NDA kya Hai? NDA Kaise Join Kare? – पूरी जानकारी हिंदी में|

NDA Kya Hai? NDA Kaise Join Kare? – पूरी जानकारी हिंदी में|

Hi friends! क्या आपको पता है कि NDA Kya Hai? What is NDA full form in Hindi? What is NDA Exam in Hindi?

NDA Exam में पास होकर आप Indian Army, Air Force & Navy में जा सकते हैं. यदि आप देश की सेवा में जाना चाहते हैं, तो NDA Exam 2019 के लिए आवेदन शुरू हो चूका है; जिसमें सफल होने पर आप अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर हो सकते हैं.

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम NDA के बारे में जानेंगे की NDA Kya Hai, NDA Kaise Kare NDA full form in english इस बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. मैं आपको इस पोस्ट में NDA क्या है ये तो बतायेंगे साथ में आपको यह भी बताया जाएगा की NDA की तैयारी कैसे करे, NDA में जाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए.

अगर आप 12th पास करने वाले है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है और यह आपके करियर में बहुत बड़ा बदलाव भी ला सकती है इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े. जानिए NDA के लिए योग्यता, आयु सीमा, सिलेबस व एग्जाम पैटर्न!

तो दोस्तों चलिए जानते NDA Kya Hai Kaise Kare पूरी जानकारी

NDA Kya Hai – NDA in Hindi

NDA का पूरा नाम National Defense Academy है जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” भी कहा जाता है. NDA दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है. nda उन लोगो के लिए हैं जो अपना जीवन देश की सेवा में लगाना चाहते हैं और खुद को एक सच्चे भारतीय के रूप में देखना चाहते हैं.

NDA भारत के तीन लोकप्रिय Services Army, Navy और Air Force में जाने से पहले एक परीक्षा ली जाती है जिसे पास करना होगा जिसे हम NDA कहते है अगर आपको भारत की सेवा के लिए Land-forces, India Army, Air Force, India Air Force Navy मे जाना है तो इन सभी Services में जाने के लिए हर साल दो बार NDA की परीक्षा होती है और ये UPSC करवाती है.

NDA में दो एग्जाम होते हैं पहला आपको written एग्जाम पास करना होता हैं,जिसके बाद ही आप अगले एग्जाम के लिए योग्य होते हैं.दूसरा एग्जाम phycial टेस्ट होता हैं जिसको पास करना इतना भी सरल नही होता है,जितना की आपको लगता हैं. परन्तु यदि आपके अंदर देश के लिए कुछ कर दिखाने का जज्बा हैं तो हम ये बात पूरी उमीद के साथ कह सकते हैं की आप nda में जरुर पास हो जायंगे. और एक महत्वपूर्ण बात हम आपको बताना चाहते हैं की nda को करने के लिए आपका 12th में पास होना जरूरी होता हैं उसमे आपके कितने  प्रतिशत हैं ये मायने नही रखता हैं.

और भी ऐसे इस परीक्षा मे बैठने के लिए कुछ Terms होती है यानि Eligiblity Criteria होती है. जिनका वर्णन हमने इस article में आगे किया हैं .nda-kya-hai-kese-join-kre

NDA Exam Eligibility Criteria

हर एग्जाम को पास करने के लिए उनके कुछ Criteria होते हैं.ऐसे ही ठीक nda के एग्जाम को पास करने के लिए भी कुछ Criteria हैं जिनका हमे इस पोस्ट में जिक्र किया है-

  1. NDA Exam के लिए आप अविवाहित होने चाहिए तभी आपको इस परीक्षा के लिए योग्य होंगे.
  2. आपको science strem से 12th पास होना जरूरी हैं.
  3. भारतीय वायु सेना और नौसेना मे भर्ती होने के लिए 12th मे Physics और Math’s होना चाहिए.
  4. इसके लिये आप की Physical Fitness अच्छी होनी चाहिए.
  5. NDA के लिए आपकी उम्र 16 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए और Height कम से कम 157cm होनी चाहिए.
  6. भारत का नागरिक होना चाहिए।
  7. NDA Exam के लिए अविवाहित पुरूष ही Apply कर सकते है.

NDA Exam Pattern

NDA कि परीक्षा दो चरणों मे पूर्ण होती है और ये परीक्षा UPSC के द्वारा संचालन कराई जाती है.इसमें सबसे पहले लिखित में परीक्षा होती हैं फिर उसके बाद आप आगे वाली परीक्षा में बेठने योग्य होते हो.आये जानते पूर्णतया स्पस्ट रूप में जानते हैं की nda के एग्जाम pattern क्या हैं? (NDA ka exam pattern kya hain?)

Written Exam – NDA परीक्षा में दो subject से प्रश्न किए जाते है Maths और General Ability. Math का प्रश्नों पत्र 300 marks और General Ability का प्रश्नों पत्र 600 marks का आता है. इन दोनों subjec की  समय सीमा 2.5 घण्टे ही होती है तथा यह साथ  हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में आता है.जिससे english में करने वाले इसको सहज रूप में english में कर सकते हैं और हिंदी में करने वाले इसको सहज रूप से हिंदी भाषा में कर सकते हैं.और यहाँ पर ध्यान देने वाली ये बात है की इस परीक्षा में गलत उत्तर देने पर negative marking भी होती हैं.

Interview – अगर आपने NDA की written परीक्षा पास कर ली है तो उसके बाद आपको एक Interview से भी गुजरना पड़ेगा जो कि Service Selection Board द्वारा आयोजित किया जाता है.यह 900 marks का होता हैं और ये interview 4-5 घंटे का होता हैं. जिसमे की उनके द्वारा आपको विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं.जिनका सही उतर देने पर ही आप आगे जा पाते हैं.

