गूगल क्या है और किसने बनाया है – What is Google in Hindi

गूगल क्या है और किसने बनाया है – What is Google in Hindi

Hello दोस्तों studysector में आपका स्वागत हैं, तो दोस्तों आज हम बात करने जा रहें हैं google क्या हैं.

इस Post में हम जानेंगे What Is Google In Hindi I Hope Friends आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हम उम्मीद करते है आप इसी तरह हमारी सभी Post पसंद करते रहें.

तो चलिए दोस्तों हम आपसे एक सवाल पूछते हैं तो आप हमे बता सकते है  की google क्या हैं ,google होता क्या हैं? क्या आपको इन सवालों के जवाब पता हैं. हम जानते हैं की आपको नही पता होगा की google क्या है? क्या आपको पता हैं की आज से ठीक 15-25 साल पहले जब भी कोई भी जानकरी हमे जाननी होती थी तो हम कैसे प्राप्त करते थे?

क्योकि देखा जाए तो इतने साल पहले google जैसा कोई भी option नही होता था. पहले जब भी कोई भी जानकरी किसी को पानी होती थी तो वो या तो किताबो में या किसी अन्य व्यक्ति से पूछ कर हासिल करता था.

लेकिन उस समय ये बड़ी समस्या थी की आखिर वो कुछ जानकरी के लिए कितनो लोगो के पास और किन किन से मुलाकत करे ये उनके लिए समस्या थी.

और ऐसा भी नही है की उस वक्त तक Internet उपलब्ध नही था उस समय internet था पर लोगो को कोनसी जानकरी किस वेबसाइट पर प्राप्त होई उनको ये नही पता था.

उन सभी की इसी समस्या के समाधान के लिए google का आविष्कार हुआ.

चलिए हम google क्या हैं google kya hai को विस्तार में जाने का प्रयास करते हैं.GOOGLE-kya-hai

Google क्या हैं?

google एक internet सर्च इंजन हैं. जिस पर आप कुछ भी Search करोगे तो आपको मिल जाएगा, Google दुनिया की सबसे बड़ी Internet Company है. Google सिर्फ एक Search Engine ना होकर एक बहुत बड़ी Multinational Company भी है, जो Search Engine के अलावा और भी बहुत सारी Services Available करवाती है, Google आपको Internet पर हर तरह की Information उपलब्ध करवाती है.

Google Internet से संबंधित Service और Product उपलब्ध करवाती है इसका मुख्य कार्य Online Advertising Technology, Cloud Computing, Search Engines और Software बनाने का हैं, इसके अलावा Google दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला Search Engine है.

google के पास खुद के service app होते हैं कहने का मतलब हैं की google के पास खुद के अलग अलग कार्टो के हिसाब से सर्च इंजन होते हैं जेसे location जाने लिये google map आदि.

अगर निष्कर्ष के रूप में हम आपको समझाये तो google एक सर्च इंजन होता हैं जिस पर आपको जो कुछ भी जानकारी खोजनी होती हैं आप उसके सर्च इंजन में जाकर टाइप करके खोज सकते हैं.

चलिए हम आपको google के बारे में एक और जानकरी देते हैं – क्या आपको पता हैं गूगल की एक दिन की इनकम कितनी हैं?

अगर आप जानेगे तो आपके होश उड़ जायेंगे जी हाँ google की एक दिन की इनकम 1 मिलियन us doller हैं यांनी की 6852250000 indian rs. क्या आपको google का इतिहास पता हैं? तो घबराइए मत हम आपको google से सम्बन्धित सभी जानकारी देंगे.

गूगल का पूरा नाम/Full form of GOOGLE

Global Organization of Oriented Group Language of Earth है. ज्यादा बड़ा नाम  होने की वजह से हम इसे इसकी short form में ही याद रखते है और शोर्ट फॉर्म से ही जानते है. आपको बता दे की गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी है जिसके internet से related और भी बहुत सारे प्लेटफार्म है. जैसे Google Play Store, Google Map, Google Adsense, Google Chrome ये सब गूगल कम्पनी के ही हिस्से है जो आज के समय सबसे ज्यादा लोकप्रिय है.

गूगल कम्पनी का इक browser भी है जिसे हम Google chrome के नाम से भी जानते है ये browser mobile और कंप्यूटर दोनों के लिए उपलब्द है जिसका इन्स्तेमाल हम internet चलने के लिए करते है जिसमे searching, downloading जैसे काम किये जाते है.

