PhD Kya Hai ? PhD Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में|

PhD Kya Hai ? PhD Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में|

Hello dosto आप सभी का स्वागत है studysector में| दोस्तों हम आज के इस article में उन लोगो के सपने को पूरा करने के बारे में बतायेंगे जो खुद को एक टीचर के रूप में देखते है की वो एक college में लेक्चरार बने. दोस्तों हमारा आज का article इसी बार पर है आज इस article में हम आपको बतायेंगे की पीएचडी phD kya hai और साथ ही हम आपको बतायेंगे की PHD kaese kare?.

दोस्तों ऐसे बहुत से लोग होते है जो चाहते की वो एल college में लेक्चरार बने. वो खुद को एक टीचर के रूप में देखते है पर आप में से कुछ लोगो को ये नही पता की आखिर college में टीचर कैसे बन सकते है, हम जानते है की आपमें  से कुछ लोग होंगे जो ये बात जानते होंगे पर कुछ लोग ऐसे में भी जो ये बात नही जानते, तो जो लोग जानते है की teacher kese bne? उनके लिए भी हमारा ये article उतना ही जरूरी है जितना जो ये बात नही जानते.

हम कोई भी filed अगर चुनते है तो हमे उसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है क्योकि बिना पूरी जानकारी के हम किसी भी filed में सक्सेस हासिल नही कर सकते है. इसलिए आज हम आपको बतायेंगे की आखिर ये phd kya hota hai? phd krne ke  faayde kya? kese phd pura kre? कोनसी college में एडमिशन ले. ये सभी सवाल के जवाब और आपकी अधूरी नोलेज को आज हम पूरा करेंगे.

तो दोस्तों बिना देर किये शुरू करते है-

PhD Kya Hai पूरी जानकारी

पीएचडी फुल फॉर्म “Doctor of Philosophy” होता है यह एक तरह से उच्च शिक्षा का प्रमाण है. पीएचडी आप किसी भी बड़ी college से कर सकते है. पीएचडी एक ऐसा उच्च श्रेणी का प्रमाण पत्र होता है जिसके होने पर आप एक टीचर के लिए आप बन  सकते हो. इस कोर्स को किसी भी स्ट्रीम का छात्र कर सकता है जिसने किसी भी प्राइवेट या सरकारी कॉलेज से सफलतापूर्वक मास्टर डिग्री प्राप्त की हो.phd-kya-hai-phd-kese-kre

phd करने के बाद आप किसी भी एक subject में स्पेश्लाइजेश्न लिए हुए कहलाते हो. जब आप पीएचडी कर लेते हो तो आप एक subject के जिसमे भी आपने पीएचडी करी है उसके एक्सपर्ट कहलाते हो.पीएचडी करने के बाद आप आप प्रोफेसर भी बन सकते है.

अगर हम पीएचडी में लगने वाले समय की बात करे तो इस कोर्स को पूरा करने में तीन साल का समय लग जाता हैकोर्स को पूरा करने के बाद आप Coaching Centers, Education Consultancies, Education Department, Home Tuition’s, Museums, Private Tuition’s, Publishing House, Research and Development Agencies और  Schools में काम कर सकते हो. अगर हम सालाना औसत वेतन की बात करे तो 4 लाख से 20 लाख के बीच होती है लेकिन यह आपके काम पर भी निर्भर करता है.

Subject for PHD

  • Engineering
  • Biochemistry
  • Biotechnology
  • Chemistry
  • Accounting
  • Economics
  • Finance
  • Health care management
  • Organizational behavior
  • Statistics
  • Physics

इनके अलावा भी और भी subject होती है जिनसे की आप पीएचडी कर सकते हो. आप जिस भी सब्जेक्ट में phd करते हो उसके बाद आपको उस सब्जेक्ट की पूरी जानकारी हो जाती है दुसरे शब्दों में कहे तो आप उस सब्जेक्ट में एक्सपर्ट बन जाते हो. phd कोर्स करने से पहले आपको ये बाते ध्यान में रखनी है जिस भी सब्जेक्ट में आपको इंटरेस्ट हो या जो भी सब्जेक्ट में आपने 12th पास की है उसी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन पूरी करे साथ ही मास्टर डिग्री भी उसी सब्जेक्ट में पूरी करे ताकि आपको पीएचडी में किसी भी तरह की प्रॉब्लम न हो अगर आप शुरू से एक ही सब्जेक्ट में  इंटरेस्ट लेते है तो पीएचडी में आपको काफी मदद मिलेगी.