Traning – Nda के interview में पास होने का ये मतलब ये नही हैं की आपकी नौकरी लग गयी.जी हाँ आपने बिलकुल ठीक पढ़ा हैं सिर्फ interview पास करने से nda में जॉब नही मिलती हैं आपको इसमें traning भी क्लियर करनी पडती हैं.

interview पास करने से आपकी सिर्फ nda में जोइनिंग होती हैं आपको इसके बाद traning भी करनी पडती  हैं जो की कुछ 3 साल की होती हैं.तो जब आपकी जोइनिंग हो जएगी तब उसके बाद तीन साल तक आपकी nda की traning होगी,फिर जिस भी fild के लिए आपने apply किया था उसके अनुसार army वालो को 1 साल के लिए ima dehradun और नेवी वालो को 1 साल के लिए नेवी academy और airforce वालो को 1 या 2 साल के लिए afa hyderabad बेजा जाता हैं.ताकि वे अपनी इस field  को और अच्छे से समझ सके.और ये सब पूरा हो जाने के बाद आपको army में किसी एक ऑफिसर की पोस्ट के लिए नियुक्त कर दिया जाता हैं.

NDA Grade pay

NDA salary structure

पद वेतन
लेफ्टिनेंट 5400 रु
कैप्टन 6100 रु
मेजर 6600 रु
लेफ्टिनेंट कर्नल 8000 रु
कर्नल 8700 रु
ब्रगि 8900 रु
मेजर जनरल 10000 रु

NDA Exam 2019 (NDA Syllabus In Hindi)

अगर आप NDAexam  की तैयारी कर रहे है तो आपको NDA Ka Syllabus जरूर पता होना चाहिए क्योंकि इससे आपको तैयारी करने में सहायता मिलती है. चलिए अब आपको बताते है की nda का सिलेबस क्या हैं-

-NDA के Syllabus में 2 Subject होते है General Ability और Maths, General Ability में English और General Knowledge के Question पूछे जाते है साथ ही History, Geography, Economics से जुड़े प्रश्न भी पूछे जाते है।

NDA Syllabus Of Maths – Maths में आपसे गणित के सवालों में बीजगणित (Algebra), समाकलन गणित (Integral Calculus), त्रिकोणमिति (Trigonometry), अंतर कलन (Differential Calculus), आदि जैसे subjects से पूछे जाते है।

NDA Syllabus Topics 2019

NDA परीक्षा पास करने के टिप्स

वेसे तो परीक्षा कोई भी हो आपको पूरी लगन के साथ उसमे तैयारी करनी चाहिये जिससे बिना किसी टिप्स की मदद के आप परीक्षा पास कर सकें.पर फिर भी हमारा काम यहाँ पर आपकी मदद करना हैं आपको वो तरीके बताना हैं जिससे आप आसानी से परीक्षा पास कर सकें.

NDA परीक्षा पास करने के कुछ टिप्स आप नीचे देख सकते है जैसे कि –

  • पिछले साल के परीक्षा के सभी सवालों को हल करें
  • गणित के सवालों पर ज्यादा ध्यान दें
  • टाइम मैनेजमेंट और स्पेस मैनजमेंट सीखें
  • न्यूज पेपर रोज पढ़े
  • NDA Preparation Tips

पिछले साल के परीक्षा के सभी सवालों को हल करें

nda की परीक्षा का pattern कई सालो बदलता नही हैं जिसका फायदा आप उठा सकते हैं.हमारा यहाँ पर कहने का मतलब ये हैं की यदि आप पीछे वर्ष में आये परीक्षा के सभी प्रश्नों को पढ़ लेते हैं तो आपको इससे ये अंदाज़ा हो जयेगा की एग्जाम का pattern क्या हैं,किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं.

गणित के सवालों पर ज्यादा ध्यान दें

लेकिन गणित के Questions को हल करने में ज्यादा समय लगने से इस पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी हो जाता है. Questions को Solve करने के Tricks हमेशा याद रखें. गणित के Questions को कम समय में Solve करने से Confidence भी मजबूत होता है.और ये ही एक subject हैं जिसमे अगर आप अपनी कमांड बना लेते हैं और अपनी स्पीड अच्छी कर लेते हैं तो आपको ये एग्जाम पास करने में भुत मदद मिलेगी.

टाइम मैनेजमेंट सीखें

NDA परीक्षा में Analytical Questions ज्यादा पूछे जाते हैं जिन्हें Solve करने में Time Management की सबसे ज्यादा जरूरत है. अगर कोई Questions ज्यादा Time ले रहा हो तो उसे छोड़ दें और आगे बढ़ें.क्योकि उसमे समय बरबाद करना आपकी बहुत बड़ी बेवकूफी साबित होगी.

न्यूज पेपर रोज पढ़े

NDA परीक्षा में Current Affairs के भी Questions पूछे जाते हैं.और न्यूज़ पेपर से अच्छी हमे current अफेयर्स की जानकरी कोई नही दे सकता हैं. News Paper आपको National और International दोनों की समाचार देता है.

Final words-

तो आज हमने इस post में जाना की NDA क्या है, NDA की तैयारी कैसे करे, NDA कैसे करे, NDA के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इत्यादी.

अगर अभी भी आपको लगता है की हम इस पोस्ट में कुछ बताना भूल गये या फिर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट में जरुर पूछे .

उम्मीद हैं आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपको ये पसंद आई हैं तो इसे अपने दोस्तों परिवार जन से share करना न भूले.जिससे की उनको भी nda kya hai की पूरी जानकरी प्राप्त हो सके.

इस article में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here