IBPS Kya Hai – आईबीपीएस की तैयारी कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में|

IBPS Kya Hai – आईबीपीएस तैयारी की कैसे करें?

Hello दोस्तों studysector में आपका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि IBPS Kya Hai? ibps ki full form kya hai? IBPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare, ibps ke liye qualification क्या होनी चाहिए आदि.

तो चलिए फिर शुरू करते हैं-

क्या आप जानते हैं की ibps क्या हैं. IBPS full form is बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (Institute of banking Personnel Selection). जो लोग bank के बारे में जानते हैं उन्हें इसके बारे में अच्छे से पता होगा. वैसे वो लोग भी इसके बारे में जानते है जो अन्य सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें होते हैं.

उन्हें ज्यादतर सभी बाते पता होती हैं की ibps के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये, एग्जाम कैसे देते हैं, किन्तु कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनको ये बात नही पता होती हैं की ibps क्या होता हैं? पर यहाँ पर आपको घबराने की जरूरत नही हैं क्योकि हमारा आज का ये article आपकी इसी समस्या के समाधान के लिए बनया गया हैं.

IBPS ऐसा sector हैं जो हमारे देश में हर साल कई govt. एग्जाम करवाता हैं. मूलतः ibps bank के govt.exam करवाता है. कहने का मतलब है  की ibps एक संस्था है जो सरकारी bank में रिक्त पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करवाता हैं और उन रिक्त पदों को भरता हैं. प्रत्येक साल में लगभग दस लाख Student IBPS Exam के लिए आवेदन करते है.

आजकल के नवयूवक का सपना होता हैं की वो Bank में किसी अच्छे पद पर कार्य करें. और वो ये भी जानते हैं की bank की नोकरी में ज्यादा मेहनत नही होती हैं उन्हें कुछ घंटे ही काम करना पडता है. और इसमे सैलरी भी अच्छी मिलती हैं. इसलिए ऐसी नोकरी कौन नही चाहेगा. शानदार भविष्य के लिए IBPS युवाओं के लिए बेहतरीन पद प्रदान करती है. पर जितना आसान आप ibps को समझते हैं ये उतना आसान भी नही हैं किन्तु आप घबराइये मत हम आपको यहाँ पर वो सभी तरीके भी बतायेंगे जिससे की आप ibps के एग्जाम को पास कर सकने में सक्षम हो जाते हैं.

आज हम आपको बताएँगे की IBPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare वो भी बहुत आसान तरीके से, अगर आप भी IBPS Exam की तैयारी कर रहे है और जानना चाहते है की आईबीपीएस Exam Ki Taiyari Kaise Kare तो आपको ये article शुरू से अंत तक जरुर पढना होगा. तो आइये दोस्तों शुरू करते है. IBPS Exam से जुड़ी जानकारियाँ.ibps kya hain hindi me

IBPS kya हैं?

IBPS का हिंदी में मतलब होता है बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान. यह भारत की एक  संस्थान है, ibps की स्थापना 1975 में हुई थी, जो सार्वजानिक क्षेत्र के बैंको में भर्ती का कार्य करता है, यानी बैंको के अधिकारियो, कर्मचारियों और अफसरों की भर्त्ती के लिए यह संस्थान Online परीक्षा आयोजित करवाता है. IBPS सार्वजानिक बैंको के पदों में Clerk, PO, RRB, और Specialist जैसे कई प्रकार के अलग-अलग पदों के लिए भर्ती परीक्षा करवाती हैं.

IBPS के द्वारा भारत में लगभग 19 सार्वजानिक और ग्रामीण बैंको के लिए कर्मचारियो का चयन और भर्ती की जाती है, जिसकी सूची हमने हमारे इस article में आगे दी हुई हैं. कोई भी व्यक्ति अगर इन सार्वजानिक तथा ग्रामीण बैंको में नौकरी /Job पाना चाहता है तो उसे IBPS द्वारा किये जाने वाले एग्जाम को Pass करना होगा.

ibps का स्वामित्व भारत सरकार के RBI ,वित्त मंत्रालय NIDM के पास है जो इस संस्था का संचालन करते हैं. इसके अलवा भी इसमें कई सावर्जनिक bank और बीमा कम्पनियां भी शामिल है.

IBPS के कार्य (How IBPS works?)

