IGNOU Kya Hai? – IGNOU में एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे!

IGNOU Kya Hai? – IGNOU में एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे!

हेल्लो दोस्तों आप सभी का स्वागत है SUTDYSECTOR में. दोस्तों ऐसे बहुत से लोग होते है जो की कॉलेज जाना चाहते है लेकिन किसी ने किसी कारण वश वो कॉलेज नही जा सकते है, तो जो लोग कॉलेज जाने में असमर्थ होते है और अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रखना चाहते है उनके लिए इग्नू एक बेहतर विकल्प होता है.

इग्नू बहुत तरह के कोर्स करवाती है आज हम इस पोस्ट में हम उन सभी Course  के बारे में जानेगे. आज यह पोस्ट हम उन छात्रों के लिए लाये है जो IGNOU Ke Course करना चाहते है. इसमें आपको IGNOU Ki Jankari पूरी तरह से प्रदान की जाएगी.

आइये आगे हम जानते है-

इग्नू क्या है? IGNOU Kya hai?

GNOU की फुल फॉर्म “Indira Gandhi National Open University” होती है, इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय को भारतीय संसदीय अधिनियम के द्वारा सितम्बर, 1985 में स्थापित किया गया था. इसका मुख्य कार्यालय नयी दिल्ली में स्थापित है.

रेगुलर कॉलेज में एडमिशन न मिलने से दुखी छात्र यहां एडमिशन लेकर आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं. इग्नू ओपन मेथड से परीक्षा का आयोजन करता है. इसमें 200 से अधिक कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं, इसमें मास्टर्स (पोस्ट ग्रेजुएट), बैचलर (अंडर ग्रेजुएट), डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स शामिल होते हैं.IGNOU Kya Hai? – IGNOU में एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे!

इससे उम्मीदवार बिना कॉलेज आए सिर्फ परीक्षा देकर पढ़ाई कर सकता है. इन कोर्सेज के लिए नौकरी करने वाले, प्राइवेट जॉब करने वाले और अन्य यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते है. इग्नू में इस वक्त देशभर और बाहर के कुछ देशों में तीस लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स रजिस्टर हैं.

इग्नू एडमिशन / IGNOU Admission

इग्नू यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। उसके आधार पर ही आपका एडमिशन होता है। इग्नू में एडमिशन के लिए पहले आपको आवेदन करना होगा. प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म Apply किये जाते है. इग्नू में एडमिशन फ़ीस सभी कोर्स के अनुसार अलग-अलग होती है.

IGNOU Me Admission Kaise Karwaye?

आप इग्नू में दो तरह से एडमिशन पा सकते है :-

  1. IGNOU Online Admission, और
  2. IGNOU Offline Admission

ऑनलाइन अगर आप इग्नू में एडमिशन पाना चाहते है तो IGNOU Online Admission के लिए Registration यानि Account बनाने के लिए नीचे के steps को follow करे.

  1. इसके लिए सबसे पहले आप IGNOU Online Admission वाले website https://onlineadmission.ignou.ac.inमें चले जाये.
  2. इस website में जाने के बाद“Register Yourself” का option मिलेगा, अब इस पर क्लिक करे.
  3. अब आपके सामने“Student Registration Form” खुलेगा. इस Form को अच्छी तरह से भर दे और “Submit” के button पर क्लिक करे.
  4. Submit पर क्लिक करते ही आपके सामने Welcome Page खुलेगा. इस पेज में आप अपनी सम्पूर्ण जानकरी जो भी वो मांगते है वो डाल सकते है. इसका मतलब है की आपका Registration complete हो गया है और अब आप IGNOU Online Admission के लिए तैयार है.

ऑनलाइन Registration  होने के बाद आपको https://onlineadmission.ignou.ac.in वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपको “Login” के ऑप्शन पर जाना होगा. उसके बाद आपको अब अपना Username और Password डाल कर लॉग इन करना होगा. इसके बाद आप IGNOU Online Admission वाले Website में Login  हो जाते हो.

इस Website में Login करने के बाद आप अपने Home Page में आ जायेंगे जहाँ आपका Control Number दिया हुआ होगा. इसी page में आपको IGNOU Online Admission के 8 Steps दिखाई देंगे. इन सभी steps को पूरा करना है तभी आपका IGNOU में Admission Complete होगा.

  1. Programmer Details
  2. Personal Details
  3. Qualification Details
  4. Course Details
  5. Correspondence Details
  6. Upload Documents
  7. Confirm Details
  8. Fee Details

आपको ये भी स्टेप्स में अपनी जानकरी भरनी होती है उसके बाद आप ऑनलाइन एडमिशन इसमें पा सकते हो.

जब आपका  IGNOU Online Admission complete हो जानता है तो इसका मतलब आपने IGNOU में Online Admission के सारे Steps को Complete कर लिया है.

अभी कुछ दिनों तक आपका Status Under Review रहेगा. अभी आपके द्वारा डाले गए Information और Upload किये गए Documents को verify किया जायेगा.

अगर आपने सारी Information और Documents सही सही डाले होंगे तो कुछ दिनों में आपका एडमिशन Confirm हो जायेगा. जब आपका एडमिशन Confirm हो जायेगा तो आपने जो भी Mobile Number और Email Id दिया होगा उसमे Confirmation SMS और Mail आ जायेगा.

IGNOU Admission Ke Liye Documents

इग्नू यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले आपको कुछ दस्तावेज़ तैयार करके रखने होंगे जो एडमिशन के लिए ज़रुरी होते है.

  • शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
  • जाति प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
  • आयु प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
  • अनुभव प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी
  • हस्ताक्षर स्कैन किये हुए
  • स्कैन किये हुए फोटोग्राफ
  • बीपीएल का प्रमाण पत्र
  • इन तरीकों से आप आवेदन शुल्क जमा कर सकते है – डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एटीएम कार्ड, नेट बैंकिंग

Conclusion:

दोस्तों अप इग्नू के माध्यम से अपनी ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन और अपनी कोई भी डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हो. अगर आप किसी कारणवश कॉलेज नही जा पाते हो तो आप इग्नू में एडमिशन प्राप्त करके भी अपनी डिग्री हासिल कर सकते हो.

दोस्तों हम उम्मीद करते करते है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी IGNOU Ke Baare Mein Bataye. जिससे उन्हें भी इसके बारे में जाने में मदद मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here