IPS Officer कैसे बने? योग्यता, आयु, सिलेबस व एग्जाम पैटर्न!पूरी जानकारी हिंदी में|

IPS Officer कैसे बने -पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों studysector में आपका स्वागत हैं. आज हम आपको बतायेंगे की IPS कैसे बने और इसके साथ साथ हम आपको आईपीएस Ki Eligibility और IPS Ki Salary कितनी होती है यह भी बतायेंगे.

आईपीएस बनने के बारे में अगर आपने सोचा हैं तो आपको बहुत आभार हैं क्योंकि ips बनने के बारे में सोचना कोई छोटी बात नही होती हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले IPS का एग्जाम पास करना होगा यह इतना भी आसान नहीं है क्यूंकि इस एग्जाम में एक लाख से भी ज्यादा उम्मीदवार होते है लेकिन सिर्फ 300 उम्मीदवार ही चुने जाते है अब आप अंदाज़ा लगा सकते हो की कितनी  मेहनत होती है एक IPS officer बनने के पीछे वैसे हमारी इन बातो का मकसद आपको डरना नही हैं हम तो सिर्फ आपको सच्चाई से अवगत करवा रहें हैं.

हम हमेशा यही कोशिश करते हे की आपको बेहतर से बेहतर जानकारी मुहैया करवाए इसलिए हमने IPS Kaise Bane In Hindi की ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की हैं.

तो आइये हम आपको इस पोस्ट में बताते हे की IPS Kya Hai (What Is IPS Officer). और IPS Ke Liye Kya Padhe.

IPS kya हैं

हर व्यक्ति को अपनी जिंदगी में कुछ न कुछ नया हमेशा करते रहना चहिये और साथ ही ऐसा कुछ  भी जिससे देश को भी आपके उपर proud हो . उसी की तरफ आपका एक कदम ये हैं की आप आईपीएस की तेयारी करे. जरा रुकिए घबराइए मत हम आपकी यहाँ पर पूरी मदद करेंगे हम आपको बतायेंगे की आखिर आप आईपीएस(IPS) कैसे बन सकते हैं चलिए पहले जानते हैं की ips होता क्या हैं.

आईपीएस stand फॉर Indian Police Service और हिंदी में इसको भारतीय पुलिस सेवा कहते हैं. आईपीएस का कार्य कानून प्रणाली के लिए दिशा निर्देश , कानून व्यवस्था  और अपराध  को नियंत्रित करने के लिए गठन किया गया हैं.ips-officer-kese-bne

ips exam upsc द्वारा आयोजित किये जाते हैं.जिसका उधेश्य विभिन्न प्रकार के police के खाली  पदों को भरना है.

भारत में आईपीएस पोस्ट की शुरुआत 1905 से अंग्रेजों द्वारा की गई थी. उस समय इस सेवा को इम्पीरियल पुलिस के नाम से जाना जाता था, आजादी के बाद 1948 में indian goverment ने इसका नाम बदलकर भारतीय पुलिस सेवा(indian  police service) कर दिया हैं. आईपीएस उच्च दर्जे के पुलिस अधिकारी होते हैं जिनमें DSP, ASP, ADGP, DGP, IG, DIG आदि सभी पोस्ट सम्मिलित होती हैं.

देश के आंतरिक क्षेत्र में सुरक्षा एवं शान्ति व्यवस्था कायम करना आईपीएस अधिकारियों का प्रथम कर्तव्य होता हैं.

IPS कैसे बने (How To Become IPS Officer In Hindi?)

बहुत से लोग सोचते है कि आईपीएस कैसे बने. यदि आप ips बनने का सपना देखते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप एक जिम्मेदारी भरे कार्य की तरफ कदम उठा रहे है.जहाँ पर आपको अपने जिले राज्य की सुरक्षा का दायित्व अपने उपर लेना होगा.

इतनी बड़ी पोस्ट के लिए योग्य लोगों का चयन करने के लिए चयन की प्रक्रिया बेहद जटिल रखी गई हैं. जिसमें मेहनत करने वाले लोग ही सफल हो पाते हैं. यहाँ आपकों चरण बारे बता रहे है कि किस तरह आप स्कूल की शिक्षा पूरी होने के साथ ही आईपीएस बनने की तरफ आगे बढ़ सकते हैं.

