Income Tax Officer Kaise Bane? – इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए योग्यता – पूरी जानकारी हिंदी में|

Income Tax Officer Kaise Bane? – इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए योग्यता – पूरी जानकारी हिंदी में|

Hello दोस्तों studysector में आप सभी का स्वागत हैं. तो दोस्तों आज हम जानेगे की  आप एक इनकम टेक्स ऑफिसर kese बन सकते हैं, Income Tax Officer Banane Ke Liye Kya Karna Padta Hai, इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिये शैक्षिक योग्यता, इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा क्या होनी चाहिए आदि ये सभी हम आज यहाँ पर जानेंगे.

हर किसी का अपना कोई न कोई सपना जरूर होता है और उसके लिए वे कड़ी मेहनत भी करते है लेकिन इसके बावजूद भी कई सारे उम्मीदवारों में से सिर्फ कुछ ही इनकम टैक्स ऑफिसर बन पाते है, ऐसा क्यों होता की कई सारे उम्मीदवारों में से सिर्फ कुछ ही उम्मीदवार Income Tax की परीक्षा में सफल होते है क्या वे मेहनत नही करते इसका कारण सही Guidance ना मिलना हो सकता है जैसे क्या-क्या पढना है, किस विषय की पढ़ाई करनी है आदि की जानकारी होना बहुत ही जरुरी होता है तभी आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन पाएंगे.

जिन लोगो को इसके बारे में पता हैं की इनकम टेक्स ऑफिसर कैसे बन सकते हैं ये उनके लिए बहुत अच्छी बात हैं लेकिन जिन लोगो को ये बात पता नही हैं की इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए उन्हें घबराने की जरूरत नही हैं क्योकि दोस्तों हम आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी हमारे इस article के माध्यम से देंगे. तो बस आपको इसके लिए कुछ भी नही करना है बस आपको हमारी इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहना होगा.

तो चलिए फिर शुरू करते है और जानते है की इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने?

Income Tax Officer Kya Hota Hain

दोस्तों जेसा की इसके नाम से ही स्पस्ट है की ये एक अधिकारी की उपाधि होती है जो की भारत में केंद्रीय सरकार के एक विभाग, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के रूप में Income tax से संबंधी मामलों के कार्य करता है. और आयकर अधिकारी आमतौर पर आईटीओ (ITO) के रूप में जाना जाता है. इनकम टैक्स ऑफिसर का काम होता हैं डिफॉल्टरों को पकड़ना और उन्हें विभाग की तरफ से नोटिस भेजना, ताकि उनकी वास्तविक आय के अनुसार कर का भुगतान करने के लिए उनको बाध्य किया जा सके.income-tax-officer-kese-bne

अगर हम फिर भी आपको short समझाये तो  आप सभी ने इनकम टैक्स के बारे में तो ज़रूर सुना होगा इसका मतलब यह होता है, जो इनकम आप Earn करेंगे उस इनकम पर आपको tax rate के हिसाब से टैक्स देना होगा. जो आपकी इनकम से टैक्स वसूलते है उन्हें इनकम टैक्स ऑफिसर कहते है. चलिए अब हम जानते हैं की इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने?

Income Tax Officer kaise bane?

बहुत से विद्यार्थियों का सपना होता है की वो एक ITO(Income Tax Officer) बने लेकिन उनमे से कुछ ही ऐसे होते हैं जो की इनकम टैक्स ऑफिसर बन पाते है और जो नही बन पाते है हो सकता है उनकी तैयारी में किसी प्रकार की कोई कमी हो सकती है लेकिन हम आपको यहां पर  आज इस पोस्ट के माध्यम से बतायेंगे की इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बन सकते है.

भारत में एक आयकर अधिकारी बनने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित लिखित और मौखिक परीक्षा की चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है ताकि केवल इच्छुक उम्मीदवारों में से सर्वश्रेष्ठ का चयन किया जा सके.

Income Tax Officer Ki Taiyari kaise kre?

दोस्तों जैसा की हमने शुरू में ही आपको बता दिया था की इनकम टैक्स ऑफिसर बनना कोई आसान बात भी नही है उसक लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. अगर आपकी तैयारी में किसी भी प्रकार की कोई कमी रह जाती है तो आप अपने it ऑफिसर बनने की राह से दूर हो जाते हैं.

अगर आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते है तो आपको इसके लिए इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की योग्यता इसका सलेब्स सभी के बारे में पूरा ज्ञान होना जरूरी होता है क्योकिं जब तक आप अपनी Study के लिए सही रणनीति नही बनायेंगे तब तक इसमे सफल होना मुश्किल है और इसके अलावा आप किसी अच्छी कोचिंग क्लास से भी इनकम टैक्स की तैयारी कर सकते है जहाँ पर आप अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है.

