Hindi से English में Translate कैसे करें? : Hindi to English

Hindi से English में Translate कैसे करें? : Hindi to English

हेल्लो दोस्तों आप सभी का studysector में स्वागत है. दोस्तों आज के इस article में हम एक बहुत ही अच्छे टॉपिक पर बात करेंगे दोस्तों आज हम आपकी उस समस्या का समाधान करेंगे जो की आपको रोजाना फेस करनी पडती है, आप लोग समझ गये होंगे की हम किस बारे में बात कर रहे है जी हाँ दोस्तों हम आपकी उस समस्या के बारे में बात कर रहे है जो की आपको रोजाना English को हिंदी में ट्रांसलेट और हिंदी से English में ट्रांसलेट करने में बहुत तकलीफ आती होगी.

दोस्तों आज का हमारा ये article इसी बात पर है की आपकी रोजाना फेस करने वाली परेशानी की हिंदी को English me और english को हिंदी में kese बदले.

हिंदी से अंग्रेजी में Translate कैसे करें ताकि आप हिंदी से अंग्रेजी भाषा में आसानी से अनुवाद कर सकते हैं, मेरे गाइड के साथ, आप आसानी से किसी भी भाषा का अनुवाद करना सीख जाएंगे, कई दोस्तों जो अंग्रेजी नहीं जानते हैं, वे हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद करना चाहते हैं, यह उनके लिए एक पूर्ण लेख होगा. तो दोस्तों इस article में अंत तक बने रहे.

आम तौर पर आप जानते हैं कि कई ऑनलाइन टूल, एंड्रॉइड ऐप उपलब्ध हैं ताकि आप टेक्स्ट को हिंदी या अंग्रेजी में बदल सकते हैं, आपको इंटरनेट पर हर जगह अंग्रेजी लिखी हुई मिलती है और जो सही अंग्रेजी नहीं है उसे पढ़ने में समस्या होती है। तो आप इंटरनेट से अंग्रेजी भी सीख सकते हैं, लेकिन इससे पहले आपको अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करना सीखना होगा.

Hindi से English में Translate कैसे करें?

दोस्तों आपकी इस समस्या के समाधान के लिए google ने बहुत हि अच्छा उपकरण आपको दिया हुआ होता है जी हाँ google के उपकरण के माध्यम से आप आसानी से हिंदी से English में ट्रांसलेट कर सकते है.hindi-to-english-kese-bdel

इसे Google Translate टूल कहा जाता है, google Translate टूल मुफ्त होता है इसे कोई भी फ्री of cost use कर सकते है. यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो आपने Google का नाम सुना होगा और Google के पास भी इस तरह के कई उपकरण हैं.

Google के उपकरण जैसे Google Drive, Google Maps Google Gmail, Google Translate ऐप है और इन Google टूल की तरह website भी है, आप इस website और app दोनों का use कर सकते हैं. यह Google अनुवाद ऐप या वेब साइट सर्वश्रेष्ठ Translate साइटों में से एक है.

Google Translate क्या है?

दोस्तों Google Translate google के द्वारा दिया गया एक उपकरण होता है जिसका इस्तेमाल करके आप हिंदी को English में और English को Hindi में बदल सकते है. Google Translate में हम किसी भी भाषा को हिंदी या किसी अन्य भाषा में भी बदल सकते हैं या Google Translate एक बहुत अच्छी वेबसाइट है, हम इसे Google Translate ऐप में भी आसानी से प्राप्त कर लेंगे.

English को Hindi में Convert कैसे करें? Hindi को English बनाना

Google Translate app ऑनलाइन / ऑफलाइन दोनों तरह से इंग्लिश ट्रांसलेट का अनुवाद कर सकता है. आप इसे kese use करे इसके बारे में हम आपको अच्छे से बताते है-

Step 1.

सबसे पहले आप मोबाइल ब्राउज़र या कंप्यूटर ब्राउज़र पर जाएं और एड्रेस बार में Translate.Google.Com वेबसाइट खोलें.

Step 2.

आपको स्क्रीन पर, एक Detect Language के नाम से कुछ लिखा शो होगा और दूसरा बॉक्स जिसमे English Language जैसा शो होगा है, इसे आप अपनी भाषा में बदल सकते है.

  1. Detect Language – यहां आपको उस भाषा का चयन करना है, उसका अनुवाद करना चाहते हैं, अगर आप अंग्रेजी में हिंदी लिखना चाहते हैं, तो यहां हिंदी का चयन करें।
  2. English – यह दूसरा बॉक्स है, यहां आपको उस भाषा का चयन करना है जिसमें आप अनुवाद करना चाहते हैं, यदि आप अंग्रेजी में अनुवाद करना चाहते हैं, तो अंग्रेजी का चयन करें।

Step 3.

अब आपको नीचे खाली बॉक्स मिलेगा, उस स्थान पर आपको लिखना है जिसे आप अनुवाद करना चाहते हैं

Step 4.

इस तरह से आप अपने लिखी भाषा में किसी भी वर्ड को हिंदी से English में और हिंदी से English में ट्रांसलेट कर सकते है.

Mobile App से Hindi To English Translate कैसे करें?

Hindi To English Translation करने के लिए Mobile Apps Download करना होगा. जिसका नाम है, Google Translation App. जिस तरह हमने Online Website पर Hindi to English Translation किया था. ठीक वैसे ही google Translation Apps में भी Hindi To English Translation होगा.

इसकी भी एक खासियत यह है, की इसमें Offline or Online दोनों तरीके से उपयोग कर सकते है.

इसके लिए आप google play store और ios Store से “Google Translate” search करना है. Download करके install कर लीजिये. यह App Google की तरफ से बिलकुल Free है. आप आसानी से Hindi To English Convert ya Change कर सकते है.

निष्कर्ष:

दोस्तों इस तरह से आप Hindi To English Translation कर सकते है हम उम्मीद करते है की आपको Hindi se English me Translate kese kre? अच्छे से समझ आ गया होगा.

दोस्तों अगर आपको हमारा ये article पसंद आया होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले जिससे की उन्हें भी Hindi To English Translation करना आ सके.

हमारे इस article के साथ अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here