NCC Full Form in Hindi – ऐन.सी.सी की फुल फॉर्म क्या हैं?

NCC Full Form in Hindi – ऐन.सी.सी की फुल फॉर्म क्या हैं?

NCC: National Cadet Corps( राष्ट्रीय कैडेट कोर)

NCC related questions: NCC Full Form in Hindi, NCC Ka Full Form Kya Hai, NCC का Full Form क्या है, NCC Ka Poora Naam Kya Hai, ऐन.सी.सी क्या है, NCC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

दोस्तों हम  उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा लिखे गये सभी article अभी पोस्ट पसंद आ रही होगी. दोस्तों आज हम बात करंगे NCC Full Form in Hindi पर. जी हाँ दोस्तों हम जानते है की आप में से कुछ लोग ये जानना चाहते है की आखिर वो NCC कैसे join करे और कुछ ये जानना चाहते है की NCC की full form क्या है? तो दोस्तों घबराइए मत आज हम आपके इन्ही सब सवालों के जवाब देंगे तो चलिए फिर जवाबो का सिलसिला शुरू करते है.

NCC Full Form in Hindi ऐन.सी.सी क्या है?

NCC की फुल फॉर्म “National Cadet Corps” होती है. इसको हिंदी में “राष्ट्रीय कैडेट कोर” कहते है.

NCC एक संस्था है जिसके माध्यम से school व college में  अध्यन कर रहे विद्यार्थियों को ट्रेनिंग के माध्यम से अपने जीवन में अनुशासन से रहना सिखाती है और साथ ही उनको एक जिम्मेदार नागरिक बनाती है. NCC एक सैन्य प्रशिक्षण होता है. जिसकें अंतर्गत छात्रों की ट्रेनिंग सुरक्षा बलों के जवानों की तर्ज पर होती है.

NCC का Headquarters दिल्ली में है और इसके निदेशालय भारत के विभिन्न राज्यों में स्थित है. जुलाई 2017 तक, लेफ्टिनेंट जनरल विनोद वशिष्ठ राष्ट्रीय कैडेट कोर NCC के महानिदेशक है. NCC के आधिकारिक गीत का शीर्षक हम सब भारत है है. यह सुदर्शन फकीर द्वारा लिखा गया है.NCC-FULL-FORM-IN-HINDI

NCC के नियम

एनसीसी के उम्मीदवार को प्रशिक्षण के आधार पर 2 डिवीज़न में बाटा गया है –

  • First Divison
  • Second Divison

NCC की स्थापना

भारत में NCC की स्थापना सन 1947 में  हुई थी. . NCC की स्थापना राष्ट्रीय Cadet कोर अधिनियम के साथ की गई थी, यह 14 जुलाई 1947 में हुई थी.

NCC Certificate के क्या फायदे हैं?

  • NCC उम्मीदवार को राज्य और केंद्र सरकार की नियुक्तियों में प्राथमिकता दी जाती है।
  • जिन उम्मीदवार‍स के पास NCC काC Certificate है उनके लिए इंडियन मिलेट्री एकेडमी में 64 सीटें रिजर्व होती हैं.
  • NCC उम्मीदवार के लिए नेवी के हर Course में 6 Vacancy और Air Force में 10 फीसद की छूट हर Course में होती है.
  • जिन उम्मीदवार‍स के पास NCC या C Certificate है उनको शॉर्ट सर्विस कमीशन में CDS की लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती.

मुझे आशा है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये article NCC Full Form in Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा. आपको हमारा ये article कैसा लगा ये आप हमे निचे comment करके बता सकते है.

आप इस article , ऐन.सी.सी क्या है को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे जिससे की उन्हें भी इसके बारे में अच्छे से पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here