Google का इतिहास

Google.com नाम के Domain को 15 सितंबर, 1997 के बाद पंजीकृत कराया गया था, और कंपनी की शुरुआत 4 सितंबर, 1998 को की गई थी। क्या आप को पता है आज की तरह दिखना वाला google 1998 में कैसा दिखता था ? नीचे दी गई तस्वीर में देखे 1998 को जब गूगल लांच किया गया था तब व कुछ इस तरह दिखता था.

इंटरनेट पर सबसे अच्छे खोज इंजनों में से एक होने के साथ, Google ने Google Maps और Google Local जैसी अन्य कई अन्य सेवाओं को भी शामिल किया है ताकि अधिक अच्छे परिणाम उपलब्ध कराए जा सकें। अपनी स्थापना के एक साल के भीतर ही गूगल 2.5 करोड़ से ज्यादा पेज index कर लिए थे.

गूगल की सफलता को देखकर Sun Micro System के founder एंडी बेचल्स्हिम्स ने एक लाख डॉलर का फण्ड दिया हालाँकि गूगल उस समय तक किसी भी प्रकार से कमाई नहीं कर रहा था. इसके बाद गूगल internet की दुनिया में आगे बढ़ता चला गया.

लेकिन 1999 में एक समय ऐसा भी आया जब इसके संस्थापकों ने इसे बेचने का निर्णय लिया. वो इसे सिर्फ इसलिए बेचना चाहते थे क्यूंकि इस प्रोजेक्ट के कारण वो अपनी पढाई पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे. उन्होंने Excite कंपनी के संस्थापक Gref Bell को 10 लाख डालर का ऑफर की जिसे Gref Bell ने एक बेकार प्रोजेक्ट बताकर खरीदने से मना कर दिया.

आज जिसको सभी गोगोले के नाम से जानते है कुछ समय पहले इसका नाम BACKRUB था.

सन 1998 में google ने अपना पहला DOODLE Homepage lounch किया था. लें अब देखा जाए तो google के करीबन 2000 से भी ज्यादा doodle homepage की team है.

सन 2000 में google ने adward की शुरुआत की. 2007 में इस कंपनी ने gmail की शुरुआत की.

और 2006 में इस कंपनी ने बहुत ही फेमस विडियो sharing वेबसाइट यानि की YouTube को खरीद लिया था. 2007 में google मोबाइल एप्लीकेशन ले रूप में प्रयोग में आने लगा.

2008 में google में अपना खुद का browser chrome निकाला.और ये पूरी दुनिया का सबसे पसंदीदा browser बन गया.

2016 में google ने loon प्रोजेक्ट की शुरुआत की जिससे जिस जगह पर भी internet नही पहुच पता था वहां पर internet पहुचाया.

GOOGLE का अविष्कार किसने किया था

Google का अविष्कार सन् 1996 में Stanford University के दो छात्र Larry Page व Server Bring  ने मिलकर किया था. Larry और Brin दोनों PHD के Student थे जो सर्च इंजन पर रिसर्च कर रहें थे और Search Engine Result को और बेहतर बनाने के लिए उन्होंने Google का अविष्कार किया था और बाद में इसका नाम बदलकर Googol से Google रख दिया गया.

Google का मालिक कौन हैं?

Google का मालिक larry page और sergey brin हैं

गूगल के CEO कौन हैं?

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) है. जो की एक भारतीय हैं. यह पद ग्रहण 2 अक्टूबर 2015 को किया गया. इनकी सेलेरी करीबन 13 अरब rs हैं.

Google किस देश की कंपनी हैं

आपकी जानकरी के लिए बता दे google अमरीका की कंपनी हैंजो की इसके  राज्य केफोर्नियामें हैं. और आपको बता दे की google की बहुत सी ब्रांच हैं जो की कई देशो में हैं जिसमे से google की ब्रांच india में भी है.

