IIT Me Admission Kaise Le? – आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए योग्यता, डॉक्यूमेंट, परीक्षा व विषय!

IIT Me Admission Kaise Le? – आईआईटी  में प्रवेश पाने के लिए योग्यता, डॉक्यूमेंट, परीक्षा व विषय!

हेल्लो दोस्तों आप सभी का स्वागत है studysector में. दोस्तों आपमें से बहुत से लोगो का सपना होगा की वो एक इंजीनियर बने, बहुत से लोग सपना देखते होंगे 12th पास कर लेने के बाद की वो इंजनियर बने science ले . पर वो लोग ये नही जान पाते की आखिर engineer bnte kese hai? , kaese engineer bnaa ja skta hai? वगेरा जेसे क्वेश्चन आपके दिमाग में आते होंगे.

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपकी इसी समस्या को सुलझाएंगे, आज की इस पोस्ट में हम बात करंगे की IIT kya hai? engineer kese bn skte hai? आप इंजनियर बनने के सपने को kese उड़ान दे ये सभी बाते सम्पूर्ण तरीके से विस्तार में हम आज आपको बतायेंगे.

आपमें से सभी लोगों ने IIT-JEE के बारे में जरुर सुना होगा. Engineering students के बिच यह काफी लोकप्रिय है. और काफी लोगों को यह भी नहीं पता है कि IIT Kya Hai? तो उन्ही लोगो की  इसी समस्या के समाधान के लिए आज हम आपको इस पोस्ट में बतायेंगे की IT Full Information in Hindi. इसके साथ ही यहाँ पर हम बात करेंगे IIT Full Form in HindiIIT JEE Kya Hai? What is IIT Course in Hindi? IIT Kya Hai, IIT Kaise Kare, IIT Karne ke Phayde, IIT Graduate ka Salary Kitna Hota Hai?

तो चलिए बिना किसी देर के शुरू करते है –

IIT Kya Hai (What Is IIT)

IIT भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान है जो की भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक संस्थान मानी जाती है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की प्रथम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना खड़गपुर में 1951 में हुई थी.

दोस्तों iit एक संस्था होती है जो की नये छात्रों को इंजनियर की शिक्षा प्रदान करती है. iit भारत सरकार द्वारा बनाया गया एजुकेशनल institute है. IIT भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातक स्तर पर Admission के लिए एक प्रवेश परीक्षा [Entrance Exam] होती है। इसको आप एक तरीके का कोर्स भी कह सकते है. IIT इंजीनियरिंग की शिक्षा से जुड़ा शब्द है.iit-me-admission-kaese-le

IIT (Indian Institute of Technology) जिसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के नाम से जाना जाता है IIT, हर साल होने वाली एक प्रकार की इंजीनियरिंग की परीक्षा होती है.यह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है, मगर तैयारी अच्छी हो तो कोई काम कठिन नहीं होता है।

आई आई टी – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी – इस परीक्षा को पास करने के बाद भारत के टॉप IIT Institute में एडमिशन मिलता है, जहां से IIT Degree पास करने के बाद करोड़ों रूपये के पैकेज की नौकरी मिलती है.

IIT Kaise Kare

हम जानते है आपमें से से कुछ लोग सोच रहे होंगे की iit kya hai ये तो पता चल गया पर ये iit करते kese है ये भी पता चल जाए, तो दोस्तों अब हम आपको बतायेंगे की iit kese kre?

IIT में प्रवेश पाने के लिए iit की परीक्षा 2 स्तर पर ली जाती है जब आप दोनों स्तर पास कर लेते है तो आपको iit college में प्रवेश प्राप्त होता है. इस परीक्षा का पहला स्तर  जिसमें पहली जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) और दूसरा स्तर जेईई एडवांस्ड परीक्षा (Advanced Exam) होता है. आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2019 ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है.

JEE Main Exam Pattern (Paper-1)

यह iit में प्रवेश पाने का पहला की राह का पहला स्तर होता है जिसे पार करने के बाद ही आप आगे स्तर तक पहुच पाते हो. अगर हम इस परीक्षा को देने की योग्यता की बात करे तो इसमें यह एक बात जरूर याद रखें कि कक्षा XII की बोर्ड परीक्षा में आपके अंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है उन्ही के आधर पर आप इस परीक्षा में बेठने के योग्य माने जाते है.

जेईई मेन परीक्षा (पेपर-1) में रसायन विज्ञान, भौतिकी और गणित विषयों के वैकल्पिक प्रश्न होते है जिसके लिए आपको 3 घंटे की अवधि दी जाती है.

जेईई मेन परीक्षा पेपर-1 के सभी शहरों के केंद्रों में हिंदी और English दोनों ही भाषा में आयोजित की जाती है. उम्मीदवार आवेदन पत्र भरते समय प्रश्नपत्र के लिए भाषा का चयन कर सकते है. प्रत्येक सही प्रश्न के उत्तर के लिए 4 अंक होंगे जबकि प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/4 की नेगेटिव मार्किंग की जाती है.

JEE Main Exam Pattern (Paper-2)

JEE Main इस परीक्षा का दूसरा और अंतिम चरण होता है इस परीक्षा को पास कर लेने के बाद आपको iit college में प्रवेश मिलता है. ये इस परीक्षा का अंतिम चरण तो होता है इसके साथ ही ये इस परीक्षा का बहुत ही कठिन चरण भी होता है.

