GIF Full Form in Hindi – गिफ की फुल फॉर्म क्या हैं?

GIF Full Form in Hindi – गिफ की फुल फॉर्म क्या हैं?

GIF: Graphics Interchange Format

GIF related questions: GIF Full Form in Hindi, GIF Ka Full Form Kya Hai, GIF का Full-Form क्या है, GIF Ka Poora Naam Kya Hai, GIF क्या है?

Friends, Whatsapp में GIF क्या होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको आज हम हमारी पोस्ट में देंगे.

GIF Full Form in Hindi – गिफ का क्या मतलब होता है

दोस्तों GIF का फुल फॉर्म Graphics Interchange Format  होता है अगर हम इसे हिंदी में समझे तो ग्राफ़िक का ऐसे फॉर्मेट जो इंटरचेंज हो. अगर हम आपको इसे और आसन भाषा में समझाये तो जो image हिलती हुई नजर आती हैं वो ही गिफ कहलाती हैं.

कुछ समय पहले विभिन्न website पर किसी भी प्रकार के प्रजेंटेशन में एनीमेशन के लिए flash files का प्रयोग किया जाता था. लेकिन flash files के साथ उस समय ये प्रॉब्लम थी की इसे हर ब्राउज़र सपोर्ट नही कर पाता था.

website में होने वाली इसी समस्या को हल करने के लिए 1987 में Campuserve ने gif फोर्मेट का आविष्कार किया. उसके बाद से ही हर जगह पर image के जगह पर gif image का चलन बढ़ गया. आजकल आप GIF का सबसे ज्यादा इस्तेमाल देखे तो internet पर ही किया जाता है.GIF-FULL-FORM-IN-HINDI

जैसे की meme के रूप में और कुछ जरुरी जानकारी यूजर के स्क्रीन पर प्रदर्शित करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. कुछ वेबसाइट GIF images का इस्तेमाल खुद के वेबसाइट के डिजाईन को अच्छा बनाने के लिए भी करती हैं. gif कुछ second का बिना आवाज का चलता video होता हैं. GIF जिस तकनीक से बनाया जाता उससे image quality पर बिलकुल भी प्रभाव नही पड़ता यह एक तरह से Lossless Compression तकनीक से तैयार किया जाता है.

और आज कल तो इतने मोबाइल app आ चुके है जिनसे आप खुद एक gif image तैयार कर सकते हैं. GIF फाइल्स का साइज़ Flash Files से काफी कम होता है इसलिए इसे facebook और whatsapp जैसे प्लेटफार्म पर इतनी लोकप्रियता मिली.

मुझे आशा हैं की GIF Full Form GIF का Full Form क्या है के बारे में हमने जो कुछ भी जाना वो सब आपको समझ आ गया होगा. आज हमने आपको GIF Full Form के साथ बहुत से जरुरी बातें भी बताये ही की kese gif ka pryog hota hai आदि.

अगर आपको हमारा ये article GIF Full Form in hindi अच्छे से समझ आया और साथ ही आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here