Hotel Management Kya Hai? Hotel Management Ka Course Kaise Kiya Jata Hai – जानिए हिंदी में!

Hotel Management Kya Hai? Hotel Management Ka Course Kaise Kiya Jata Hai – जानिए हिंदी में!

हेल्लो दोस्तों आप सभी का स्वागत है study sector में. दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करते है Hotel Management Kya Hai? और Hotel Management Ka Course Kaise Kiya Jata Hai?.

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनको की Hotel Management Ka Course Kaise Kiya Jata Hai इसके बारे में पता होगा पर आप में से कुछ लोगो को Hotel Management Kya Hai? इसके बारे में पता नही होगा. जिनको इसके बारे में पता है उनके लिए ये अच्छी बात है लेकिन जिनको नही पता उन्हें घबराने की जरूरत नही है. इस पोस्ट में ये सभी जानकारी देंगे.

आपमें से कुछ लोगो का सपना होगा की वो होटल में मेनेजमेंट का कार्य संभाले होटल मेनेजमेंट करे, लेकिन कुछ को ये समझ नही आता की वो ये कार्य kese करे तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानते है Hotel Management Kya Hai? Hotel Management Ka Course Kaise Kiya Jata Hai और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे. चलिए शुरू करते है-

Hotel Management Kya Ha?

Hotel Management Ka Course आजकल युवाओं को अपनी और आकर्षित कर रहा है किसी कोर्स को करने के लिए आपको पूरी मेहनत करनी होती है तभी आप उसमें पास हो सकते है अगर आपकी भी Hotel Management में रूचि है तो यह कोर्स करके आप अपना सफल भविष्य बना सकते है.

दोस्तों Hotel Management का मतलब होता है होटल को सही तरह से Manage करना अर्थार्थ होटल में जितने भी कार्य होते है वो सभी को सम्भालना उनकी देखरेख करना होटल के सभी कार्यों को अच्छी तरह से संचालित करना ही Hotel Management के कार्यो में आता है.hotel-management-course-kya-

जब आप होटल management का course करते है तो इसमें आपको होटल से रिलेटेड ही जॉब मिलती है और होटल में ही जॉब मिलती है. इसमें कई तरह के कार्य शामिल किये जाते है जैसे – Customer Service, Hotel Booking, Hospitality, Event Management Etc. होटल को सुचारु रूप से चलाना Hotel Management के अंतर्गत आता है.

12th ke baad hotel management courses

  • Diploma in Hotel management – 1-2 Years
  • Certificate in Hotel management  : 1 Years
  • Bachelor of business administration (Hotel management) 3 Years
  • Bachelor of Hotel management : 3-4 Years
  • Bachelor of Hotel management and catering technology  : 3 Years
  • Certificate in Hotel management : 1 Years

Graduation ke baad hotel management course

  • PG Diploma in Hotel management
  • PG Diploma in Hotel management
  • M.Sc in Hotel management
  • MBA in Hotel management

Hotel Management क्यों करे?

दोस्तों Hotel Management करने का सबका अपना कोई कारण हो सकता है वैसे Hotel Management से आपको रोजाना नए लोगो से मिलने का मौका मिलेगा, आपकी Management Skill अच्छी होगी, आपकी Communication Skill भी अच्छी होगी, आपको अच्छी Salary भी दि जाएगी, आप अपने अंदर की Creativity को बाहर ला सकते हो, अगर आपकी cooking अच्छी है तब भी आप यह कोर्स कर सकते हो और भी बहुत से कारण है जिनके लिए आप ये होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते है.

Hotel Management Fees

अगर कोई भी होटल management का course करता है तो उसको इसकी फीस के बारे में भी पता होना जरूरी होता है की जिस college से वो ये course करता है उसकी फीस कितनी है.और दोस्तों हर कॉलेज की अपने फीस होती है अगर आप सरकारी कॉलेज से करते है तो आपको इसके लिए कम फीस का भुगतान करना होगा वही दूसरी और अगर आप प्राइवेट कॉलेज से करते है तो आपको ज्यादा फीस का भुगतान करना होगा.

वेसे देखा जाए तो सभी college की अपने अपने course के हिसाब से अलग-अलग  फीस होती है.एक अनुमान लगाया जाये तो यह सालाना करीब 1 लाख तक हो सकती है.

Hotel Management Salary

सैलरी तो इस बात पर निर्भर करती है की आप किस होटल में काम कर रहे हो लेकिन फिर भी आपकी संतुष्टि के लिए में आपको बताना चाहूंगी की फाइव स्टार होटल में शुरूआती सैलरी 15,000-20,000 हो सकती है अनुभव और काम के साथ यह सैलरी 45,000-50,000 तक जा सकती है लेकिन मैं फिर से मैं कहना चाहूंगी की सैलरी होटल और आपके काम पर निर्भर करता है.

Designation Avg. Annual Salary
Executive Chef Rs.680,600
Executive Housekeeper Rs.635,000
Duty Manager Rs.575,060
Food and Beverage Manager Rs.565,800
Front Office Manager Rs.488,000
General Manager Rs.1,650,000
Housekeeping Assistant Rs.272,000
Human Resources, (HR) Manager Rs.742,000
Restaurant Manager Rs.565,450
Sous Chef Rs.488,500
Resident Manager Rs.655,300
Operations Manager Rs.860,000
Cafe Manager Rs.542,800
Asst Manager-Service Rs.442,000
Bartender/Service Staff Rs.388,000
Boutique Manager Rs.528,300

Best Hotel Management Institute

  • Institute of Hotel Management, Catering and Nutrition (IHM), Puna
  • Welcome group Graduate School of Hotel Administration
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM), Mumbai
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM), Bangalore
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM), Hyderabad
  • Banarsidas Chandiwala Institute of Hotel Management and Catering Technology
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM), Chennai
  • Department of Hotel Management – Christ University
  • Army Institute of Hotel Management and Catering Technology (AIHMCT)
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM)

Hotel Management का Course कैसे करे?

दोस्तों अब यहाँ से हम जानेंगे की Hotel Management का Course कैसे करे ? मैं आपको आज वो हर बात बताउंगी जो Hotel Management के लिए ज़रूरी है लेकिन आप से भी मुझे एक निवेदन है की पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्यूंकि बहुत से लोग कमेंट बॉक्स में ऐसे सवाल पूछते है जो पहले ही मैंने पोस्ट में बता रखा होता है इसलिए पहले पोस्ट को पढ़े अगर जवाब नहीं मिलता तब कमेंट कर सकते हो.

  • Bachelor of Hotel Management

    दोस्तों आप ये course करके भी होटल management का कार्य कर सकते है. इस course को करने के लिए स्टूडेंट का 12th पास होना ज़रूरी है.

  • Diploma in Hotel Management

स कोर्स का समय सिर्फ 1 साल है इस कोर्स को 12th पास स्टूडेंट भी कर सकते है और 10th पास स्टूडेंट भी कर सकते है लेकिन यह इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है की वो 10th के लिए है या 12th के लिए कुछ इंस्टिट्यूट में 12th और 10th दोनों की अनुमति होती है.

  • BSc in Hotel Management & Catering

इस कोर्स के लिए भी 12th पास होना ज़रूरी है और आपके कम से कम चार सब्जेक्ट्स में 50% मार्क्स होने चाहिए. अगर योग्यता पूरी होती है तभी आप यह कोर्स कर सकते हो

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Hotel Management क्या है और Hotel Management का Course कैसे करे. Hotel Management Ki Fees Kitni Hai आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये. अगर आपको हमारा ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

इस पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here