IBPS एसक बैंकिंग संस्था हैं जो की रिक्त पदों के लिए परीक्षा आयोजित करवाती हैं ये बात हमने उपर पढ़ ली हैं पर क्या आपको पता हैं IBPS के ऐसे बहुत से कार्य होते हैं जिनके बारे में आपको नही पता होगा तो चलिए फिर देर किस बात की हैं जानते हैं-

  • IBPS के मुख्य कार्य अपने अंतर्गत आने वाले सभी बैंकों से रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त करना और वेबसाइट के माध्यम से New Vacancies भरने के लिए विज्ञापन जारी करता है,
  • IBPS निर्धारित तिथि को प्रारंभिक Online Exam आयोजन करता है और कुछ दिनों के पश्चात “IBPS Exam Result” जारी करता है.

IBPS के अंतर्गत ली जाने वाली परीक्षा-

ये सरकारी संस्थाएं हर साल नये कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए विभिन्न एग्जाम करवाती हैं.इस एग्जाम प्रकिरिया के अंतर्गत बहुत सारे आवेदन आते है,जिनमे से कुछ को ये एग्जाम क्या होता हैं कैसे होता हैं, कैसे इसका आवेदन करते हैं  इसके बारे में ज्यादा ज्ञान नही होता हैं.उनकी इसी समस्या के समाधान के लिए हमारा आज का ये article हैं.तो इसमें हम अब आगे जानते हैं की कोनसे-कोनसे एग्जाम होते हैं जो ibps के अंतर्गत आते हैं-

IBPS SO

यह परीक्षा specialist officer बनने के लिए ली जाती हैं. इस एग्जाम को वही लोग दे सकते हैं जिन्होंने  IT, HR, मानव संसाधन प्रबंध, MBA, PG डिग्री ली हुई है वो ही ये एग्जाम दे सकते हैं. ibps SO exam prepartion tips

इसमें 3 हिस्सों में exam लिया जाता हैं.

  1. Online Preliminary एग्जाम
  2. Online main exam
  3. Interview

IBPS SO Salary for Different Posts

IBPS Specialist Officer Salary
Basic Rs 23,700
Pay Scale 23700-980(7)-30560-1145(2)-32850-1310(7)-42020

IBPS CLERK

ये एग्जाम bank के क्लर्क पोस्ट के लिए आवेदन आमंत्रित करता हैं. इस एग्जाम को वो ही लोग दे सकते हैं जिन्होंने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से अपनी स्नातक की पड़ी पूरी कर ली हो. ibps clerk job profile 

इसके अंतर्गत दो तरीके से परीक्षा ली जाती हैं प्राम्भिक पदों व मुख्य पदों के लिए.

  • Prelimenry exam
  • Main Exam
  • Interview

आइए इनको स्पस्ट रूप में जानने का प्रयास करते हैं-

Prelimenry exam

इस एग्जाम के इस हिस्से में तीन सेक्शन होते हैं. जिसमे APTITUDE,REASONING और ENGLISH की परीक्षा ले जाती हैं. online होने वाले इस एग्जाम में English के 30 सवाल पूछे जाते हैं. इसके अलावा Quantitative Aptitude से 50 Question पूछे जाते है जिसका Time 45 मिनट का होता है, और General English से 40 Question पूछे जाते है जिसका Time 35 मिनट का होता है. इसमें एक गलत जवाब के लिए 0.25 Negative Marking होती है

  1. English Language:आपको English का Basic Knowledge होना चाहिए, इस Exam के लिए English Language का Knowledge होना जरुरी है.इसमें आपकी 10th बसे में एडवांस English के सवाल आते हैं.
  2. Computer Aptitude– Ms Excel, PowerPoint, Ms-office, Ms Word, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर आदि से सवाल किये जाते हैं.
  3. General Financial Awareness:इसमें International Economy, Finance, Agriculture, Marketing,से सवाल किये जाते है.
  4. Quantitative Aptitude:– प्रतिशत और औसत, Ratio, समय और दुरी, Rate, Benefit & Loss, Height & Distances, Simple & Compound Interest, आदि से Question पूछे जाते है |

Main exam

जब परीक्षार्थी pre. exam पास कर लेता हैं तो वो main एग्जाम की परीक्षा के लिए तैयार होता हैं.उसके बाद ही वो यह परीक्षा दे पाता हैं.online होने वाले इस एग्जाम में 4 सेक्शन होते हैं.जिसके लिए परीक्षार्थी को 3 घंटे का समय दिया जाता हैं.

