NDA Full Form in Hindi – एनडीए की फुल फॉर्म क्या है?

NDA Full Form in Hindi – एनडीए की फुल फॉर्म क्या है?

NDA: National Defence Academy(राष्ट्रीय रक्षा अकादमी)

NDA related questions:  Full Form of NDA in Hindi, NDA Form in Hindi, NDA का क्या मतलब है, एनडीए (NDA) क्या है कैसे जॉइन करे, और एनडीए की तैयारी कैसे करें, NDA के क्या कार्य है, दोस्तों क्या आपको पता है NDA की Full Form क्या है, अगर आपका answer नहीं है तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं क्यूंकि आज हम इस article के माध्यम से ये जानेंगे की NDA क्या होता है? और इसकी Full Form क्या होती है?NDA Full Form In English

अगर आप में देश की सेवा करने का जज्बा है और आप भी Army में अपना Career बनाना चाहते है तो NDA इसके लिए बेहतरीन Option है. लेकिन NDA Officer बनने के लिए सिर्फ दिमाग ही नही आपकी Physical Fitness भी अच्छी होनी चाहिए।

इसके लिए आपका NDA Physical Fitness Test भी होता है, जिसे Clear करना जरुरी होता है तभी आप NDA Join कर सकते है चलिए NDA के बारे में सभी प्रकार की सामान्य information आसान भाषा में इस article की मदद से प्राप्त करते हैं।

NDA क्या है

NDA की full form “National Defence Academy” होती है, NDA का हिंदी meaning “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” होता है,और यह 12TH पास करने के बाद कोई भी इच्छुक STUDENT इसे कर सकता हैं.

दोस्तों अगर एक बार आप NDA Exam को Pass कर लेते है तो आप भारत की तीनों सेनाओं वायु सेना, थल सेना और जल सेना में सेवा करने का मौका पा सकते है, NDA दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है। NDA exam को पास करने के बाद आप अपनी योग्यता के आधार पर देश की सेवा करने का मौका पा सकते हैं.NDA-FULL-FORM-IN-HINDI

NDA Kaise Join Kare

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, में प्रवेश के लिए UPSC द्वारा लिखित परीक्षा से किया जाता है| परीक्षा में सफल होने के बाद उमीदवार का साक्षात्कार होता है, उसके बाद सामान्य योग्यता, मनोवैज्ञानिक परीक्षण, शारीरिक व सामाजिक कौशल, चिकित्सा परीक्षण |

उसके बाद योग्यता (Merit) सूची के आधर पर “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” में प्रवेश मिलता है|

NDA के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process for NDA)

UPSC साल में दो बार  परीक्षा आयोजित करता है| और इसके लिए  शैक्षिक योग्यता 12वी पास होना चाहिए| भारतीय नागरिक होना चाहिए| इसका आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कर सकते है|

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया दो चरणों में होगी WRITTEN और INTERVIEW -तो ये परीक्षा कैसे होती क्या योग्यता होनी चहिए,इन सबके बारे में हम आगे ध्यान से देखते हैं.

लिखित परीक्षा

  1. परीक्षा में दो विषयों प्रश्न किए जाते है गणित और सामान्य योग्यता|
  2. प्रत्येक विषय की समय सीमा ढाई घंटे की होती है|
  3. गणित के लिए 300 और समान्य योग्यता के लिए 600 अंक के प्रश्न होते है|
  4. यहाँ प्रश्न दोनों भाषा में मिलते है हिंदी और इंग्लिश|

साक्षात्कार

लिखित परीक्षा में सफल उमीदवारों को SSB (सेवा चयन बोर्ड) द्वारा आयोजित साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जायेगा.

  1. सेना और नौसेना के उमीदवारों को यहाँ बुधि और व्यक्तिगत प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है|
  2. वायुसेना सेना उमीदवारों को यहाँ पायलट योग्यता प्रशिक्षण से भी गुजरना पड़ता है|

उम्मीद है आपको हमारा ये article पसंद आया होगा. और जो भी जानकारी जानने के लिए आप इस article तक आये थे वो पूर्णतया आपको प्राप्त हुई होगी.

इस article में आपको समझ आ गया  होगा की NDA kya hai, NDA ki full form kya hai,NDA Ka Poora Naam Kya Hai आदि

अगर आपको ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी ये पता चल सके की NDA kya हैं और इसकी full form kya hain.

इस article को अंत तक पढने के लिए आपका शुक्रिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here