ITI क्या हैं? ITI course कैसे करें? पूरी जानकरी हिंदी में|

ITI क्या हैं? ITI course कैसे करें? पूरी जानकरी हिंदी में|

हैलो दोस्तों StudySector में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की ITI Kya Hai अगर आप जानना चाहते है की ITI Kaise Kare,आईटीआई की कोर्स डिटेल क्या हैं, तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट में इसके बारे बताएँगे इसके लिए हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़े.

ITI एक प्रशिक्षण संस्थान है जहाँ पर किसी भी विषय से संबंधित डिप्लोमा कर सकते है.जो भी student 10th, 12th पास कर लेते हैं वो सोचते हैं की आखिर अब वो आगे क्या करें क्या cource करें, कैसे अपनी लाइफ को आगे बढ़ाये. तो उनकी इसी उलझन को दूर करने के लिए हमारी आज की ये पोस्ट है.

बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जो हाई प्रोफेशनल cource जैसे CA, CS IAS आदि नही चुन सकते हैं तो उनके लिए आईटीआई (ITI) एक बेहतर करियर option(विकल्प) होता हैं. जिसमे वो कम फीस का भुगतान करके अच्छी पढाई कर सकते हैं.

आज की इस पोस्ट में हम आपको ITI क्या हैं,इसकी फीस कितनी होती हैं क्या subject होते हैं इन सभी बातो की जानकरी देंगे.

तो चलिए फिर शुरू करते हैं-iti-kya-hai-kese-kre

ITI kya है?

ITI full form Industrial Training Institute, हिंदी में कहो तो औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, ये Jr.Polytechnic Institute नाम से भी जाना जाता है. इस course की अवधि अधिकतम 1 साल से 2 साल तक की होती है. ITI में छात्रों को industrial level पर काम करने का प्रशिक्षण दिया जाता हैं. जिसके बाद वो एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं. ITI full form in hindi

ITI में Admission लेने की Process बहुत ही आसान है, हर साल इसकी Offical वेबसाइट पर जुलाई माह में form निकलते हैं जिन्हें भर कर आप इसमें शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. अब हमारे देश में Education का Level बहुत बढ़ गया है जिससे बहुत से लोग देश विदेश में नौकरी कर रहे है लेकिन इसके लिए यह ज़रुरी नही की हर कोई डॉक्टर, इंजीनियर, या बिज़नेसमेन बने. Carpenter, Mechanical, Electrician ऐसे और भी बहुत सारे कोर्स होते है ITI में जो आपको सिखाए जाते हैं.

जब आप आईटीआई कोर्स कर रहे होते है तब आपको उसमे सभी चीजे प्रैक्टिकली तरह से समझाए जाते है. ITI का मतलब ही होता है की ऐसी संस्था जो कम समय में ही लोगो को जॉब के तैयार करती है.

ITI Course List

दोस्तों ITI के अंडर में बहुत सारे कोर्सेस आते है इसमें 80+ Engineering के कोर्स तथा 50+ Non-engineering कोर्सेज है, Engineering के अन्तरगत टेक्निकल कोर्स आते है जेसे की diesel mechanic, इलेक्ट्रीशियन, Fitter जिसकी लिस्ट निचे दी हुए है तथा Non-engineering मे non-technical वाले courseआते है.

यहा पर कुछ Popular ITI Courses List है जिनमे से आप चुन सकते हो –

  1. Fitter
  2. Turner
  3. Moulder
  4. Plumber
  5. Wireman
  6. Machinist
  7. Carpenter
  8. Electrician
  9. Book Binder
  10. Foundry Man
  11. Pattern Maker
  12. Draughtsman
  13. Painter General
  14. Mechanic Diesel
  15. Architectural Ship
  16. Hair And Skin Care
  17. Advanced Welding
  18. Tool And Die Maker
  19. Sheet Metal Worker
  20. Network Technician
  21. Stenography English
  22. Electrical Maintenance
  23. Baker And Confectioner
  24. Welder Gas And Electric
  25. Draughtsman Mechanical
  26. Mason Building Constructor
  27. Mechanic Computer Hardware
  28. Advanced And Tool Die Making
  29. Mechanic Machine Tools Maintenance

दोस्तों आई टी आई में और भी बहुत सारे कोर्स है लेकिन उपरोक्त लिस्ट में जो हमने 28 कोर्स बताये है वो ज्यादा प्रचलित है और इनके जॉब स्कोप भी ज्यादा है, इसलिये आप ज्यादा जॉब स्कोप वाले कोर्स को चुने.

ITI Fees

ITI( आई टी आई) में बहुत सारे कोर्स आते है और सबकी फीस भी अलग अलग होती है, घबराइए मत यहाँ पर फीस ज्यादा नही होती है.कुछ कोर्स की बहुत ही ज्यादा और कुछ की ना के बराबर में लेकिन, आपके 10th में अच्छे marks है तो आप सरकारी collage से भी आई टी आई कर सकते है, और सरकारी collage में आपको कोई फीस देनी नहीं पड़ेगी जो बिलकुल फ्री है.

इसलिये अगर आप आई टी आई करना चाहते है तो आप पहले ही अच्छी मेहनत करना स्टार्ट कर दे जिससे आपको सरकारी college में दाखिला मिल जायेगा और आप निजी college के भारी फीस खर्चो से बच जाओगे।

ITI कोर्स का फायदा – BENEFITS OF ITI COURSE

दोस्तों कोर्स कोई भी हो अगर आप उस सम्बन्धित कोर्स में अच्छे नम्बरलेकर आते हैं तो आपको अच्छी जॉब मिलने के आसार बहुत बढ़ जाते हैं. ITI करने के बहुत से फायदे होते हैं जिनमे से कुछ आगे इस प्रकार हैं-:-

  • ये छोटी अवधि का डिप्लोमा कोर्स है जो अधिकतम 2 साल में पूरा हो जाता है,
  • बहुत सारी जॉब्स है जिनमे ITI अनिवार्य है,
  • कम खर्चे में कोई भी डिप्लोमा कर सकता है,और जॉब पा सकते हैं.
  • आईटीआई एकऐसा सेक्टर है जिसमे हर साल जॉब्स आती रहती है,

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट ITI Course Information In Hindi जिसमे आपने ITI Ka Full Form Kya Hai and ITI krne ke fayde kya hain? , ITI Fees kya hain के बारे में सिखा. हमे उम्मीद है की आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आयी होगी.

हमारी पोस्ट ITI Ki Jankari आपको कैसी लगी आप हमे Comment करके भी बता सकते हैं. और यदि आपको इस पोस्ट में कोई भी परेशानी हुई हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी Problem को Solve करने का पूरा प्रयास करेंगे.और साथ ही यदि हमसे कोई सुचना आपको देने रह गयी हो या कोई बिन्दु हमसे लिखना रह गया हो तो आप ये हमे कमेंट करके बता सकते हैं.

आप हमारी पोस्ट ITI Information In Hindi को अपने Facebook, Twiter, Instagram Account और अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते है जिससे आपके दोस्तों और दूसरे लोगों को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो क्योंकि यह जानकारी आप सभी के लिए महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here