DVD Full Form in Hindi – डी.वी.डी की फुल फॉर्म क्या है?

DVD Full Form in Hindi – डी.वी.डी की फुल फॉर्म क्या है?

DVD:Digital Versatile Disc

DVD related questions: DVD Full Form in Hindi, DVD Full Form, डी.वी.डी की फुल फॉर्म इन हिंदी, दोस्तों क्या आपको पता है DVD की full form क्या है, DVD का क्या मतलब होता है, और DVD कितने types के होते हैं, DVD का Use किस लिए किया जाता है.

अगर आपको नहीं पता हैं की इनकी फुल फॉर्म क्या हैं तो कोई दिक्क्त वाली बात नहीं हैं, क्योकि आज हम इस post में आपको DVD की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है तो  DVD Full Form in Hindi में और DVD  के बारे में  पूरी जानकारी जानने के लिए इस post को लास्ट तक पढ़े।

दोस्तों हम सभी ने कभी न कभी DVD के बारे में जरूर सुना होगा हम सभी इसको कई बार खरीदे भी होगें और इस्तेमाल में भी लाये होंगे पर क्या आप जानते है की इसका फुल फॉर्म क्या होता है। इस Article के माध्यम से आप सभी DVD Full form के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

जब से मोबाइल चल गए है तब से यह पुराने ज़माने की चीज बनती जा रही है। अब इसको बहुत कम लोग ही उपयोग में लाते है। तो काम उपयोग के कारण इसके  बारे में ज्यादा लोगो  पता भी  होता हैं, तो चलिए आज हम डीवीडी के बारे में जाने का प्रयास हैं।

DVD की फुल फॉर्म

यह एक डिजिटल ऑप्टिकल डिस्क स्टोरेज प्रारूप है, जिसे 1995 में फिलिप्स और सोनी द्वारा आविष्कार किया गया था.DVD-FULL-FORM-IN-HINDI

यह medium किसी भी प्रकार के डिजिटल डाटा को स्टोर कर सकता है और व्यापक रूप से software और अन्य computer files के साथ-साथ DVD players का उपयोग करके देखे जाने वाले videos के लिए भी उपयोग किया जाता है.

DVD का उपयोग मुख्य रूप से बड़े DATA को store करने के लिए किया जाता है. इसलिए DVD में आप बहुत बड़ी मात्रा में किसी भी तरह के डाटा को store कर सकते है. DVD का use करने के लिए DVD driver की आवश्यकता होती है. तथा एक अच्छी क्वालिटी की DVD में हम 2 hours की movie store कर सकते है. क्योंकि डीवीडी (डिजिटल वीडियो डिस्क) कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी) के समान ऑप्टिकल डेटा स्टोरेज पर आधारित एक तकनीक है.

जो कि एनालॉग जानकारी को डिजिटल जानकारी में परिवर्तित किया जाता है. जो फिर से अंदर की तरफ से डिस्क पर एन्कोड किया जाता है. डिजिटल डेटा को डिस्क के रिकॉर्डिंग परत पर pits के माध्यम से एन्कोड किया जाता है.

DVD के प्रकार

यहाँ पर हम आपको डीवीडी के प्रकार के बारे में बताएँगे –

  • DVD- ROM − इस तरह की DVD में मौजूद Data को आप केवल पढ़ सकते है. इसका मतलब ये हुआ की इस तरह की DVD में मौजूद किसी भी प्रकार के Data में आप कोई भी बदलाव नही कर सकते.
  • DVD- R − इस तरह की DVD में आप Data को केवल एक ही बार Record कर सकते है. लेकिन अगर आप ने  एक बार Data Record कर दिया उसके बाद आप Data को नही हटा सकते।
  • DVD- RW − इस तरह की DVD में आप Data को Recored करके Read कर सकते है तथा उस Data को फिर से Erase करके वापस नया Data Record कर सकते है.

उम्मीद है आपको हमारा ये article पसंद आया होगा. और जो भी जानकारी जानने के लिए आप इस article तक आये थे वो पूर्णतया आपको प्राप्त हुई होगी.

इस article में आपको समझ आ गया  होगा की DVD kya hai, DVD ki full form kya hai, DVD Ka Poora Naam Kya Hai आदि

अगर आपको ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी ये पता चल सके की DVD kya हैं और इसकी full form kya hai.

इस article को अंत तक पढने के लिए आपका शुक्रिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here