IAS Full Form in Hindi – आईएएस की फुल फॉर्म क्या हैं?

IAS Full Form in Hindi – आईएएस की फुल फॉर्म क्या हैं?

IAS: Indian Administrative Service(भारतीय प्रशासनिक सेवा)

IAS related questions: IAS Full Form in Hindi, IAS Ka Full Form Kya Hai, IAS का Full-Form क्या है, IAS Ka Poora Naam Kya Hai, आईएएस क्या है?

Friends,IAS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

IAS Full Form in Hindi आई. . एस. क्या होता है?

IAS की फुल फॉर्म “Indian Administrative Service” होती है इसे Hindi में IAS का हिंदी में “भारतीय प्रशासनिक सेवा” कहते हैं. यह एक सिविल सेवा है, इसकी शुरुवात 1850 के दशक में हुई थी. इसे भारतीय सिविल सेवा भी कहा जाता है.

भारतीय समाज एक ऐसा समाज है जहाँ पर जब तक व्यक्ति एक अच्छी नोकरी या अच्छे पद पर नही होता है तो उसको सम्मान की नजरो से नही देखा जाता हैं. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योकि ये फैक्ट हैं यदि आप एक IAS के पद पर होते हैं तो आप एक सम्मान का जीवन जीते है. भारतीय समाज में IAS को सबसे सम्मानित नौकरी माना जाता है. IAS ऑफिसर को Suspend सिर्फ भारत के राष्ट्रपति ही कर सकते है.

एक IAS ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम पास करना भी जरूरी होता है. पर आपकी जानकारी के लिए बता दे की IAS परीक्षा को जितना सरल आप समझ रहे हैं ये उतना सरल नही होता है IAS का एग्जाम इंडिया का सबसे कठिन एग्जाम होता हैं.IAS-FULL-FORM-IN-HINDI

आईएस की परीक्षा को Union Public Service Commission के द्वारा संचालित किया जाता हैं.

IAS बनने के लिए योग्यता

  • किसी भी मान्यता-प्राप्त university से Graduation की Degree होनी चाहिए
  • किसी भी व्यावसायिक और तकनीकी जैसे MBS, बीटेक, एग्रीकल्चर व COMPUTER आदि Degree धारक भी इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं.
  • सामान्य – एक अभिय्र्थी के लिए अधिकतम उम्र 32 वर्ष होनी चाहिए.
  • ओबीसी – अभिय्र्थी के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए.
  • अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति- एक उम्मीदवार के लिए अधिकतम उम्र 37 वर्ष होनी चाहिए.
  • भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के लिए, उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए.

IAS Ki Age Limit

IAS के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु सीमा हर वर्ग के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित की गयी है.

IAS अधिकारी कैसे बनें

IAS बनने के लिए आपको UPSC Civil Services Examination को पास करना होता है. यह परीक्षा 3 Steps में बांटी गयी है –

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार अनुभाग

आईएस की परीक्षा में सफल होने के लिए और एक IAS ऑफिसर बनने के लिए आपको इन तीनो परीक्षा में पास होना जरूरी होता हैं. आप घबराइए नही ये परीक्षा क्या होती है कैसे होती है IAS का सलेस्ब्स क्या है ये सभी हमने हमारे  IAS Ki Tayari Kaise Kare? – IAS के लिए योग्यता, आयु, सिलेबस की सम्पूर्ण जानकारी! article में अच्छे से बतया हुआ है.

दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको हमारा  ये article IAS Full Form in Hindi आई. ए. एस. क्या होता है? अच्छे से समझ आगया होगा. आज आपको हमारे इस article में समझया है की IAS Ki Age Limit क्या होनी चाहिए? और साथ ही हमने आपको समझया की IAS अधिकारी कैसे बनें? आशा करते हैं की आपको ये सब अच्छे से समझ आ गया होगा.

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले, और साथ ही यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमे निचे comment box में comment करके दे सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here