GDP Full Form in Hindi – जीडीपी की फुल फॉर्म क्या हैं?

GDP Full Form in Hindi – जीडीपी की फुल फॉर्म क्या हैं?

GDP: Gross Domestic Product(सकल घरेलु उत्पाद)

GDP related questions: GDP Full Form in Hindi, GDP Full Form, What is the Full form of GDP, GDP full form and meaning, GDP क्या है और कैसे Calculate किया जाता है, GDP Ka Full Form Kya Hai, GDP का Full-Form क्या है, GDP Ka Poora Naam Kya Hai, जीडीपी क्या है, GDP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GDP Full Form in Hindi जीडीपी क्या है?

GDP की फुल फॉर्म “Gross Domestic Product” होती है. इसको हिंदी में “सकल घरेलु उत्पाद” कहते है

दोस्तों आपने बहुत बार GDP के बारे में सुना होगा की हमारे देश की GDP गिर रही है या उठ रही रही है ऐसी बहुत सी बाते आपने टीवी news में आये दिन देखी और सुनी होगी आपने से कुछ लोगो को तो GDP  क्या है ये पता है पर आपमें से कुछ को ये नही पता की आखिर जीडीपी क्या है तो दोस्तों हम आपको बताते है जीडीपी होती क्या है

दरसल जीडीपी का अर्थ होता है की एक देश की सीमा के भीतर उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं का बाज़ार मूल्य जीडीपी कहलाता है.

जीडीपी में उस मूल्य को शामिल किया जाता है जो की किसी भी वस्तु का अंतिम मूल्य होता है और वह उपभोक्ता के उपभोग करने के लिए तैयार होता है. जीडीपी में एक देश की सीमा के भीतर उत्पादित की गयी वस्तु के मूल्य को शामिल किया जाता है.GDP-FULL-FORM-IN-HINDI

जीडीपी की गणना इसलिए की जाती है जिससे की देश की अर्थव्यवस्था के आकार और समग्र विकास या राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में गिरावट को मापा जा सके. इसमें किसी भी वस्तु का एक average मूल्य लेकर इसकी गणना की जाती है.

जीडीपी की गणना के बाद अगर ये पता चलता है की जीडीपी की ग्रोथ हो रही है तो इससे पता चलता है की देश की अर्थव्यवस्था का भी विकास हो रहा है.

जीडीपी को दो तरह से पेश किया जाता है. क्योंकि उत्पादन की लागत महंगाई के साथ घटती-बढ़ती रहती हैयह पैमाना है कॉस्टेंट प्राइस. इसके तहत जीडीपी की दर और उत्पादन का मूल्य एक आधार वर्ष में उत्पादन की कीमत पर तय होता है. और जीडीपी को जिस दूसरे तरीके से पेश किया जाता है वो है करेंट प्राइस. इसके तहत उत्पादन मूल्य में महंगाई दर भी शामिल होती है.

GDP कैसे Calculate कैसे किया जाता है?

जीडीपी की गणना के लिए सूत्र-

दोस्तों जीडीपी की गणना करने का एक फार्मूला होता है जिसके द्वारा आप जीडीपी की गणना कर सकते है आइए जानते है वो konsa फार्मूला होता है-

  • GDP = COE + GOS + GMI + TP & M ? SP & M
  • GDP = private consumption + gross investment + government spending + (exports? imports)

दोस्तों हम उमीद करते है की आपको हमारा ये article GDP Full Form in Hindi जीडीपी क्या हैअच्छे से समझ आ गया होगा.

अगर आपको हमारा आज का ये article पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे जिससे की उन्हें भी GDP full form and meaning, GDP क्या है और कैसे Calculate किया जाता है, इसके बारे में पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here