कीबोर्ड क्या है और कीबोर्ड के प्रकार – What Is Keyboard In Hindi

कीबोर्ड क्या है और कीबोर्ड के प्रकार – What Is Keyboard In Hindi

Keyboard related questions: What Is Keyboard In Hindi कीबोर्ड क्या है?, Types of Keyboard, keyboard आविष्कार किसने और कब किया था ?, Types of Keyboard keys.

आपको कंप्यूटर क्या हैं ये तो पता होगा पर की आपको keyboard क्या हैं इसका उत्तर पता हैं.आपने कई बार कई लोगो को keybord इस्तेमाल करते देखा होगा,और आपने किया भी होगा. पर क्या आपको इसके बारे में पूरी जानकरी हैं?क्या आपको कीबोर्ड के बारे में पूरा पता हैं की keyboard kya hota hain? कीबोर्ड क्या होता हैं? अब आपमें में से कुछ लोगो का answer होगा की हाँ हमको पता हैं की keyboard क्या होता हैं पर आप में से ही कुछ लोग ऐसे होंगे जिनका answer होगा की उनको कीबोर्ड के बारे में ज्यादा जानकरी नही हैं.

अब यहाँ पर आपको इतना सोचने की जरूरत नही हैं,क्योंकि हम आपके इसी काम को आसान करंगे.आज के हमारे इस artical में आप keyboard definition in Hindi,keyboard meaning in hindi के बारे में पूरी जानकरी देंगे.इस artical की मदद से आप जानेगे की  computer ke keyboard me kitne button hote hai,keyboard कैसे काम करता हैं,और भी बहुत कुछ.तो चलिए फिर शुरू करते हैं-

Computer keyboard क्या हैं?

keyboard computer का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग के रूप में कार्य करता हैं.जैसे मानव शरीर में कार्य करने के लिए हाथों का होना जरूरी है ठीक वैसे ही computer में keyboard का होना जरूरी हैं. यह कंप्यूटर का इनपुट डिवाइस है जिसकी सहायता से कंप्यूटर में डेटा Input किया जाता है. कुल मिलाकर कहा जाए तो कीबोर्ड डेटा एंट्री करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

और साथ है keyboard का इस्तेमाल alphabets,commands.numbers लिखने के लिए किया जाता हैं.keyboard एक तरह से computer से direct क्मुनिकेट करने का जरिया होता हैं.जिस तरह माउस का होना भी जरूरी होता हैं वेसे ही कंप्यूटर में keyboard का होना भी जरूरी होता हैं.और आपको जानकारी के लिए बता दे ऐसे बहुत से कार्य जो mouse के प्रयोग से ही होते हैं वो कार्य हम keyboard की मदद से भी कर सकते हैं.KEYBOARD-KYA-HAIN-KEYBOARD-

Keyboard को Hindi में क्या कहते हैं?

आज का जो समय अभी चल रहा हैं इस समय में लोग इतने ज्यादा एडवांस हो चुके हैं की उन्हें ये भी नही पता होता हैं की किसको hindi में क्या बोलते हैं. जी हाँ हम बिल्कुल सही कह रहे हैं अब जैसे आप ये ही देख लीजिये की कईयों को ये तक नही पता होगा की computer को hindi में क्या बोलते हैं,और साथ ही ये भी नही पता होगा की जिसकी मदद से हम computer में कार्य को आसन करते हैं उसको क्या कहते हैं. हमारा मतलब यहाँ पर keyboard से हैं आपमें से कुछ को तो पता होगा की keybord को hindi में क्या बोलते हैं पर कुछ को नही पता होगा की keybord ko hindi me kya bolte h.

तो अब आपको बिना और परेशान किये  हम आपको बताएंगे की keyboard को hindi में कुंजीपटल कहते हैं. जी हैं keyboard को hindi में कुंजीपटल कहते हैं. keybaord का hindi में नाम कुंजीपटल कहते हैं.

keyboard आविष्कार किसने और कब किया था?

कीबोर्ड क्या है ये हमने जाना अब हम जानेंगे की हम जो कीबोर्ड इस्तेमाल कर रहा है इसको सबसे पहले किसने बनाया था किसने आविष्कार किया था.

तो दोस्तों हम जो keybaord इस्तेमाल कर रहे है इसको सबसे पहले आविष्कार किया था Christopher Latham Sholes (क्रिस्टोफर लैथम शोल्स 1875 में).

कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं (Types of Keyboard in Hindi)

कंप्यूटर keyboard बहुत प्रकार के होते हैं. ये एक यूजर की जरूरत पर निर्भर करता हैं की उसको किस तरह का keyboard इस्तेमाल करना हैं.और ऐसे keybaord region और languge के हिसाब से बनाये जाते हैं.वैसे तो जो keybord normal हम use करते हैं वो वैसे ही दिखने में होते हैं और उसी प्रकार के होते हैं बस यहाँ पर कुछ advance keys होती हैं और कुछ गेमिंग type के और कुछ  diffrent languge के keyboard होते हैं.