जेईई मेन परीक्षा (पेपर-2) में गणित, एप्टीट्यूड और ड्राइंग विषयों से प्रश्न होते है  जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है. जेईई मेन परीक्षा पेपर-2 के सभी शहरों के केंद्रों के लिए, प्रश्न पत्र माध्यम अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाती है. उम्मीदवार आवेदन पत्र भरते समय प्रश्नपत्र के लिए भाषा का चयन कर सकते है. प्रत्येक सही प्रश्न के जवाब के लिए 4 अंक निर्धारित होते है और  साथ ही प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/4 की नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है.

JEE Advanced Exam Pattern 2019

JEE एडवांस्ड परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) मोड में आयोजित की जाती है JEE एडवांस्ड 2019 में 3 घंटे की अवधि के दो अनिवार्य पेपर है – पेपर I और II। प्रत्येक पेपर में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से प्रश्न पूछे जाते है. उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय (या अनुभाग) से प्रश्नों का उत्तर देना होता है. परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में उपलब्ध होगी. लेकिन ध्यान रहे कि केवल एक ही भाषा को चुना जा सकता है. उदाहरण के लिए, यदि उम्मीदवार परीक्षा के शुरुआत के दौरान अंग्रेजी का चयन करता है, तो इसे बीच में हिंदी में नहीं बदला जा सकता है.

IIT Institute and Colleges in India

भारत में मौजूदा IIT Institute जिनके बारे में आप सभी को जानकारी होनी चाहिए Number of Institute in India 23 है और इन सबके नाम कुछ इस प्रकार है-

  • IIT खड़गपुर (West Bengal)
  • IIT Mumbai (Maharasthra)
  • IIT Kanpur (UP)
  • IIT Delhi (Capital)
  • IIT Chennai (Madrash)
  • IIT गुवाहाटी (Assam)
  • IIT रुड़की
  • IIT रोपड़
  • IIT Bhuwaneshwer (Odisha)
  • IIT Gandhinagar (Gujarat)
  • IIT Hyderabad
  • IIT Jodhpur (Rajasthan)
  • IIT Patna (Bihar)
  • IIT Indore (MP)
  • IIT Institute Mandi (HP)
  • IIT Varanasi (UP)
  • IIT पलक्कड़
  • IIT तिरुपति
  • IIT Dhanbad
  • IIT Bhilai
  • IIT Goa
  • IIT Jammu & Kashmir
  • IIT Institute धारवाड़

IIT Ke Liye Yogyata

दोस्तों अगर आप iit करना कहते है तो उसके लिए आपका 12th में अच्छे मार्क्स से पास होना जरूरी होता है. इस परीक्षा में बेठने के लिए आपका 12th पास होना जरूरी होता है.

IIT Ki Tayari Kaise Kare

ये बात हम सभी जानते है की कोई भी परीक्षा क्यों न हो वो बिना तैयारी के पूरी नही की जा सकती है तो ठीक वेसे ही iit ki teyari kese kre इस बारे में भी आज हम आपको हमारी इस पोस्ट में बतायेंगे तो फिर बिना किसी देर के शुरू करते है –

  • self study – अगर आपको लगता है किself study से आप IIT JEE Mains Exam Clear कर लेंगे, तो सही है. वैसे सिर्फ स्व-अध्ययन से इसमें पास होना थोडा मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं हैं. इसके साथ ही अगर आपको coaching की आवश्यकता लगती है, तो इस क्षेत्र में बहुत सारे coaching institutes खुले हुए हैं. लगभग हर बड़े शहर में आपको IIT Coaching Institutes देखने को मिल ही जाएंगे. आप वो भी ज्वाइन कर सकते है.
  • मुख्य विषय पर फोकस-  परीक्षा में पास होने के लिए आपको सबसे ज्यादा ध्यान उन IIT Ke Subject पर देना चाहिए जो सबसे मुख्य होते है। इसके लिए 11th और 12th के भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), गणित (Maths) पर ध्यान देना ज़रुरी होता है.
  • समय से पढ़े-  दोस्तों जितना आसान इसको पास करना लगता है ये उतन आसान नही है अगर आप iit पास करना चाहते है तो आपको अपना पढने का समय निर्धारित करना होगा. और साथ ही आप सभी विषयों के लिए एक निश्चित समय भी बना सकते है.
  • पिछले साल के पेपर हल करे-  परीक्षा का पैटर्न कैसा होता है इसकी जानकारी भी आपको पुराने पेपर से मिल जाती है। पिछले साल के IIT Ke Question के मॉडल पेपर की मदद ले. इससे आपको यह भी पता चलेगा की प्रश्न कैसे पूछे जाते है. इस प्रकार आप पिछले साल के परीक्षा पैटर्न से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है

IIT Kitne Year Ki Hoti Hai

यदि आप यह खोज रहे है कि IIT Kitne Year Ka Course Hai तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है कि यह निर्भर करता है कि आप बीटेक या बीटेक+एमटेक कर रहे है. बीटेक में लगभग 4 साल लगते है जबकि संयुक्त कोर्स में 6 साल लगते है.

Conclusion

तो दोस्तों IIT Kaise Kare In Hindi के बारे में आप सब कुछ अच्छे से जान गए होंगे. यदि आप, IIT JEE की तैयारी शुरू करने जा रहे है तो हमारे इस article को एक बार जरुर पढ़े जिससे की आपको iit के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त हो सके.

उम्मीद करते है आपको हमारा आज का ये article IIT Kaise Kare In Hindi अच्छे से समझ आगया होगा अगर आपको हाम्र ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले जिससे की उन्हें भी iit kya hai? के बारे में पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here