Interview

दोनों Exam Pass करने के बाद Selected Candidate का Interview होता है, आप अपने Answer इस तरह से दे की उन्हें प्रभावित कर सके, आप Interview में बिल्कुल विनम्र बने रहे, तथा इसमें आपकी क्षमताओ के आधार पर ही आपका चयन किया जाता हैं. ibps clerk preparation tips

IBPS Clerk Salary Structure

Let us now look into the detailed IBPS Clerk Salary Structure.

Places With Population More Than 45 lakhs Places With Population Less Than 45 lakhs
Basic Pay Rs 11765 Rs 11765
Dearness Allowance Rs 5311 Rs 5311
Travel Allowance Rs 425 Rs 425
Special Allowance Rs 911 Rs 911
House Rent Allowance Rs 1176 Rs 1058
Total IBPS Clerk Salary Rs 19588 Rs 19470

IBPS RRB

ये ibps द्वारा लिया जानने वाला एग्जाम हैं. ये एग्जाम ग्रामीण क्षेत्रो के bank में रिक्त पदों की पूरी करने के लिए किया जाता हैं.देश भर में फैले ग्रामीण क्षेत्रो में स्थापित  bank के ऑफिसर अस्सिस्टेंट और ऑफिसर ग्रेड के पदों के लिए एग्जाम लिया जाता हैं.इसमें दो चरण में परीक्षा ले जाती हैं.

  1. Preliminary एग्जाम
  2. MAIN exam

अब आप सोच रहने होंगे की आखिर इस परीक्षा में interview क्यों नही होता हैं,क्योकि ये एग्जाम ऑफिस अस्सिस्टेंट के लिए लिए जाते हैं इसलिए इन एग्जाम में interview नही होता है.इसमें चयन परीक्षार्थी के main एग्जाम में आये marks के आधार पर होता हैं.

IBPS RRB Syllabus

  1. PRELIMINARY exam :- इसमें Reasoningऔर Quantitative Aptitude से 40-40  सवाल किये जाते हैं.
  2. MAIN exam:- इस एग्जाम में
  • English Language
  • Computer Aptitude
  • General Awareness
  • Numerical Ability
  • Reasoning paper से 40-40 सवाल पूछे जाते हैं.

IBPS RRB Salary

Office Assistant (Multipurpose) Rs 7200-19300
Officer Scale I Rs 14500-25700
Officer Scale-II Rs 19400-28100
Officer Scale III Rs 25700-31500

IBPS PO

Bank PO को Probationary Officer कहते है. यह पद बैंक में Junior Manager या Assistant Manager की तरह ही होता है, Bank में यह पद बहुत ही प्रतिष्ठित होता है जिसे प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है.

Bank PO Ke Liye Qualification

Bank PO Ke Liye उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% प्रतिशत से स्नातक पास होना अनिवार्य  एसबीआई पीओ की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता बीए, बीकॉम, बीएससी निर्धारित है तथा इंजीनियरिंग ग्रेजुएट भी Bank PO की परीक्षा दे सकते है। Bank PO के लिए आपका Graduation पूरा होना चाहिए, चाहे आपने किसी भी विषय में स्नातक किया हो.

IBPS PO Notification 2019

IBPS PO – इस परीक्षा में भी Exam 3 चरणों में सम्पन होता हैं.

  1. Preliminary एग्जाम
  2. MAIN exam
  3. Interview

PRELIMINARY exam– इस एग्जाम के इस हिस्से में तीन सेक्शन होते हैं, APTITUDE, REASONING और english की परीक्षा ले जाती हैं.  Quantitative Aptitude में 35 Question और Reasoning में भी 35 सवाल पूछे जाते है .

MAIN exam :- IBPS Po Mains Exam में 4 Section होते है, जो लोग Preliminary Exam Pass कर लेते है, वे लोग ये Exam देते है, यह Exam Online होती है, इसका Time 3 घन्टे का होता है यह Test 4 Section में होते है.

Data Analysis Section में 35 Question Solve करने होते है, General Awareness में 40 Question और English Language में 35 Question Solve करने होते है

Interview

दोनों Exam Pass करने के बाद Selected Candidate का Interview होता है, आप अपने Answer इस तरह से दे की उन्हें प्रभावित कर सके, आप Interview में बिल्कुल विनम्र बने रहे, तथा इसमें आपकी क्षमताओ के आधार पर ही आपका चयन किया जाता हैं.

