GPRS Full Form in Hindi – जी.पि.आर.एस की फुल फॉर्म क्या है?

GPRS Full Form in Hindi – जी.पि.आर.एस की फुल फॉर्म क्या है?

GPRS: General Packet Radio Service

GPRS related questions: GPRS Full Form in Hindi, GPRS Full Form, जी.पि.आर.एस की फुल फॉर्म इन हिंदी, दोस्तों क्या आपको पता है GPRS की full form क्या है, और GPRS का क्या मतलब होता है, GPRS में कितनी technology होती है, GPRS का क्या use है, अगर नहीं पता हैं तो आज हम इस post में आपको GPRS की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है तो फ्रेंड्स GPRS Full Form in Hindi में और GPRS की पूरी  जानकरी जानने के लिए इस post को लास्ट तक पढ़े।

GPRS की फुल फॉर्म

GPRS की फुल फॉर्म “General Packet Radio Service” होती है, हिंदी भाषा में इसका अर्थ यह हुआ की यह एक ऐसी service है जो की data को radio waves के जरिये transmit करने का काम करती है जीपीआरएस को JSM-IP के रूप में भी जाना जाता है जो एक ग्लोबल-सिस्टम MOBILE  कम्युनिकेशंस इंटरनेट प्रोटोकॉल है क्योंकि यह इस प्रणाली के उपयोगकर्ताओं को ONLINE  रखता है, वॉयस कॉल करने की अनुमति देता है, और इंटरनेट का उपयोग करता है.

यहां तक कि Time-Division Multiple Access (TDMA) उपयोगकर्ता इस प्रणाली से लाभ उठाते हैं क्योंकि यह पैकेट रेडियो एक्सेस प्रदान करता है.GPRS, व्यापक रूप से, 2 जी 3 जी और 4 जी सेवाओं के साथ उपलब्ध हो गया है, आपको पता होगा GPRS EDGE और GSM की दिशा में विकास का एक बहुत बड़ा कदम है.

GPRS के Features

जब EDGE टेक्नोलॉजी को develop किया गया था तब उसकी High Speed 384 KBPS थी, और बाद में इसकी Speed बड़कर 1 MBPS तक हो गयी थी.

  1. GPRS के द्वारा quick संदेश भी प्रदान किये जाते है।
  2. SMS (Short Message Service)
  3. MMS (Multimedia Message Service)
  4. WAP (Wireless Application Protocol)
  5. Always On InternetGPRS-FULL-FORM IN HINDI

 

जीपीआरएस के फायदे / Benefits of GPRS

  • GPRS का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इस TECHNOLOGY के कारण हमें इंटरनेट की सुविधा मिली. जैसा कि हमने आपको बताया कि GPS, data access नहीं करता था लेकिन GPRS के कारण Data को access किया जाने लगा.
  • Simultaneous use- जब आप GPRS द्वारा इंटरनेट access करते हैं तो ये gsm नेटवर्क द्वारा संचालित incoming calls को block नहीं करता है.
  • Speed- हालांकि आजकल काफी fast technology आ चुकी हैं लेकिन अब भी GPRS पुराने WAP यानि Wireless Application Protocol और रेगुलर GSM सर्विस से तेज है.
  • Mobility- GPRS का सबसे बड़ा फायदा है कि जिस भी लोकेशन पर नेटवर्क सिग्नल होता है आप वहीं इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं यानि GPRS इंटरनेट को Wireless access देता है और इसके लिए सिर्फ mobile network की जरुरत है. इसके कारण आप remote areas में अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप्स में इंटरनेट चला सकते हैं.
  • Cost- GPRS के द्वारा बातचीत करना रेगुलर GSM Network से काफी सस्ता पड़ता है.

उम्मीद है आपको हमारा ये article पसंद आया होगा. और जो भी जानकारी जानने के लिए आप इस article तक आये थे वो पूर्णतया आपको प्राप्त हुई होगी.

इस article में आपको समझ आ गया  होगा की GPRS kya hai, GPRS ki full form kya hai, GPRS Ka Poora Naam Kya Hai आदि

अगर आपको ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी ये पता चल सके की GPRS kya हैं और इसकी full form kya hai.

इस article को अंत तक पढने के लिए आपका शुक्रिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here