Google Services

  • Android : स्मार्टफ़ोन के लिए सबसे व्यापक रूप से प्रयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम जो की google के द्वारा चलाया जाता हैं.
  • Blogger : अपनी Blog website बना सकते है. जो की google ने provide करवाया हैं.
  • Chrome OS : लैपटॉप और पोर्टेबल कंप्यूटरों के लिए Google द्वारा विकसित oprating सिस्टम हैं.
  • Gmail : 1 जीबी से अधिक भंडारण के साथ नि: शुल्क ऑनलाइन ई-मेल सेवा ।
  • Google+ : यह Google की social networking site है जहाँ यूजर पिक्चर, मेसेज, वेबसाइट विडियो इत्यादि शेयर कर सकते है.
  • Google AdSense – एक ऐसी सेवा जो website publishers या blogger को अपनी साइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे देती है।
  • Google AdWords – ऐसी सेवा जो किसी भी एडवरटाइजर के लिए है.
  • Google Analytics – Google Analytics किसी भी व्यक्ति को अपनी वेबसाइट पर आने विज़िटर की निगरानी और रिपोर्ट बनाने की अनुमति देता है।
  • Google Books -Google की एक शानदार सेवा जिसमें हजारों पुस्तकों को खोजा जा सकता है।
  • Chrome – सबसे ज्यादा popular desktop Internet browser.
  • Google Drive – Google की क्लाउड स्टोरेज सेवा 24 अप्रैल 2012 को को चालू हुई थी. जो उपयोगकर्ताओं को Google क्लाउड में अपने दस्तावेज़ों और फ़ाइलों को देखने, और सुरक्षित रखने की अनुमति देती है।
  • Google Earth – एक शानदार सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो एक व्यक्ति को धरती पर लगभग हर जगह देखने की अनुमति देता है, निर्देश प्राप्त करता है, करीबी दुकानों और रुचि के स्थानों को खोजता है, और बहुत कुछ।
  • Google Maps – गूगल मैप की सहायता से आप किसी भी जगह को बड़ी आसानी के साथ खोज सकते है.
  • Google Play – इसे हम प्ले स्टोर के नाम से भी जानते है जहाँ कोई भी android app, games, themes सर्च कर डाउनलोड कर सकते है.
  • Google Translator – किसी भी भाषा को या वेबसाइट के पेज को अपनी भाषा में ट्रांसलेट करने की अनुमति देता है.
  • Google Voice – इसकी सहायता से किसी भी चीज को आप सिर्फ बोलकर ही सर्च कर सकते है.
  • YouTube – YouTube गूगल की बहुत ही एक सर्विस है जिसे को गूगल ने इसे 2006 में ख़रीदा था. गूगल खुद से कोई भी विडियो YouTube अपलोड नहीं करता है बल्कि इसके यूजर ही YouTube पर विडियो अपलोड कर पैसे कमाते है.

Google खुद पैसे कैसे कमाता हैं ?(How does google earn?)

आपने कई बार देखा होगा की google अपने द्वारा दी गयी किसी भी सेवा के बदले हमसे कोई भी चार्ज वसूल नही करता हैं आपने कभी भी सोचा ऐसा भला क्यों होता हैं क्यों वो अपनी सेवाओ के बदले हमसे कोई भी चार्ज वसूल नही करता हैं. आप सोचते होंगे वो जब ये सब नही करता हैं तो google अपनी कमाई करता कहाँसे हैं?

तो चलिए हम आपकी इसी समस्या का समाधान कर देते हैं हम आपको बता देते है की आखिर google खुद की कमाई कैसे करता हैं

सोचने की बात हैं अपनी सेवाओ के बदले कुछ भी वसूल न करके भी google कमाई में पूरी दुनिया में no.1 हैं

तो इसका answer हैं advertisement.

जी हाँ google अपनी कमाई advertisement यानि विज्ञापन के जरिये करता हैं.

आपने कई बार किसी भी वेबसाइट पर या ब्लॉग पर add देखा होगा वो सभी add google के द्वारा ही चलाये जाते हैं.

Google एक advertisement कंपनी हैं इसके सबसे बड़े प्रोडक्ट यूजर ही होते हैं इसकी 96% जो कमाई होते हैं वो advertisement के जरिये ही होती हैं. हर दिन google सर्च क्वेरी के रूप में 1 बिलियन रिजल्ट पूरी दुनिया को दिखता हैं और इसके साथ ही कई तरह के बिलियन विज्ञापन भी वो इसमें दिखता हैं और इसी के अंदर छुपा होता हैं google की कमाई का जरियां.

आप शायद अभी तक समझे नही हैं google advertisement के जरिये कैसे कमाई करता हैं इसका सिंपल सा जवाब ये हैं की आप किस तरह की वेबसाइट को ओपन कर रहने हैं google आपके इस इतिहास को देखकर आपको advertisement दिखता हैं.