IBPS PO Salary

ज्यादातर बैंकिंग छेत्र में प्रोबेशनरी ऑफिसर की Basic Salary एक सामान ही होती है परन्तु शहरों के हिसाब से CTC अलग-अलग हो सकता है. bank po की सैलरी करीबन 42020 INR होती है.और बाकि ये सैलरी पद और जगह के हिसाब से अलग होती है.

Basic Pay after 7 years – Rs 30560/-
Basic Pay after 2 more years – Rs 32850/-
Basic Pay after 7 more years – Rs 42020/-

IBPS के लिए आवश्यक योग्यताए 

आप IBPS में Clerk, PO, RRB और Special Officer के लिए अलग-अलग Eligibility होती हैं लेकिन हम यहाँ पर वो सामान्य योग्यताए बता रहने हैं, जो IBPS Exam के लिए Apply करें वाले किसी भी व्यक्ति में सामान्यतया होनी ही चाहिए:-

  1. उम्मीदवार (Candidate) :- भारत का नागरिक होना चाहिए|
  2. आयु सीमा (Age limit) :- न्यूनतम (Minimum) 20 वर्ष) और अधिकतम (Maximum) :- 30 वर्ष (Year) होनी चाहिए|
  3. शैक्षिक योग्यता (Educational Eligibility) :-उम्मीदवारों के पास university द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विषय में एक स्नातक डिग्री (graduation degree)  होना चाहिए.
  4. किसी भी मान्यता प्राप्त UNUIVERSTY से अपनी graduation में कम से कम 55 प्रतिशत नम्बरों से पास होना जरूरी हैं.
  5. कंप्यूटर का ज्ञान होना जरुरी है.
  6. राज्य की भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

IBPS Bank List

  • Corporation Bank
  • Dena Bank
  • Indian Bank
  • Indian Overseas Bank
  • Allahabad Bank
  • Canara Bank
  • Oriental Bank Of Commerce
  • Punjab And Sind Bank
  • Punjab National Bank
  • Syndicate Bank
  • Central Bank Of India
  • Baroda Bank
  • Maharashtra Bank
  • Union Bank Of India
  • UCO Bank
  • United Bank Of India
  • Vijaya Bank
  • Bank Of India
  • Andhra Bank

Note: State Bank Of India की परीक्षा का आयोजन इस संस्था के माध्यम में नहीं होता, यह बैंक अपने लिए अलग से परीक्षा का आयोजन करती है।

IBPS Exam Ki Tyari Kaise Kare

  • Current Affairs बैंकिंग, वित्त उद्योग से जुडी जानकारी रखनी चाहिए।
  • Proper Time Manage करना होगा और Up To Date रहना होगा। आपको Proper Planning से एग्जाम की तैयारी करनी होगी।
  • सभी Subject को एक निश्चित Time में solve करने की Practice रखनी होगी
  • बैंक की Exam में General Knowledge से आप ज्यादा अंक प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आप General Knowledge की Books और Daily News Paper पढ़े।
  • IBPS Exam में अच्छे अंक लाने के लिए आप IBPS Practice Test और MOCK Test की Help ले और पिछले साल के Question Paper भी Solve करे
  • उचित आहार ले,उपयुक्त नींद ले और चिंता मुक्त रहकर पढ़े.इससे आप ढंग से पढ़ पाएंगे.
  • आईबीपीएस बैंक परीक्षा की तैयारी हिंदी में

ये भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनको अगर आप करते हैं तो निश्चित रूप से आप इस एग्जाम में पास हो जाते हैं. किंतु आपको यहाँ पर ध्यान लगा कर पढना भुत जरूरी होता हैं.जितना ज्यादा हो सकें आप बहुत सारे mock test paper solve करें.

Final words

दोस्तों आज हमने जाना की IBPS Kya Hai? IBPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare ,ibps bank list,ibps ke liye qualification क्या होनी चाहिए.

उम्मीद हैं आपको IBPS Kya Hai? IBPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare ये समझ में आगया होगा.अगर आपको हमारा ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले,जिससे उनको भी ibps kya hai इसकी जानकारी प्राप्त हो सकें.

आपको हमारा ये article कैसा लगा ये आप हमे comment box  में comment करके जरुर बताए,और अगर कोई बिंदु या कोई जरूरी बात हमसे लिखना रह  गयी हो तो आप ये भी हमे comment करके बता सकते हैं.

इस article को अंत तक पढने के लिए आपका शुक्रिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here