FHR Full Form in Hindi – एफएचआर की फुल फॉर्म क्या हैं?

FHR Full Form in Hindi – एफएचआर की फुल फॉर्म क्या हैं?

FHR: Fetal Heart Rate(भ्रूण दिल की दर)

FHR related questions: FHR Full Form in Hindi, FHR Ka Full Form Kya Hai, FHR का Full Form क्या है, FHR Ka Poora Naam Kya Hai, एफएचआर क्या है?

दोस्तों FHR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

FHR Full Form in Hindi – एफएचआर क्या है

FHR की फुल फॉर्म “Fetal Heart Rate” होती है FHR को हिंदी में “भ्रूण दिल की दर” कहते है.

दोस्तों जैसे की आप इसके नाम से ही अंदाज़ लगा चुके होंगे की FHR का मतलब क्या होता हैं दरसल FHR का मतलब होता है की गर्भ के अंदर पल रहे बच्चे (भ्रूण) की दिल की  गति. बच्चे के दिल की गति को Radiologist द्वारा मापा जाता है.

बच्चे के दिल की गति से ये पता लगाया जाता है की आखिर वह भ्रूण कितना स्वस्थ है कितना नही. लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए आपको एक बात और  बता देते हैं की FHR की गती में हर वक्त बदलाव होता रहता है, उदाहरण के लिए – यह गर्भावस्था के पहले 8 से 10 Week के दौरान यह 180 बीपीएस जितना ऊंचा हो सकता है और गर्भावस्था के आखिरी Week के दौरान यह 120 बीपीएस जितना कम हो सकता है.FHR-FULL-FORM-IN-HINDI

कई लोगो को इस बात का भ्रम होता है की FHR के माध्यम से वो भूर्ण लड़का है या लडकी इसका पता कर सकते हैं जबकि ये गलत है और एक काल्पनिक संवाद हैं जिसमे ये कहा जाता है की FHR की जांच से भूर्ण का लिंग पता किया जा सकता है. दोस्तों FHR की जांच सिर्फ इसलिए की जाती है जिससे की ये पता चल सके की आपकी गर्भावस्था अच्छी तरह से चल रही है या नहीं.

हमे आशा है की आपको FHR Full Form in Hindi – एफएचआर क्या है, ये अच्छे से समझ आ गया होगा.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी share कर सकते हैं, और साथ ही अगर आप हमे किसी प्रकार का कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमे निचे comment करके भी बता सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here