पीएचडी के लिए प्रमुख 10 इंस्टिट्यूट्स (Top 10 best institutes for PHD)

  1. एमिटी यूनिवर्सिटी, नॉएडा
  2. टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च
  3. इंस्टिट्यूट ऑफ जेनेटिक इंजीनियरिंग बडू – कोलकाता
  4. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर
  5. केसीजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजि, चेन्नई
  6. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी
  7. इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल एंड प्रोफेशनल स्टडीज, कोलकाता
  8. जामिआ मिल्लिआ इस्लामिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  9. चैन्नई मैथमेटिकल इंस्टिट्यूट
  10. इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टिट्यूट (आईएसआई)

PhD Kaise Kare पूरी जानकारी

अगर आप अपनी phd पूरी करना चाहते है तो आपको उसके लिए कुछ बाते है जो की ध्यान में रखना होगा जैसे की –

सबसे पहले आप[को अपनी 12th पूरी करनी होगी 12th पास कर लेते हो उसके बाद ग्रेजुएशन के फॉर्म भर दे और अपने इंटरेस्ट के हिसाब से आप अपने ग्रेजुएशन को पूरा करे. अगर आप चाहते है की पीएचडी में किसी तरह की कोई समस्या न आये तो जिस सब्जेक्ट में आपको पीएचडी करनी हो उसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन पूरी करे ताकि आपके पास उस विषय का ज्ञान पहले से ही होगा और कोई समस्या नही आएगी.

ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपको मास्टर डिग्री हासिल करनी होती है. पीएचडी करने के लिए आपको मास्टर डिग्री करना जरूरी होता है. जिस सब्जेक्ट में आपने बैचलर डिग्री हासिल की है उसी सब्जेक्ट में आपको मास्टर डिग्री करनी होती है. याद रहे मास्टर डिग्री में आपको लगभग 60% चाहिए तभी पीएचडी कोर्स के आप अप्लाई कर सकते हो.

अगर आप पीएचडी करना चाहते है तो आपको NET (National Eligibility Test) एग्जाम पास करना होगा जो UGC (University Grants Commission) द्वारा संचालित होता है. इस एग्जाम के रिजल्ट से ही आपको कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है इसलिए तैयारी अच्छे से करे ताकि ज्यादा अंक प्राप्त हो और आपको किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिले. इस एग्जाम में पास होने के बाद आपका इंटरव्यू लिया जाएगा जब आप इंटरव्यू भी पास कर लेते हो तब आपको कॉलेज में एडमिशन मिल जयेगा और आप पीएचडी कर सकते हो.

PhD Degree के फायदे (Advantage of PhD Course in Hindi)

  1. पीएचडी (Phd) एक प्रकार की हायर डिग्री होती है जिसको करने के बाद लोग उस विषय के ज्ञाता हो जाते है जिस विषय से वो पीएचडी किये होते है।
  2. PhD के बाद आप अपने फील्ड में Expert कहलायेंगे
  3. PhD Degree के बाद बाद आप किसी भी College में एक Professor बन सकते है
  4. पीएचडी करने के बाद आप Research या एनालिसिस कर सकते है
  5. PhD के बाद आपके नाम के आगे डॉ (Dr) लग जाता है
  6. पीएचडी करने के बाद किसी भी पोजीशन के लिए Job में अप्लाई कर सकते है
  7. पीएचडी करने वाले को हम Creator of Information भी कहते है
  8. पीएचडी करने के बाद आपको अपने Field से जुडी हर प्रकार की जानकारी हो जाती है आप उसमे एक्सपर्ट हो जाते है।
  9. अगर आप किसी सब्जेक्ट में बहुत अच्छे है तो आप को उस विषय से पीएचडी जरूर करनी चाहिए।
    इस प्रकार की डिग्री पूरी जिंदगी बहुत ही काम आती है।

Final Words:

दोस्तों हम उमीद करते है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी PhD Kya Hai, PhD Kaise Kare, पीएचडी में कितनी फीस लगती है, पीएचडी के क्या फायदे है आदि अच्छे से समझ आ गया होगा.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी पसंद आई हो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर से शेयर करे, और अगर आपको यहाँ पर समझ आ गया है की PHD kya hai तो आप हमे ये comment करके बता सकते है अगर आप हमे किसी प्रकार का कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमे निचे comment करके बता सकते है.

इस पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here