NDRF Full Form in Hindi – एनडीआरएफ की फुल फॉर्म क्या हैं?

NDRF Full Form in Hindi – एनडीआरएफ की फुल फॉर्म क्या हैं?

NDRF: National Disaster Response Force(सकल घरेलु उत्पाद)

NDRF related questions: NDRF Full Form in Hindi, NDRF Ka Full Form Kya Hai, NDRF का Full Form क्या है, NDRF Ka Poora Naam Kya Hai, एनडीआरएफ क्या है, NDRF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

NDRF Full Form in Hindi एनडीआरएफ क्या है?

दोस्तों आप ने कई बार news या टीवी पर देखा होगा की बाढ़ या फिर आपदा से पीड़ित जगह पर NDRF ने आकर सबकी जान बचाई. तो तब आप लोग सोचते होंगे की आखिर ये NDRD क्या है और ये सबकी जान क्यों और किस लिए बचाती है, तो दोस्तों आज हम आपको आपके उस सवाल का जवाब देंगे की आखिर NDRF क्या है ?

दरसल NFRD का पूरा नाम “National Disaster Response Force” होता है जिसको hindi में “राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल” कहते है. NDRF एक Force होती है जो Natural Calamity(प्राक्रतिक आपदा)  आने पर काम करती है जैसे भूकम्प, बाढ़ जैसे हालत होने पर NDRF Force की Team को बनाकर लोगो की मदद के लिए भेजा जाता है.

और साथ ही हम आपको बता दे की NDRF  12 बटालियन की Paramilitary Lines Force होती है. इसमें तीन BSF, दो CRPF दो CISF दो ITBP और दो SSB के जवान शामिल होते हैं. ये टीम जहाँ पर भी किसी भी प्रकार की प्राक्रतिक आपदा आती हैं वह पर फंसे लोगो के लिए राहत के कार्य करती है.

NDRF Force की स्थापना

NDRF Force की स्थापना 2005 में की गई थी. NDRF गृह मंत्रालय के समर्थक में आती है. NDRF Force पैरा-सैन्य लाइनों पर आयोजित 12 बटालियनों का एक बल है और भारत की Paramilitary Forces से Deputation पर व्यक्तियों द्वारा निर्मित है.NDRF-FULL-FORM

NDRF में प्रवेश कैसे करें?

NDRF में प्रवेश लेने के लिये उमीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी में पास होना जरूरी है. SSB, ITBP, या CRPF में से किसी भी फ़ोर्स में भर्ती होना होता है.

NDRF की क्षमता क्या है?

14 फरवरी 2008  से आज के समय में NDRF की क्षमता 12 बटालियनों की है. हर बटालियन में 1149 जवान होते हैं. इन सभी जवानों को पूरी तरह से केवल आपदा संबंधी स्थितियों से निपटने के लिए तैनात किये जाते हैं.

NDRF की भर्ती

NDRF में सीधी भर्ती नहीं होती है. NDRF में अद्धसैन्य बलों से बटालियनों को डेपुटेशन के आधार पर तैनात किया जाता है. NDRF में आज के समय में जो अर्द्धसैनिक बल की बटालियन तैनात हैं, वो इस तरह हैं

  • सीमा सुरक्षा बल – तीन बटालियन
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल – तीन बटालियन
  • केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल – दो बटालियन
  • इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस – दो बटालियन
  • शस्त्र सीमा बल – दो बटालियन

NDRF के बटालियन

NDRF में कुल 12 Battalions है. इन 12 Battalion मे 3 BSF, 3 CRPF, 2 CISF, 2 ITBP और 2 SSB की Force शामिल होती हैं और ये देश के 12 सबसे अधिक आपदाग्रस्त इलाकों मे तैनात रहते है.

  1. Bn NDRF, Guwahati, Assam – BSF
  2. Bn NDRF, Kolkata, West Bengal – BSF
  3. Bn NDRF, Mundali, Odisha – CISF
  4. Bn NDRF, Arakkonam, Tamil Nadu – CISF
  5. Bn NDRF, Pune, Maharashtra – CRPF
  6. Bn NDRF, Gandhinagar, Gujarat – CRPF
  7. Bn NDRF, Ghaziabad, Uttar Pradesh – ITBP
  8. Bn NDRF, Bhatinda, Punjab – ITBP
  9. Bn NDRF, Patna, Bihar – BSF
  10. Bn NDRF, Vijayawada, Andhra Pradesh – CRPF
  11. Bn NDRF, Varanasi, Uttar Pradesh – SSB
  12. Bn NDRF, Itanagar, Arunachal Pradesh – SSB

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा ये article NDRF Full Form in Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा.

अगर आपको हमारा ये article पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी ये पता चल सके NDRF की भर्ती कैसे होती है NDRF में प्रवेश कैसे करें ये सभी उनको भी पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here