HTTP Full Form in Hindi – एचटीटीपी की फुल फॉर्म क्या हैं?

HTTP Full Form in Hindi – एचटीटीपी की फुल फॉर्म क्या हैं?

HTTP: Hyper Text Transfer Protocol

HTTP Related Questions: HTTP Full Form in Hindi, HTTP Ka Full Form Kya Hai, HTTP का Full Form क्या है, HTTP Ka Poora Naam Kya Hai.

दोस्तों क्या आपको पता है एचटीटीपी क्या है, HTTP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है अगर आपको इस सभी सवालों के जवाब नही पता हैं तो घबराइए नही studysector में आपको आपके सभी सवालों के जवाब आसानी से मिल जायेंगे.

तो शुरू करते हैं-

HTTP Full Form in Hindi – HTTP क्या है?

HTTP की फुल फॉर्म “Hyper Text Transfer Protocol” होती है इसको हिंदी में “हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफ़र प्रोटोकॉल” कहते है.

दोस्तों आपने कई बार जब भी आप कोई भी website google पर open करते होंगे तो आपने वहां पर देखा होगा की उस website के साथ आपको ये शब्द भी लिखे हुए देखे होंगे, और आप सोचते होंगे की  आखिर HTTP ki full form kya hai. तो दोस्तों हम आपको समझाते है की की आखिर ये HTTP क्या होता हैं.

दरसल दोस्तों HTTP एक Data Communication के लिए उपयोग किया जाने वाला एक एप्लीकेशन प्रोटोकॉल होता है. HTTP World Wide Web (WWW) में Data Communication का एक आधार है. जितने भी उपयोग कर्ता है HTTP उनको एक स्टेंडर्ड प्रदान करता हैं जिससे वो अपनी जानकरी आसानी से साझा कर सकते हैं.HTTP-FULL-FORM-IN-HINDI

एचटीटीपी का उपयोग वेबसर्वर में HTML Coded pages को दिखाने के लिए किया जाता है. HTTP एक स्टेटलैस प्रोटोकॉल है जहाँ की Web Browser, Web Server से संबध स्थापित करता है एवं आवश्यक File Download करता है उसके बाद संबध वीस्थापित कर देता है.

HTTP Security

HTTP क्लाइंट अक्सर बड़ी मात्रा में निजी जानकारी जैसे उपयोगकर्ता का नाम, स्थान, मेल पता, पासवर्ड, एन्क्रिप्शन कुंजी इत्यादि के लिए गोपनीयता रखते हैं. लेकिन फिर भी ऐसी कुछ सावधानियां हैं ही की हमको बरतनी चाहिए जैसे-

  • सभी गोपनीय जानकारी को एन्क्रिप्टेड रूप में सर्वर पर संग्रहीत किया जाना चाहिए
  • यदि संदर्भ पृष्ठ को सुरक्षित प्रोटोकॉल के साथ स्थानांतरित किया गया था, तो ग्राहकों को एक गैर-सुरक्षित HTTP अनुरोध में एक रेफर हेडर फ़ील्ड शामिल नहीं करना चाहिए.
  • एचटीटीपी प्रोटोकॉल का उपयोग करने वाली सेवाओं के लेखकों को संवेदनशील डेटा जमा करने के लिए GET आधारित प्रपत्रों का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे data अनुरोध-URI में encode हो जाएगा.

हमे उमीद हैं की आपको हमारी ये पोस्ट HTTP Full Form in Hindi – HTTP क्या हैअच्छे से समझ आ गयी  होगी. हमने आपको यह पर आपको HTTP Securityके बारे में भी बताया है उमीद है आपको ये सब अच्छे से समझ आया होगा.

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे उन्हें भी HTTP क्या है ये पता चल सकें. अगर आपका हमारी इस पोस्ट से सम्बन्धित या हमारी website के किसी भी पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप  हमे comment box में comment करके बता सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here