तो चलिए अब आपको ITO बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है इसके बारे में बताते है-

Income Tax Officer बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

Income Tax Officer बनने के लिये कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त university से Graduate होना आवश्यक होता है. इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको SSC CGL का एग्जाम पास करना आवश्यक होता हैं.

आयु सीमा

Income Tax Officer बनने के लिये उम्मीदवार की आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. SSC की CGL Exam के लिए SC/ST वर्ग के उम्मीदवार के लिए 5 वर्ष की छूट, OBC वर्ग के उम्मीदवार के लिए 3 वर्ष की छूट तथा PWD उम्मीदवार के लिए 10 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है.

शाररिक योग्यता

फिजिकल टेस्ट

पुरुष अभ्यर्थी के लिए-

  • ऊंचाई – 157.5 सेमी
  • सीना फुलाकर– 81 सेमी
  • इनकम टैक्स ऑफिसर पद के लिये Test में उम्मीदवार के शारीरिक सहनशीलता का भी Test लिया जाता है जिसमें उम्मीदवार को पैदल चलकर 15 मिनट में 1600 मीटर की दूरी एवं साइकिलिंग करते हुए 30 मिनट में 8 किमी की दूरी तय करनी होती है.

महिला अभ्यर्थियों के लिए-

  • ऊँचाई – 152 सेमी
  • वजन – 48 किलो
  • Income Tax Officer पद के लिये इस Test में महिला उम्मीदवार को पैदल चलकर 20 मिनट में 1 किमी की दूरी व् सायकिल चलाकर 20 मिनट में 3 किमी की दूरी तय करनी होती है.

Income Tax Officer Exam पेटर्न

Income Tax ऑफिसर बनने के लिए आपको तीन चरणों में परीक्षा को पास करना होता है जिसमे सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा को पास करना होता है उसके बाद आप अगली परीक्षा को देने के लिए योग्य हो जाते हैं. इस पद की परीक्षा संभवतः May-June में आयोजित की जाती हैं. और जो भी अभियार्थी इस परीक्षा में पास होते है उनकी सूचि जारी कर दी जाती हैं .

प्रारंभिक परीक्षा

जब आप SSC CGL का form भर देते है तो उसके बाद आपको सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा देनी होती है. यह इस चरण की पहली परीक्षा होती है इसमें पास होने पर ही आप अगली परीक्षा में जाने योग्य होते हो. यह परीक्षा May – June में होती हैं इस परीक्षा का pattern कुछ इस प्रकार है-

Subject No. Of Question Marks Time
General Intelligence and General Awareness (Part A) 100 100 2 Hrs
Arithmetic (Part B) 100 100 2 Hr

मुख्य परीक्षा

जब आप इस एग्जाम की प्रारभिक परीक्षा में पास हो जाते है तो तब ही आप इस एग्जाम की मुख्य परीक्षा को देने योग्य माने जाते है. यह परीक्षा दो भाग में बटी होती है इसमें सबसे पहले लिखित परीक्षा होती हैं और फिर पर्सनेलिटी टेस्ट होता हैं.

Subject  Max. Marks Duration
General Studies 200 Marks 3Hr
English 100 Marks 2Hr. 20 Min
Arithmetic 200 Marks 4Hr
Language 100Marks 2Hr. 20 Min
Communication Skill and writing 200 Marks 2 Hr. 20 Min

साक्षात्कार

यह इस परीक्षा का अंतिम चरण होता है जब आप प्रारम्भिक और मुख्य परीक्षा पास कर लेते है तो ही आप इस तीसरे चरण की परीक्षा को देने योग्य होते हैं. इस चरण में विभिन्न योग्य व्यक्ति के द्वारा चयनित अभियार्थी का साक्षात्कार लिया जाता है और इस परीक्षा सफल उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार की जाती है.

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी

Income Tax Officer को शुरुआत में प्रति माह लगभग 40,000 सैलरी मिलती है. एक आयकर निरीक्षक को पैन इंडिया बेसिस पर नियुक्ति किया जाता है. Income Tax Officer को मिलने वाला भत्ता और ग्रेड पे आप नीचे देख सकते है जैसे कि –

  • Pay Scale – 9,300-34,800/-
  • Grade Pay – 4,600/-
  • Initial Pay – 9,300/-
  • Total Pay – 13,900/-

Conclusion

उमीद है की आपको हमारा आज का ये article Income Tax Officer Kaise Bane In Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा. साथ ही Income Tax Officer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai? इस बारे में भी आपको अच्छे से पता चल गया होगा.

Income Tax Officer Ki Puri Jankari आपको कैसे लगी ये आप हमे comment करके बता सकते हैं और साथ इसे आप अपने अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी ये पता चल सके की income tax ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

इस पोस्ट में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here