चलिए अब जानते हैं की अलग अलग keyboard क्या हैं और कैसे काम करते हैं-

qewrty:-इस formation को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं. आपने अपने keyboard में देखा होगा की इसके पहले six letter यही होते हैं.इसे ज्यादातर देशो में इस्तेमाल किया जाता हैं.

arzerty: इसे france में डवलप किया गया है इसे standard french keyboard भी माना जाता हैं.

devorak:-इस  formation को finger movement कम करने के लिए किया जाता हैं.इसमें बाकि उपर लिखित दोनों keyboard की तुलना में फ़ास्ट typing की जाती हैं.

तार रहित कीबोर्ड (Wireless Keyboard) :- तार रहित की-बोर्ड (Wireless Keyboard) प्रयोक्ता (User) को की- बोर्ड में तार के प्रयोग से छुटकारा दिलाता है.कुछ कंपनियों ने तार रहित की-बोर्ड का बाजार में प्रवेश कराया है| यह की-बोर्ड सीमित दूरी तक कार्य करता है. यह तार रहित की-बोर्ड थोडा महँगा होता है तथा इसमें थोड़ी तकनीकी जटिलता होती है. इसमें तकनीकी जटिलता होने के कारण इसका प्रचलन बहुत अधिक नहीं हो पाया है.

कीबोर्ड की के प्रकार (Types of Keyboard keys)

 कीबोर्ड(keybaord) की संरचना के आधार पर इसकी कुंजियो को छ: भागो में बांटा गया है जो कुछ इस प्रकार हैं

  • एल्फानुमेरिक कुंजियाँ Alphanumeric Keys)
  • न्यूमेरिक की-पैड (Numeric Keypad
  • फंक्शन की (Function Keys)
  • विशिष्ट उददेशीय कुंजियाँ (Special Purpose Keys)
  • मॉडिफायर कुंजियाँ (Modifier Keys)
  • Special key

एल्फानुमेरिक कुंजियाँ Alphanumeric Keys:

Alphanumeric Keys की-बोर्ड के केन्द्र में स्थित होती हैं| Alphanumeric Keys में Alphabets (A-Z), Number (0-9), Symbol (@, #, $, %, ^, *, &, +, !, = ), होते हैं| इस खंड में अंको, चिन्हों, तथा वर्णमाला के अतिरिक्त चार कुंजियाँ Tab, Caps, Backspace तथा Enter कुछ विशिष्ट कार्यों के लिये होती हैं.

 Numeric Keypad:

Numeric Keypad-में लगभग 17 कुंजियाँ होती हैं. जिनमे 0-9 तक के अंक, गणितीय ऑपरेटर Mathematic operators जैसे- +, -. *, / तथा Enter key होती हैं.

फंक्शन की Function Keys:

keyboard के उपरी भाग में आपको function key  देखने मिलता है, आप आपने कीबोर्ड के उपरी भाग में चेक करे तो आपको वहां F1 से लेकर F12 का कुछ 12 keys देखने को मिलेगा उसी 12 keys को  function key   कहा जाता है.

विशिष्ट उददेशीय कुंजियाँ Special Purpose Keys:

ये keys कुछ विशेष कार्यों को करने के लिये प्रयोग की जाती है. जैसे- Sleep, Power, Volume, Start, Shortcut, Esc, Tab, Insert, Home, End, Delete, इत्यादि. ये कुंजियाँ नये operating सिस्टम के कुछ विशेष कार्यों के अनुरूप होती हैं.

मॉडिफायर कुंजियाँ Modifier Keys:

तीन keys होती हैं, जिनके नाम SHIFT, ALT, CTRL हैं| इनको अकेला दबाने पर कोई खास प्रयोग नहीं होता हैं, परन्तु जब अन्य किसी कुंजी के साथ इनका प्रयोग होता हैं तो ये उन कुंजियो के input  को बदल देती हैं| इसलिए ये मॉडिफायर कुंजी कहलाती हैं|

Special Key:

एक कीबोर्ड के अंदर जितने भी special keys होते वो बहुत काम के होते है उन्ही  का यह आगे वर्णन किया गया हैं-

Esc: इस key का काम होता है किसी भी command को cancel  करना, विंडोज इनस्टॉल करते टाइम भी इस key का इस्तेमाल होता है.

Tab: इस key के मदद से आप एक Paragraph से दुसरे Paragraph jump कर सकते हो.

Caps Lock: अगर आपको किसी word को छोटा या बड़ा करना है तो इस key का इस्तेमाल करना होता है.

Shift: अलग अलग तरह के shortcut key इस्तेमाल करने के लिए इस key का इस्तेमाल होता है.

CTRL: इसको इस्तेमाल करके आप shortcut key का काम कर सकते है, जैसे की आपको कुछ copy करना है तो आप ctrl+c को प्रेस करे copy हो जायेगा, अगर past करना हो तो ctrl+v को करके pest  हो जायेगा.

Alt: Different command देने के काम में इस्तेमाल होता है इस keys का.

Enter:  आपको new Paragraph लेना है तो आप इस enter key का इस्तेमाल कर सकते है.

