्ण Courses के बारे में बता रहे है।

  1. MBBS
  2. BDS
  3. B.Sc.Nursing
  4. B.Pharm
  5. Pharm D
  6. BAMS
  7. BHMS
  8. BUMS
  9. BPT (Physiotherapy)
  10. B.V.Sc.& A.H

इन course को करके आप डॉक्टर बन सकते हो.

MBBS Kya Hai (MBBS Kaise Bane)?

MBBS – जैसा की आप जानते है कि MBBS भारत की मेडिकल सेवा से सम्बंधित सबसे बड़ी परीक्षा होती है, इस परीक्षा को पास करने के बाद MBBS College में एडमिशन होता है. NEET हर वर्ष MBBS की All India Entrance Exam कराता है.

इस फ़ील्ड में कैरियर बनने के लिए आपको 12वीं Biology से करने के बाद बैचलर ऑफ मेडिसीन और बैचलर ऑफ सर्जरी की पढ़ाई करना अनिवार्य है यह चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे बड़ा कोर्स है

MBBS मेडिकल सेक्टर की सबसे बड़ी और कठिन परीक्षा होती है, जिसको पास करना इतना आसान तो नहीं होता है मगर मुश्किल भी नहीं, इसलिए प्रयास करते रहे कामयाबी जरूर मिलेगी.

दोस्तों mbbs एक bechlor degree होती है, जिसको करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है और आप एक डॉक्टर बनने के योग्य हो जाते हो.

MBBS Full Form

MBBS एक bachelor degree course है। जो कि doctor बनने के लिए की जाती है. Mbbs ka full form क्या होता है तो हम आपको बता दें के MBBS का फुल फॉर्म Bachelor Of Medicine and Bachelor of Surgery होता है। इसे हिंदी में चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा के स्नातक की स्नातक कहते है. MBBS करने के लिए छात्र की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

MBBS Course Kitne Saal Ka Hota Hai

MBBS का course 4 से 6 साल तक का होता है  जिसमे 9 सेमेस्टर होते है प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है और साथ ही इसमे 1 वर्ष की इंटर्नशिप (Internship) भी होती है.

MBBS Ke Liye Qualification

  • MBBS करने के लिए जरूरी है कि आपने 12th class PCB (physics, chemistry, biology) से complete की हो.
  • 12th class में minimum आपके 50% (40% reserved categories के लिए) होने चाहिए.
  • MBBS करने के लिए minimum age 17 साल ओर maximum age 25 साल होनी चाहिए.
  • इन सबके अलावा MBBS course में admission लेने के लिए NEET (National Eligibility cum Entrance Test) clear होगा.

MBBS Syllabus

MBBS Ki Padhai में कुल 9 सेमेस्टर होते है जिसमें आपको इन विषयों को पढ़ाया जाता है:

  • सेमेस्टर 1-2 (प्री-क्लिनिकल): एनाटॉमी, बायोकेमिस्ट्री, फिजियोलॉजी।
  • सेमेस्टर 3-5 (पैरा-क्लिनिकल): कम्युनिटी मेडिसिन, फोरेंसिक मेडिसिन, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, क्लिनिकल पोस्टिंग, ओपीडी।
  • सेमेस्टर 6-9 (क्लिनिकल): आब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकॉलोजी, पेडिएट्रिक्स, सर्जरी एंड अलाइड सब्जेक्ट्स, क्लीनिकल पोस्टिंग्स.

MBBS Course में Admission Criteria

Mbbs course बहुत से देशों में होता है लेकिन अगर आपको India से इस कोर्स में admission लेना है तो इसके लिए आपको entrance test clear करना पड़ेगा. इसके लिए आपको NEET ( National Entrance cum Eligibility Test) clear करना होगा. और फिर merit base पर आपको college मिलेगा.

Top 10 MBBS Colleges In India / भारत के 10 सबसे बड़े College

Abroad में MBBS करना एक अच्छा option है, लेकिन अगर आप बाहर जाकर नही पढ़ सकते हैं और India में MBBS करना चाहते हैं तो आप इन Best colleges से MBBS कर सकते हैं

  1. All India Institute of Medical Sciences, Delhi
  2. Christian Medical College (CMC) ,Vellore
  3. Armed Forces Medical College (AFMC), Pune
  4. Jawaharlal Nehru Institute of Postgraduate Education and Research (JIMPER), Pondicherry
  5. Maulana Azad Medical College (MAMC), Delhi
  6. Lady Hardinge Medical College (LHMC), New Delhi
  7. Grant Medical College (GMC), Mumbai
  8. King George’s Medical University (KGMU), Lucknow, Uttar Pradesh
  9. University College of Medical Sciences (UCMS), New Delhi
  10. Kasturba Medical College, Manipal

AIIMS MBBS 2019 Exam

AIIMS MBBS एक राष्ट्रीय स्तर (National Level) की प्रवेश परीक्षा होती है जिसे All India Institute Of Medical Science (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) नई दिल्ली द्वारा आयोजित किया जाता है. ये परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित करवाई जाती है जो की प्राइवेट college में एडमिशन नही ले सकते है.

MBBS देश के 7 AIIMS Institute द्वारा आयोजित की जाती है। AIIMS MBBS Exam देश के प्रमुख शहरों में CBT (Computer Based Test) द्वारा आयोजित की जाती है.

AIIMS MBBS 2019 के प्रश्न पत्र में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होते है, जिसकी अवधि लगभग 3 घंटे और 30 मिनट होती है, और AIIMS परीक्षा का पेपर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में पूछा जाता है.इनके अंक कुछ इस प्रकार निर्धारित किये गये है-

  • भौतिकी (Physics) – 60 अंक
  • रसायन विज्ञान (Chemistry) – 60 अंक
  • जीव विज्ञान (Biology) – 60 अंक
  • जीव विज्ञान (General Knowledge/Aptitude) – 20 अंक

अगर आप ये परीक्षा पास कर लेते है तो आपको इस परीक्षा में प्राप्त रैंक के आधार पर college दी जाती है जिससे की आप अपनी डॉक्टर बनने की पढाई govt college से पूरी कर सकते है.

Conclusion:

तो दोस्तों उम्मीद करते है कि आपको MBBS Ki Jankari पसंद आयी होगी जिसमें हमने आपको MBBS Kaise Bante Hain? से लेकर Medical College Me Admission Kaise Hota Hai? की सभी जानकरी आपको प्रदान की.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी पसंद आई हो तो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले जिससे की उन्हें भी MBBS Ki Jankari प्राप्त हो सके.

इस article में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here