Fashion Designer Kaise Bane? Fashion Designing Kya Hai? – जानिए Fashion Designer Course Kaise Kare हिंदी में!

Fashion Designer Kaise Bane? Fashion Designing Kya Hai? – जानिए Fashion Designer Course Kaise Kare हिंदी में!

Hello दोस्तों आप सभी का स्वागत है studysector में आज हम आपको बताएँगे की Fashion Designing Kya Hai अगर आप भी Fashion Designer Kaise Bante Hai?

दोस्तों आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो की एक Fashion Designer बनने का सपना देखते है लेकिन अधूरे ज्ञान या फिर सही सीख नही होने के कारण वो अपने इस सपने को अधुरा ही छोड़ देते है लेकिन दोस्तों हमारी इस पोस्ट पर आने के बाद आपको कोई शिकायत का मोका नही मिलेगा हम आपको ऐसी जानकारी देंगे जिसके बारे में अधिकतर लोग नही जानते होंगे.

अगर आप Fashion Designing Ka Course Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है तो हमारी पोस्ट ज़रुर पढ़े हमे उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे.

Fashion Designing Kya Hai?

दोस्तों आप लोगो ने Fashion Designing के बारे में तो ज़रूर सुना होगा जिसमे Designer अपनी Creativity से कपड़ों की Design बनाता है और आप सभी जानते होंगे आज के समय में हर कोई अच्छा दिखना चाहता है इसके लिए लोग तरह-तरह के Designing Dresses Market से Purchase करते है ताकि वे सबसे Different दिखे तो दोस्तों एक Fashion Designing में यही सब कार्य किया जाता है, जो कपड़े, शूज और तरह-तरह के Latest Design जो आप Use करते है वे सब Fashion Design के अंदर ही आते है.

फैशन डिजाइनिंग करने से पहले इन बातो को जान ले-

  • एक इसके लिए आपको ड्राइंग, सिलाई और डिज़ाइन करने का तरीका, फैशन इंडस्ट्री की जानकारी होनी चाहिए.
  • आपको बाजार में फैशन के बारे में पता होना चाहिए.
  • डिज़ाइनिंग का सबसे महत्वपूर्ण पहलू ये है कि फैशन किसी ना किसी थीम पर निर्भर करता है.
  • फैशन कभी भी स्थाई नही होता है. समय के साथ इसमे परिवर्तन होते रहते हैं, इसलिए अपनी क्रेअतिविटी को हमेशा बढ़ाये.FASHION-DESIGNER

Fashion Designer Kaise Bane

अगर आपको फैशन डिज़ाइनिंग का काम पसंद हैं और आप भी फैशन डिज़ाइनिंग मे अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप दसवी या बारवी के बाद खुद को तेयार कर ले की मुझे इस क्षेत्र मे करियर बनाना हैं. और इस क्षेत्र की जानकारी इकट्ठा करते रहे, साथ टीवी, न्यूसपेपर से नालेज लेते रहे.

और अगर आप कोई भी प्रोफिशिनल course कर लेते है तो ये आपके लिए फायदेमंद होता है. अगर आपका Interest Fashion Designing में है तो आपको इसके लिए Higher Education की जरूरत नही होती बल्कि आपका इसके लिए Creative होना जरुरी है

अगर आपको कोई भी नए कपड़े की डिजाईन दिमाग में आती है तो आप उसे हमेशा एक पपेर पर जरुर उतारे. जैसा की मैंने आपको ऊपर पैराग्राफ में बताया था की रचनात्मक सोच फैशन डिजाइनिंग में कितना मायने रखता है.

अगर दुसरे शब्दों में कहा जाये तो फैशन डिजाइनिंग का मतलब ही रचनात्मक सोच है. अब आप समझ सकते हो की रचनात्मक सोच कितना जरुरी होता है एक फैशन डिज़ाइनर के लिए. अब बात करते है की अपने अंदर रचनात्मक सोच को जन्म कैसे दे ? तो अपने अंदर रचनात्मक सोच पैदा करने के लिए आपको रोजाना कुछ नया सीखना पड़ेगा और अनुभव को बढ़ाना होगा क्यूंकि ज्ञान और अनुभव से ही इंसान कुछ अलग सोच सकता है. अपने आस पास हो रहे चीजो को देख कर भी आप रचनात्मक सोच पैदा कर सकते हो जैसे की मार्किट में कोई नई वस्तु आती है तो उसे गौर से देखिये और सोचे की इसको हम अलग तरीके से कैसे डिजाईन करे ताकि यह और भी बढ़िया नज़र आये.

