NSS Full Form in Hindi – एनएसएस की फुल फॉर्म क्या हैं?

NSS Full Form in Hindi – एनएसएस की फुल फॉर्म क्या हैं?

NSS: National Service Scheme(राष्‍ट्रीय सेवा योजना)

NSS related questions: NSS Full Form in Hindi, NSS Ka Full Form Kya Hai, NSS का Full-Form क्या है, NSS Ka Poora Naam Kya Hai, एनएसएस क्या है?

Friends, NSS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

NSS Full Form in Hindi एनएसएस क्या है?

तो दोस्तों NSS की फुल फॉर्म “National Service Scheme” है इसको hindi में “राष्‍ट्रीय सेवा योजना” कहते है.

NSS भारत सरकार द्वारा संचालित एक सार्वजनिक सेवा कार्यक्रम है. यह योजना बहुत ही पहले से चली आ रही है यह योजना गांधीजी की शताब्दी के समय 1969 में शुरू की गई थी. इस योजना का उद्देश्य विभिन्न सामुदायिक सेवाओं के माध्यम से छात्रों के व्यक्तित्व को विकसित करना था.

इसका मूल कार्य युवाओं को जमीनी हकीकत और समाज के बारे में अवेयर करना होता है. NSS समुदाय की आवश्यकता और समस्या की पहचान पर केंद्रित है और उन्हें समस्या-समाधान की प्रक्रिया में शामिल करता है.NSS-FULL-FORM-IN-HINDI

NSS NOT ME BUT YOU सिद्धांत पर कार्य  करता है. इसकी गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के कार्य करते है. NSS का कार्य साक्षरता कार्य, पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य एवं सफाई आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ीत लोगों की सहायता करना है.

NSS Join कैसे करें?

दोस्तों इतना सब जानने के बाद हम जानते है की आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की आखिर NSS join कैसे करे तो दोस्तों आज हम आपको बताते है की आखिर आप NSS कैसे join कर सकते है.

दरसल NSS आपको school या college से ही join करवाया जाता हैं. इसमें आपको अपने college के NSS के हेड से बात करनी होती है और उनसे NSS में भर्ती होने वाला form भरना होता है उस form को भरने के बाद आप NSS वालंटियर बन जाते है.

उसके बाद आपको 2 साल की अवधि कम से कम 240 घंटे समाज सेवा करनी होती है और फिर जब आपकी ये सेवा पूरी हो जाती है तब आपको एक प्रमाणपत्र दिया  जाता है. और ये प्रमाण पत्र आपके लिए बहुत कारगर साबित होता है.

NSS का लक्ष्य और उद्धेश्य

  • लोगों के साथ मिलकर कार्य करना है.
  • शिक्षित और अशिक्षितों के बीच की दूरी को मिटाना है.
  • समुदाय की समस्याओं को जानना और उन्हें हल करने के लिए उनको शामिल करना है.
  • समस्याओं को कुछ न कुछ हल करने में स्वयं की प्रतिभा का व्यावहारिक उपयोग करना है.

दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको हमारा ये article NSS Full Form in Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा. अगर आपको हमरा ये article अच्छे से समझ आ गया है तो आप इस article को अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उनको भी NSS Ka Poora Naam Kya Hai ये पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here