Gmail Full Form in Hindi – जीमेल की फुल फॉर्म क्या हैं?

Gmail Full Form in Hindi – जीमेल की फुल फॉर्म क्या हैं?

Gmail: Google Mail

Gmail related questions: Gmail Full Form in Hindi, Gmail Ka Full Form Kya Hai, Gmail का Full-Form क्या है, Gmail Ka Poora Naam Kya Hai, जीमेल क्या है?

फ्रेंड्स, Gmail का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

Gmail Full Form in Hindi

Gmail की फुल फॉर्म “Google Mail” होती है. जैसे की आप इसके नाम से ही समझ गये होंगे की आखिर Gmail का मतलब क्या है. दोस्तों फिरे भी हम आपको यहाँ पर समझाने की कोशिश करते है की Gmail क्या होता है?

दरसल Gmail google द्वारा प्रदान की गयी फ्री की सेवा होती है. आप Gmail के द्वारा official work से साथ साथ अपने दोस्तों के साथ बाते भी कर सकते है.Gmail-FULL-FORM-IN-HINDI

Google ने 1st अप्रैल 2004 Gmail की शुरुआत की थी, और Gmail को  गूगल डेवलपर Paul Bucharest ने बनाया था. Email send या receive करने के लिए Gmail इसलिए Popular है क्योंकि Gmail का इंटरफेस बहुत ही आसान है.

आप google की एस फ्री सेवा का आनंद उठा सकते है इसके लिए आपको जीमेल.कॉम पर जाकर google के द्वारा पूछी गयी सभी डिटेल्स डालनी होगी और उसके बाद आपका Gmail अकाउंट create हो जाता है.

Google Gmail ईद के द्वारा आप google के द्वारा प्रदान की गयी सभी सेवाओ का मुफ्त में लाभ उठा सकते हो जैसे ये हम जानते है की जब भी कोई भी app हम download करते है तो वहां पर वह हमसे हमारी जीमेल id मांगता है उसके बाद ही हम वहां से app download कर सकते है. जीमेल id से हम google के द्वारा प्रदान की गयी सेवा जो की you tube है हम वो भी use कर सकते है.

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर होता है?

दोस्तों वेसे तो ईमेल और जीमेल दोनों का काम मेल भेजना ही होता है लेकिन यहाँ पर इनमे जो मामूली सा अंतर है वो है E-mail एक इलेक्ट्रोनिक मेल होता है और ईमेल हर वेबसाइट का अलग – अलग होता है जैसे कि Yahoo Mail, Re-diff Mail आदि और ये सभी कंपनी की id होती है.

ठीक उसी तरह Gmail एक गूगल का ही प्रोडक्ट है और यह बिलकुल फ्री है और यह Email भेजने की service होता है जो की Google के द्वारा provide की जाती है.

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा समझया गया ये article Gmail Full Form in Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा.

और हम अब उम्मीद करते है की ईमेल और जीमेल में क्या अंतर होता है इस सवाल का जवाब भी आपको मिल गया होगा.

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी Gmail Ka Poora Naam Kya Hai ये पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here