INR Full Form in Hindi – आई.एन.आर की फुल फॉर्म क्या है?

INR Full Form in Hindi – आई.एन.आर की फुल फॉर्म क्या है?

INR: Indian Rupee(भारतीय रूपया)

INR related questions: INR Full Form in Hindi, INR Full Form, आई.एन.आर की फुल फॉर्म इन हिंदी, दोस्तों क्या आपको पता है INR की full form क्या है, और INR का क्या मतलब होता है, अगर आपका answer नहीं है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं,क्योंकि आज हम इस post में आपको INR की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है तो फ्रेंड्स INR Full Form in Hindi में और INR की पूरी जानकरी जानने के लिए इस post को लास्ट तक पढ़े.

आपने कई बार कई जगहों पर या ऑनलाइन शॉपिंग  समय करते समय प्रोडक्ट की PRICE  की जगह या अपनी बैंक पासबुक में INR लिखा हुआ देखा होगा और आप सोचते होंगे की ये INR होता क्या हैं INR का मतलब क्या हैं.तो आज हम आपको यहां पर पूरा EXPLEN करेंगे की INR क्या होता हैं तो बिना देर किये शुरू करते हैं:-

INR Full Form-INR क्या हैं?

ऐसा माना जाता है कि रुपया पहली बार मध्य युग 1486-1545 में शेर शाह सूरी द्वारा प्रति रुपये 40 तांबा टुकड़ो के मूल्य पर पेश किया गया था. पेपर रुपये 1770 में जारी किए गए थे. ब्रिटिश शासन के दौरान और उसके बाद रुपये को 16 साल के बराबर या बराबर किया गया था.

INR की फुल फॉर्म “Indian Rupee” होती है, हिंदी भाषा में इसका अर्थ “भारतीय रूपया” होता है , INR यह भारत की एक आधिकारिक मुद्रा है INR को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी और नियंत्रित किया जाता है, और साथ ही  INR को Rs. से चिह्नित किया जाता है

हम जानते हैं की इंडियन RS को पहले INR के रूप में प्रदर्शित किया जाता था पर अब इसका सिंबल बदल कर  ‘₹’ ये रख दिया हैं.और आपकी जानकरी के लिए हम आपको एक और बात बता देते हैं की इस सिंबल  आधिकारिक तौर पर पहचान 2010 में मिली.INR-FULL-FORM-in HINDI

भारतीय रुपया denomination of coins और denomination of notes में उपलब्ध है ! सिक्का denomination में 1, 2, 5, 10 रुपए के सिक्कों और Notes denomination में 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 500, 1000 रुपए नोट हैं ! पहले, 1 पैसे, 2 पैसे, 5 पैसा आदि के मूल्य भी थे ! लेकिन अब इन छोटे पैसे को हटा दिया गया है

Security Issue in INR – भारतीय रुपया में सुरक्षा की समस्याएं?

भारतीय रुपयों में सुरक्षा सुविधाओं के कार्यान्वयन बहुत महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि भारतीय रुपया की नकल हमेशा से की जाती आ रही है और नकली नोंट ही अर्थव्यवस्था की गिरावट के बड़े कारण होते है.अगर आप भारतीय रुपए की नकल से बचना चाहते हैं या आप जानना चाहते की कैसे हम  सिर्फ देखकर ही नकली और असली की पहचान  कर सकते हैं तो  आप आगे दिए गए कुछ ऐसे सिंबल हैं जिनकी मदद से आप नकली नोटों को पहचान सकते हैं.

  • Watermarking
  • Fluorescence
  • Insert Security Thread
  • Use Identification Marks
  • Use of Optically Variable Ink

उम्मीद है आपको हमारा ये article पसंद आया होगा. और जो भी जानकारी जानने के लिए आप इस article तक आये थे वो पूर्णतया आपको प्राप्त हुई होगी.

इस article में आपको समझ आ गया  होगा की INR kya hai, INR ki full form kya hai, INR Ka Poora Naam Kya Hai, INR KI PHCHAN KAESE KRTE HAIN आदि.

अगर आपको ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी ये पता चल सके की INR kya हैं और इसकी full form kya hai.

इस article को अंत तक पढने के लिए आपका शुक्रिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here