JSP Full Form in Hindi – जे एस पी की फुल फॉर्म क्या हैं?

JSP Full Form in Hindi – जे एस पी की फुल फॉर्म क्या हैं?

JSP: Java Server Pages(जावा परिसेवक प्रष्ठ)

JSP related questions: JSP Full Form in Hindi, JSP Ka Full Form Kya Hai, JSP का Full-Form क्या है, JSP Ka Poora Naam Kya Hai, जे एस पी क्या है?

Friends,JSP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

अगर आपने इंटरनेट पर सर्च किया है “JSP का फूल फॉर्म JSP का मतलब क्या है” तो आप सही जगह पर है क्युकी JSP की फूल फॉर्म क्या है और इसका मतलब क्या है, बहुत सारे लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती पर JSP फूल फॉर्म का अभी आपको बताएंगे जिसके साथ आपको JSP के बारे में आपको Full Information भी सीखने को मिलेगी.

JSP Full Form in Hindi JSP क्या होता है?

SP की फुल फॉर्म “Java Server Pages” होती है इसको हिंदी में “जावा परिसेवक प्रष्ठ” कहते है. JSP Web Developing के लिए एक सर्वर साइड स्क्रिप्ट है. इसकी मदद से हम डायनामिक वेबसाइट बना सकते है.

JSP को पहली बार JSP को सन 1999 में Sun Microsystems ने प्रदर्शित किया था.JSP-FULL-FORM-INHINDI

Java Server Pages (JSP) गतिशील web सामग्री का समर्थन करने वाले webpage को विकसित करने की एक तकनीक है. यह डेवलपर्स को विशेष JSP टैग का उपयोग करके HTML pages में जावा code डालने में मदद करता है, जिनमें से अधिकांश < % से शुरू होते हैं और%> के साथ समाप्त होते हैं.

JSP टैग का उपयोग विभिन्न तरीके के लिए किया जाता है जैसे की डेटाबेस से जानकारी प्राप्त करना या उपयोगकर्ता वरीयताएँ दर्ज करना, JavaBeans कम्पोनेंट तक पहुँच, पृष्ठों के बीच नियंत्रण पास करना, और अनुरोधों, पृष्ठों आदि के बीच जानकारी साझा करना.

JSP के फायदे

  • ऑपरेटिंग सिस्टम और Non Microsoft वेब सर्वर के लिए पोर्टेबल है.
  • यह लिखने के लिए और नियमित HTML को संशोधित करने की तुलना में अधिक सुविधाजनक है.
  • जावास्क्रिप्ट क्लाइंट पर गतिशील रूप से एचटीएमएल उत्पन्न कर सकता है, लेकिन डेटाबेस एक्सेस और इमेज प्रोसेसिंग आदि जैसे जटिल कार्यों को करने के लिए वेब सर्वर के साथ शायद ही बातचीत कर सकता है.
  • नियमित रूप से HTML, निश्चित रूप से, गतिशील जानकारी शामिल नहीं कर सकता है.

दोस्तों हमे उम्मीद है आपको हमारा ये article JSP Full Form in Hindi JSP क्या होता है,ये अच्छे से समझ आ गया होगा.

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले जिससे की उनको भी JSP का Full Form क्या है ये अच्छे से समझ आ सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here