अगर आप अभी 10th ही कर रहे है तो ये समय आपके लिए बहुत ही उचित समय है अपने करियर को फैशन डिजाइनर के रूप में बनाने का. अगर आप Fashion Designing में अपना Carrier बनाना चाहते है तो आपको किन Course को करना चाहिए आईये जानते है इसके बारे में-

  • अगर आप अपना करियर Fashion Designing में बनाना चाते है तो उसके लिए हमने आपको बताया था की आपका कोई न कोई degree लेना जरूरी है क्योकि बिना किसी प्रोफिशल course के आप इस filed में आगे नही बढ़ पाते है.
  • Fashion Designing में Carrier बनने के लिए आपको मान्यता प्राप्त संस्था से Degree और Diploma का Course होना बहुत जरुरी होता है। यह Course करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी 10th और 12 Class 50% Marks से पास करनी होगी इसके बाद ही आपको प्रतिष्ठित संस्थानों में Admission मिलेगा.
  • NIFT जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में Admission लेने के लिए आपको Entrance Exam जैसे- Cat, Gat, Gd/Pi आदि देनी होगा जिसमे आपसे Maths, Basic Knowledge In English और Drawing से Related Question पूछे जाते है.

दोस्तों और भी बहुत से ऐसे course है जो की आप कर सकते है जैसे

Fashion Designer Courses In Hindi

B.Design

यह 4 Years का Course होता है जिसको करने के लिए Higher Secondary की Qualification होनी चाहिए।

BA (Hons) Fashion Design

इस Course को करने के लिए आपको 4 Year का समय लगेगा और इसके लिए आपके पास Graduation Degree होना चाहिए।

Post Graduation Diploma In Fashion Design

इस Course को करने के लिए Eligibility Bachelor Degree होती है और यह Course 2 साल का होता है।

BA (Hons) In Fashion Design & Life Style Business Management

इस Course को करने के लिए आपको कम से कम 50% Marks के साथ 12th Class पास होना जरुरी है और इस Course की Duration 3-4 साल होती है।

Fashion And Textile Design

इस Course के लिए Eligibility 12th Class होती है और यह Diploma Course 1 साल का होता है।

Master Of Business Administration In Fashion Technology

यह Course करने के लिए आपके पास Graduation Degree होना जरुरी है इस Course को करने का Duration 2 Year का होता है।

Master In Fashion Technology

Master In Fashion Technology को करने के लिए आपको मान्यता प्राप्त संस्था से 45% Marks के साथ Bachelor Degree का होना आवश्यक है यह 2 साल का Course होता है।

Diploma In Fashion Technology

यह 1 Year का Diploma Course होता है जिसके लिए Eligibility 12th Class होती है।

Fashion Designer Course Kaise Kare

Fashion Design के Course को करने के लिए आपको बहुत सारे Popular Institute मिल जायेंगे यहाँ से आप Fashion Designing के Course कर सकते है अगर आप उन Institute(संस्था) के बारे में जानना चाहते है तो चलिए जानते है कुछ Popular Institute के बारे में।

  • National Institute Of Fashion Technology (Nift) – New Delhi
  • National Institute Of Design (Nid) – Ahmadabad
  • Sophia Polytechnic – Mumbai
  • Sndt Women’s University – Mumbai
  • IITC – Mumbai
  • JD Institute Of Fashion Technology – Mumbai
  • JD Institute Of Fashion Technology – Jaipur
  • Pearl Fashion Academy – New Delhi, Mumbai, Jaipur
  • South Delhi Polytechnic For Women – New Delhi

Conclusion:

दोस्तों आज के इस article में हमने How To Become A Fashion Designer In Hindi के बारे में जाना दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा समझाया गया ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले जिससे की उन्हें भी  Fashion Designer Kaise Bante Hai, Fashion Designing Ka Course Kaise Kare के बारे में पता चल सके.

दोस्तों आपको हमारा ये article How To Become A Fashion Designer In Hindi कैसा लगा ये आप हमे निचे comment box में comment करके भी बता सकते है.

इस पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here