  • ग्रेजुएशन– भविष्य में आपकों आईपीएस अफसर बनना है तो आपकों इसकी शुरुआत बाहरवी में ही कर देनी चाहिए,. यदि आप इसी स्टेज से थोड़ी थोड़ी तैयारी करेगे तो आपकों अलग से अन्य साल को व्यर्थ करने की आवश्यकता नहीं रहेगी. आपकों बता दे आप ग्रेजुएशन (BA, BSC, BCOM) करने के बाद आईपीएस का एग्जाम दे सकते हैं.
  • UPSC : IPS बनने का आपका सफर UPSC परीक्षा के साथ होता है, ये एग्जाम हर साल राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होते हैं. इस एग्जाम का level  बेहद कठिन होता हैं
  • preliminary exam: यह पहला एग्जाम होता है इसमें आपकों दो पेपर 200-200 अंक के देने होते हैं जिसमें सामान्य ज्ञान तथा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं.और आपको इसमें पास होने के लिए 1/3 % number लाना जरूरी होता है.
  • मेन एग्जाम: यह 250-250 अंक के नौ लिखित पेपर आपकों देने होते हैं जिनके लिए कम से कम प्रत्येक पेपर में 75 अंक अर्जित करने आवश्यक माने जाते हैं अगर आप यह एग्जाम पास कर लेते हैं तो ही आप अगले एग्जाम को देने के लिए या ये कह ले की आप अगले चरण में जाने के लिए योग्य होंगे.
  • इंटरव्यू: यह आईपीएस बनने की राह का अंतिम मोड़ हैं बहुत से लोग परीक्षा तो पास कर लेते हैं. मगर साक्षात्कार से निकाल दिए जाते हैं. यह 250 मार्क्स का व्यक्तित्व, ज्ञान टेस्ट होता हैं. जहाँ अधिकारियों के पैनल के सामने आपकों 45 मिनट तक स्वयं को प्रस्तुत करना होता हैं. और सबसे कठिन स्तर ये होता हैं क्योकि इसमें आपसे भुत ही कठिन सवाल किये जाते हैंब जिनका आपको जवाब देना होता हैं .अगर आप ये भी पास कर लेते हैं तो आप ips बन जाते हैं.या ये कह ले की  आप ips बनने के बहुत करीब पहुच जाते हैं.

IPS बनने की योग्यताएं

  • एक IPS अफसर बनने के लिए आपकी किसी भी strem में ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए.
  • आपकी Nationality भारतीय होनी चाहिए.अथार्त आप भारत के निवासी होने चाहिए
  • कम से कम आपकी IPS Age Limit – जरनल श्रेणी अधिकतम 30, ओबीसी में 33 तथा SC/ST में 35 वर्ष होनी चाइये
  • IPS Physical Requirements पुरुष की  ऊंचाई 165 Cm, महिला की 150 Cm तथा आरक्षित श्रेणियों के लिए इसमें छुट दी गई हैं.
  • अन्य शारीरिक मापदंडों में पुरुष की छाती 84 Cm तथा महिला की छाती 79 Cm होनी चाहिए.
  • कमज़ोर आँखों के लिए 6/12 या 6/9 distant vision होना चाहिए. स्वस्थ आँखों के लिए distant vision 6/6 या 6/9 होना चाहिए.

Career Options in IPS

  1. Director-General of Police
  2. Inspector-General of Police
  3. Deputy Inspector General of Police
  4. Additional Commissioner of Police
  5. Additional Superintendent of Police
  6. IPS Probationer

Salary of IPS Officer:

IPS ranks in State Police/Central Police force Equivalent position in Delhi Police IPS Salary – 7th Pay Commission Pay Scale
Director General of Police/ Director of IB or CBI Commissioner of Police 2,25,000.00 INR
Director General of Police Special Commissioner of Police 2,05,400.00 INR
Inspector General of Police Joint Commissioner of Police 1,44,200.00 INR
Deputy Inspector General of Police Additional Commissioner of Police 1,31,100.00 INR
Senior Superintendent of Police Deputy Commissioner of Police 78,800.00 INR
Additional Superintendent of Police Additional Deputy Commissioner of Police 67,700.00 INR
Deputy Superintendent of Police Assistant Commissioner of Police 56,100.00 INR

IPS Preparation Tips:

सब IPS की तयारी तो करना चाहते हैं पर कई बार उनकी तयारी में किसी प्रकार की कोई न कोई कमी रह जाती हैं,और फिर वो बाद में सोचते हैं की आखिर हमारी तेयारी में ऐसे भी क्या कमी रह गयी थी. लेकिन अब आपको यहाँ पर घबराने की जरूरत नही हैं क्योकि हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे  जिससे आपको जरुर मदद मिलेगी चलिए कुछ बेसिक टिप्स जानते है-

  • रोजाना 6-7 घंटे पढ़ाई करे
  • हम आपको सलाह देंगे की पिछले पांच साल के Question Paper Solve करे इससे आपको पता चल जायेगा सवाल किस तरह से पूछे जाते है और कैसे उन्हें जल्दी हल किया जाये.
  • Prelim exam के लिए कोई ऐसा ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव करे जिसमे आप माहिर हो,जिसे आप आसानी से पास कर सकें.
  • हमेशा Confident और Positive रहे कभी Negative मत सोचो.
  • अपने weak points को पहचानो और उन्हें सुधारने की कोशिश करो.

अब तक हमने आपकों IPS की फुल फॉर्म, योग्यताएं, शिक्षा, परीक्षा पैटर्न के बारे में बताया हैं साथ ही How To Prepare Yourself For IPS Exam के बारे में भी बताया हैं.

दोस्तों Ips Full Form In Hindi में दी गई जानकारी आपकों अच्छी लगी होगी. साथ ही इस पोस्ट में हमने आपकों Ips Ki Full Form Kya Hai In hindi, What Is ips Meaning In hindi, How To become Ips, IPS Information IN Hindi आदि सभी के बारे में बतया हैं.

आपकों हमारा ये article कैसा लगा कमेंट कर जरुर बताएं. और साथ ही यदि किसी प्रकार का कोई सुझाव आप हमे देना चाहते हैं तो आप निचे comment box में comment करके हमे दे सकते हैं.

इस article में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here