ISI Full Form in Hindi – आई एस आई की फुल फॉर्म क्या हैं?

ISI Full Form in Hindi – आई एस आई की फुल फॉर्म क्या हैं?

ISI: Indian Standard Institute( भारतीय मानक संस्थान) 

ISI related questions: ISI Full Form in Hindi, ISI Ka Full Form Kya Hai, ISI का Full Form क्या है, ISI Ka Poora Naam Kya Hai, आई एस आई क्या है?

Friends,ISI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ISI Full Form in Hindi आई एस आई क्या है?

दोस्तों आपने बहुत बार बहुत से प्रोडक्ट पर देखा होगा की उसके उपर ISI मार्क लगा हुआ होता है आपमें से कुछ को तो पता होगा की ISI मार्क क्या होता है ISI मार्क क्यों लगाया जाता है तो दोस्तों जिनको इसके बारे में पता नही है वो चिंतित न हो हम आपको इसके बारे में अच्छे से बतायेंगे.

ISI की फुल फॉर्म “Indian Standard Institute” होती है. इसको हिंदी में “भारतीय मानक संस्थान” कहते है.

दरसल ISI मार्क भारत में उन प्रोडक्ट पर लगा होता है जो प्रोडक्ट भारत सरकार के नियमो की जांच में सही निकलते है, ISI मार्क भारत में बिकने वाले प्रोडक्ट का प्रमाणपत्र होता है, यह मार्क यह दर्शाता है की उत्पाद भारतीय Standard द्वारा प्रमाणित किया जा चूका है.ISI-FULL-FORM

आपकी जानकारी के लिए हम आपको एक और बात बताना चाहते है की ISI का पहला नाम Bureau of Indian Institute था जिसकी स्थापना 1st जनवरी, 1987 में हुई थी. इसको आज Indian Standard Institute (ISI) के नाम से जाना जाता है. और 1947 में  डॉ लाल सी वर्मन  ISI के पहले निदेशक बने थे.

ISI को अब भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के रूप में जाना जाता है. यह उपभोक्ता और औद्योगिक वस्तुओं के लिए गुणवत्ता मानकों को पूरा करता है.

लेकिन दोस्तों ऐसे बहुत से उत्पाद होते है जिन पर नकली (fake) ISI मार्क लगा होता है, हमे इसे fake ISI मार्क से सावधान रहना चाहिए. चलिए हम जानते है की आखिर हम कैसे नकली ISI के मार्क से बच सकते है-

नकली ISI निशान अनिवार्य 7 अंकों की लाइसेंस संख्या नहीं है. ISI चिह्न के शीर्ष पर एक आईएस नंबर होता है जो किसी विशेष उत्पाद के लिए भारतीय मानक की संख्या को दर्शाता है.

ISI किन किन Products पर होता है?

ऐसे कुछ मुख्य Product है जिन पर ISI Mark होता है –

  • Tires
  • Heater
  • LPG Valves
  • LPG Cylinders
  • Portland Cement
  • Kitchen Appliances
  • Electrical Product (Switches, Electric Motors, Wiring Cables)

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको ISI Full Form in Hindi आई एस आई क्या हैअच्छे से समझ आ गया होगा.

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर share करे जिससे की उनको भी ISI Ka Poora Naam Kya Hai ये पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here