Pause Break: कंप्यूटर में अगर fast scrolling करने कुछ पढने में problem होता है तो आप इस key का इस्तेमाल करके उस पेज को slow करके पढ़ सकते हो.

Print Screen: अगर आपको अपने  कंप्यूटर screen के किसी भी हिस्से के screen shot लेना है तो आप इस key का इस्तेमाल करके आपने pc के screenshot ले सकते हो.

Delete: अगर आपको कंप्यूटर से कुछ डिलीट करना है without माउस तो आप इस key का use कर सकते हो.

Home: अगर आप कोई पेज के end पर आ चुके है और आपको 1st पेज में जाना है तो आप इस key का use कर सकते हो.

End: अगर आपको किसी पेज के end में जाना है तो इस key का use कर सकते हो.

Page Up: अगर आपको कीबोर्ड से scroll up करना है तो इस key का use कर सकते हो.

Page Down: अगर आपको page down करना है तो इस key का use कर सकते हो.

Insert: कुछ type करते टाइम typing right साइड से होता है लेकिन अगर आप इस insert key को प्रेस करते हो तो वो उस word के ऊपर type होता है.

Back Space: अगर आप कुछ type कर रहे हो और आपने कुछ गलती कर दिया तो इस key को use करके आप उस text को remove करके बेक में आ सकते हो.

Space Bar: keyboard के under यह key सबसे लम्बा होता है आप इस key को use करके किसी भी text के under  space दे सकते हैं.

Num Lock: keyboard के right साइड पर कुछ number keys होते है अगर आप उस keys को lock और unlock करना चाहते है तो इस number lock का इस्तेमाल कर सकते हो.

keyboard में और भी बहुत तरह की keys होती हैं जिनका इस्तेमाल किया जाता है उन्ही में से कुछ का वर्णन हमने ऊपर कर दिया हैं और कुछ का वर्णन यहाँ इस प्रकार किया गया हैं:-

A-Z alphabet keys
F1-F12 “F keys” at the top of the keyboard
ESC the Escape key
0-9 the numbers row near the top of the keyboard
MINUS the (–) key on the numbers row of the keyboard
EQUALS the (=) and (+) key on the numbers row of the keyboard
TILDE the (`) and (~) key, on the numbers row of the keyboard
BACKSPACE
TAB
[ LBRACKET
] RBRACKET
\ BACKSLASH
CAPITAL the Caps Lock key
 ; SEMICOLON
APOSTROPHE
COMMA the comma (,) key
. PERIOD
/ SLASH
SPACE the space bar
APPS the Application Menu key (if your keyboard has it, it would be right next to the right CTRL key)
SYSRQ the print screen button
SCROLL the Scroll Lock key
PAUSE the Pause/Break button
INSERT
DELETE
HOME
END
PAGEUP
PAGEDOWN
UPARROW UP the up arrow button
DOWNARROW DOWN the down arrow button
LEFTARROW LEFT the left arrow button
RIGHTARROW RIGHT the right arrow button
LSHIFT left shift key. When used as a Chord, turns into ‘SHIFT’
RSHIFT right shift key. When used as a Chord, turns into ‘SHIFT’
LALT left ALT key. When used as a Chord, turns into ‘ALT’
RALT right ALT key. When used as a Chord, turns into ‘ALT’
LCONTROL LCTRL left CTRL key. When used as a Chord, turns into ‘CTRL’
RCONTROL RCTRL right CTRL key. When used as a Chord, turns into ‘CTRL’

महत्वपूर्ण जानकरी-

keyboard में कितने function key होते हैं-

  • आजकल के keyboard में 12 function key होती हैं.जो की f1से f12 तक होती हैं.
  • numeric keypad में कितने key होती हैं-
  • normal keyboard में number और symbol को count करने तो 17 keys होती हैं.परन्तु apple desktop keyboard में 18 keys होती हैं.
  • keyboard में कितनी number key होती हैं-
  • keyboard में number key 10 होती हैं जो की 1 से 0 तक होती हैं.
  • keyboard में alphabet keys कितनी होती हैं-
  • एक keyboard में 26 alphabet keys होती हैं.
  • keyboard में कितने row keys होते हैं-
  • अगर हम starting से count करे तो कुल 6 row keys होती हैं.

मुझे ये उमीद हैं की  (What Is Keyboard In Hindi) कीबोर्ड क्या है के बारे में पूरी जानकरी हमने  आपको हमारे इस article के माध्यम प्रदान कर दी हैं. और मुझे आशा हैं की आपको keyboard me kul kitne button hote hai, keyboard kitne type ke hote h, what is keyboard के बारे में समझ आ गया होगा.

अगर आपको हमारे इस article में keyboard से सम्बन्धित सभी सवालों के जवाब मिले हैं और यदि आप हमारे इस article से संतुस्ट हुए हैं,तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले. जिससे के उनको भी keyboard क्या हैं के बारे में पूरी जानकरी मिल सकें.और यदि आपका इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी सवाल हो आप हमे निचे comment बॉक्स में जाकर comment करके पूछ सकते हैं.

इस article में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here