PAN Full Form in Hindi – पैन की फुल फॉर्म क्या है?

PAN Full Form in Hindi – पैन की फुल फॉर्म क्या है?

PAN: Permanent Account Number(स्थायी खाता संख्या)

PAN Card related questions:Pan Card Full Form in Hindi, Pan Card की फुल फॉर्म क्या होती है, पैन कार्ड की फुल फॉर्म क्या है, Pan Card का पूरा नाम क्या है, Full Form of Pan Card in Hindi, पैन कार्ड क्या है, Pan Card किसे कहते है, Pan Card के क्या फायदा है.PAN card full form in English

दोस्तों क्या आपको पता है Pan Card की Full Form क्या है, अगर आपका answer नहीं है तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं क्योंकि आज हम इस article के माध्यम से ये जानेंगे की Pan Card क्या होता है? और इसकी Full Form क्या होती है?

चलिए Pan Card के बारे में सभी प्रकार की सामान्य information आसान भाषा में इस article की मदद से प्राप्त करते हैं।

हर देश के वासियो की पहचान और उन्हें पहचाने का तरीका अलग अलग होता हैं.हर किसी के पास अपना एक पहचान पत्र होना जरूरी होता हैं जिसके द्वारा यह पहचाना जा सकता हैं की ये व्यक्ति किस देश का मुल निवासी हैं,  हमारे देश में भी ऐसे बहुत सारे CARDS हैं जिसके जरिए लोगो की पहचान होती हैं जैसे AADHR CARD,VOTER CARD, DRIVING LICENSE आदि.

इनके अलावा एक और ऐसा कार्ड हैं जो हमे पहचान दिलाने के साथ साथ हमारे बैंक से जुड़े कामो के लिए बहुत जरूरी होता हैं.और वो हैं “PAN CARD” .  PAN CARD क्या होता हैं इससे जुडी  सभी बाते आपको हमारे इस ARTICAL  मिल जायेगी.PAN-CARD-FULL-FORM-IN-HINDI

Full-Form & Meaning Of Pan Card In Hindi?

English language में इस शब्द PAN का full form “Permanent Account Number” और इसका hindi meaning (हिंदी अर्थ/मतलब) “स्थायी खाता संख्या” होता है। Pan Card का उपयोग हम गवर्मेंट proof के तौर पर भी कर सकते है. यह एक ऐसा Card है जिसमें भारत के income tax department द्वारा जारी किए गए दस अंकों वाले Alpha Numeric संयोजन शामिल हैं.

Pan Card में जो नंबर होते हैं वो सभी प्रकार की financial transaction जरूरी होता हैं जैसे बैंक में खाता खोलने के लिए ,TAXABLE SAILRY पाने के लिए आदि.

पैन कार्ड के नम्बर का मतलब क्या हैं?

Pan Card में एक 10 अंक की alphanumeric संख्या होती है, जिसमे प्रत्येक अंक का एक मतलब होता है. और आयकर अधिनियम 139A के तहत Pan Card जारी किये जाते है, तो आइये जानते है PAN Card में मौजूद 10 Digit का Alphanumeric Number का क्या मतलब होता है −

  1. Association of Persons
  2. Body of Individuals
  3. Company
  4. Firm
  5. Government
  6. Hindu Undivided Family
  7. Local Authority
  8. Artificial Juridical Person
  9. Trust

PAN Card बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज की जरुरत होती है?

PAN Card बनवाने के लिए कुछ दस्तावेज की जरुरत होती है जो इस प्रकार है−

  • Birth Certificate
  • Marriage Certificate
  • Passport
  • Driving License
  • Voter Card

उम्मीद है आपको हमारा ये article पसंद आया होगा. और जो भी जानकारी जानने के लिए आप इस article तक आये थे वो पूर्णतया आपको प्राप्त हुई होगी.

इस article में आपको समझ आ गया  होगा की PAN CARD kya hai, PAN Card ki full form kya hai,PAN Card Ka Poora Naam Kya Hai,PAN Card बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज कोनसे होते हैं आदि.

अगर आपको ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी ये पता चल सके PAN Card  kya हैं और ये क्यों जरूरी होता हैं, इसकी full form kya hain.

इस article को अंत तक पढने के लिए आपका शुक्रिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here