यदि आप उन advertisement के उपर क्लिक कर देते हैं और उस advertisement के जरिये यदि आप कोई भी product या service खरीद लेते हैं तो इससे advertisement करवाने वाले और करने वाले को फायदा होता हैं क्योकि उस एक क्लिक से google advertisement करवाने वाले से पैसे चार्ज करता हैं .कुछ इस तरह से google advertisement के जरिये पैसे कमाता हैं.

अब आप सोच रहें होंगे की ये विज्ञापन या advertisement सेवा कैसे देती है तो चलिए बिना देर किये जानते हैं-

Google Ads/ Adword

Google Adwards गूगल का एक प्रोग्राम है जिसके जरिये गूगल एडवरटाइजर पता है यही इसी के जरिये लोग गूगल से अपनी वेबसाइट के लिए ऑनलाइन ऐड करवाते है जिसके लिए कम्पैन बनकर बिड लगायी जाती है फिर आप की वेबसाइट गूगल के टॉप रिजल्ट में Ad करके टॉप में शो होने लगती है। जिसको हम इनऑर्गेनिक सर्च रिजल्ट भी कहते है।

Google Search में आप ने देखा होगा, की बहुत सारे सर्च ऐसे होते है जिसमे गूगल सर्च रिजल्ट में दो तरीके के सर्च रिजल्ट आप को देखने को मिलते है एक को Organic Search Result के नाम से जाना जाता है और दूसरे को Inorganic Search Result के नाम से, जो इनऑर्गेनिक सर्च रिजल्ट होते है वहीँ एडवर्ड के जरिये करवाए जाते है जो लोग अपनी वेबसाइट में पैसा लगाकर उसके लिए ऐड चलाकर ट्रैफिक और विजिटर लेना चाहते है और अपनी वेबसाइट को फेमस करना कहते है वो लोग गूगल एडवर्ड की सेवा का इस्तेमाल करते है और अपनी वेबसाइट को कई सारे सर्च रिजल्ट पर सबसे टॉप में शो करवाते है। यही होता है गूगल एडवर्ड का काम।

Google Ad wards एक ऑनलाइन advertising service है, जो पूरी दुनिया में काम करती है हर देश के लोग इसमें पैसा लगाकर अपने बिज़नेस को ऑनलाइन फेमस करते है। यही वो सर्विस है जिसके जरिये गूगल को advertisers मिलते है तब जाकर गूगल Publisher की वेबसाइट पर उनके ad चालकर उनके बिज़नेस को फेमस करता है साथ में वो अपने पब्लिशर को भी Adsense के जरिये पैसा देता है.

Google Adsense

गूगल इनकार्पोरेटेड द्वारा चलायी जा रही विज्ञापन उपलब्ध कराने की सेवा है, जो की audience को automatic text, image, video, or interactive media advertisements दिखती है.

Google Ad-sense बाकि advertisement network से बेस्ट होने का कारण है, AdSense users को relevant ads दिखता है और high paying network है.

यह CPC (Cost per click) या CPM (Cost per 1000 impression) के मुताबिक काम करता है.

Adsense ही तय करता है की आपके साईट पर CMP ads दिखानी है या CPC ads, ज्यादा तर CPC ads ही दिखाए जाते है.

आपको अपने website पर adsense द्वारा दिखाई जाने वाली advertise लगाना होता है और जब कोई विजिटर उन ads पर click करता है तो आपको Adsense 68% revenue share करता है.

कुछ ऐसे ही तरीको से google अपनी कमाई करता हैं.

Conclusion

इस Article के द्वारा आपने जाना Google Kya Hai आज की Post में हमने आपको बताया की Google Ki Khoj करने वाले व्यक्ति कौन है. What Is Google In Hindi की जानकरी आपको कैसी लगी मुझे उम्मीद है की मैंने आपको History Of Google In Hindi and google paese kese kmata hai how does google earn के बारे में अच्छे से समझाया

इस Article के बारे में आप अपने Friends को बताये और Social Media पर भी जरुर Share करे जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को Google Ki Jankari प्राप्त हो|

आपको हमारी पोस्ट Post Google Kya Hai In Hindi के बारे में और कोई भी अन्य जानकरी जानना चाहते है तो आप निचे comment box में comment करके पुच सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपकी समस्या का समधान करेंगे और यदि आप हमे किसी प्रकार का कोई सुझाव हमे देना चाहते है तो वो भी आप हमे निचे comment box में comment करके बता सकते हैं.

इस article के साथ अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here