RAS Kya Hai? RAS Officer Kaise Bane? – जानकरी हिंदी में|

RAS Kya Hai? RAS Officer Kaise Bane? – जानकरी हिंदी में|

Hello दोस्तों आप सभी का स्वागत है studysector में.

तो दोस्तों आज हम इस article में बात करेंगे RAS Kaise Bane यदि आप भी RAS बनना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं. RAS Ke Liye Kya Kare इसकी पूरी जानकारी आपको हम इस पोस्ट के द्वारा देंगे. तो बस अब आप शुरू से अंत तक इस पोस्ट के साथ बने रहे.

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम RAS Ki Taiyari Ke Tips भी जानेगे.

आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है की वो सरकारी नौकरी करें अपना भविष्य सरकारी नौकरी में सुरक्षित करे. हम जानते हैं की जो व्यक्ति ये पोस्ट पढ़ रहे हैं वो भी ये ही चाहते है की उनकी भी सरकारी नौकरी हो. लेकिन इसके लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होती है.

क्योकि सरकारी नौकरी करना इतना आसन काम नही हैं  और सबसे ज्यादा ज़रुरी होता है की हमें सही मार्गदर्शन मिले. क्योकि बिना सही मार्गदर्शन के हम उचित कार्य श्रेणी नही चुन पाते हैं और यदि हम सही फिल्ड नही चुन पाते हैं तो न उस क्षेत्र में सफलता हासिल कर पाते हैं और न ही हम अपने सपने को पूरा कर पाते हैं.

दोस्तों अगर आप भी RAS बनना चाहते है तो आपको बहुत पढ़ाई करनी होगी. क्योकि एक RAS बनने का सपना देखना तो सरल होता है किन्तु उसको पूरा करना उतना ही कठिन होता हैं.RAS-Officer-kya-hota-hai-or

बहुत से छात्रों का सपना होता है की वह RAS बने लेकिन उन्हें मालूम नहीं होता है की RAS Officer बनने की प्रक्रिया क्या है. और बहुत से बच्चे इसकी सही प्रक्रिया को नहीं जानने की वजह से अपना सपना अधूरा ही छोड़ देते है. लेकिन आपको आज हम RAS बनने की पूरी प्रक्रिया बताएँगे.

तो चलिए जानते है अब RAS Kaise Bane Hindi Me यदि आपका भी RAS बनने का सपना है तो आप इस पोस्ट RAS Kaise Bane In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े. तभी आपको इसकी जानकारी पूरी सही तरह से प्राप्त होगी.

RAS क्या है?

RAS राजस्थान सरकार के अधीन एक बोर्ड होता हैं जो राज में रिक्त पदों की भर्ती के लिए प्रशाशनिक कार्यो के लिए अधिकारियो के चयन करता हैं. राज्य के Leval की सबसे बडी पोस्ट RAS की होती हैं.

RAS कि भर्तिया RPSC ( Rajasthan Public Service Commission) द्वारा साल मे एक बार निकाली जाती हे जिसमे विभिन्न चरणो से अभ्यार्थी का चयन किया जाता हैं. RAS पद पर रहते हुए व्यक्ति को राज्य सरकार के निर्देशों का अनुपालन करवाना होता है. जो व्यक्ति नियम व कानून की अनुपालना  करता है तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही आर RAS ऑफिसर द्वारा की जाती हैं.

RAS की भर्तिया लोक सेवा आयोग के द्वारा वर्ष में एक बार निकाली जाती हैं.

RAS full form

ये बात हमने इस पोस्ट में उपर जान ली हैं की RAS क्या होता हैं तो अब हम जानते  हैं की RAS की full form क्या हैं तो दोस्तों RAS की full form होती हैं Rajasthan Administrative Service. राजस्थान राज्य में आर. ए. एस. एक बहुत ही सम्मानीय पद है. आर. ए. एस. का हिंदी में पूरा नाम राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस है. यह पद सिविलियन कैटेगरी में आता है. इस पद पर रहने व्यक्ति के पास कई शक्तियां होती है. जिसे वह जनता के हित में प्रयोग करता है.

RAS kese बने?

यदि आपका सपना RAS Officer बनना है तो आपको कुछ Process Follow करनी होती हैं. इससे आपको RAS बनने मे काफी मदद मिल सकती है व इसके आवेदन पत्र लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा साल मे एक बार निकाला जाता है व इस पोस्ट के लिये आवेदन करने के लिये Candidate को कुछ योग्यता को पुरी करना जरुरी है तभी आप इसके लिये आवेदन कर सकेगे.

RAS हेतु योग्यता

RAS ऑफिसर बनने के लिए निम्न योग्यता के पूरा होना जरूरी हैं

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए.
  • जुएशन की डिग्री भी होना चाहिए
  • आर्ट्स के स्टूडेंट के लिए बी.ए, साइंस के स्टूडेंट के लिए बीएस सी, और कॉमर्स के स्टूडेंट के लिए बी कॉम की डिग्री होना ज़रुरी है

आयु सीमा

RAS की परीक्षा को देने के लिए इस उम्र निर्धारित की गयी होती हैं इसमें आपकी Age 21 से 35 वर्ष होनी जरुरी है तभी आप RAS के लिये मान्य होगे.  इसमे भाग लेने के लिये अच्छे Marks कि भी जरुरत नही हे आपके पास Passing Marks हो तो भी आप इस नोकरी के लिये आवेदन कर सकते हैं.

EDUCATION  QUALIFICATIONS

Graduation & Post Graduation

  1. ARTS – B.A. ( Bachelor Of Arts )
  2. SCIENCE – Bsc ( Bachelor Of Science )
  3. COMMERCE – B.Com ( Bachelor Of Commerce )

AGE RELAXATION

  • SC/ST Male – 5 Year
  • SC/ST Female – 10 Year
  • General Woman – 5 Year
  • Widow & Divorced Woman – No Limit

Person With Disable

  • General – 10 Year
  • BC/SBC – 13 Year
  • SC/ ST – 15 Year

RAS exam की जानकारी

RAS बनने के लिए आपको पहले apply करना होगा. इसके लिए आवेदन करना बहुत ही सरल होता है. RAS की भर्तियाँ हर साल निकाली जाती है. जब भी भर्ती निकले तो आप ऑनलाइन RAS के लिए आवेदन कर सकते है.;

RAS परीक्षा में पास होने के लिए आपको 2 परीक्षाएं देनी होती है. और उसके बाद आपका इंटरव्यू  प्रोसेस भी होता है. जिसे आपको पास करना होता है. तो चलिए जानते है इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में.

PRALIMINARY EXAM

RAS के लिये जो अभिय्र्थी होते हे जो इसके लिये apply करते हैं उनके लिये लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा Preliminary Exam करवाया जाते हैं जो कि Objective होते हे और ये पेपर 200 Marks का होता हैं व इसमे 200 Questions पूछे जाते हैं. इसमे अच्छे Marks आने पर Candidates को Main Exam मे बुलाया जाता है. यदि कोई एस एग्जाम को पास नही कर पाता है तो वह आगे main एग्जाम नही दे सकता हैं.

MAIN EXAM

Preliminary Exam मे उतीर्ण हुये अभिय्र्थी को main एग्जाम के लिये बुलाया जाता है. यदि कोई प्री एग्जाम पास नही किया होता हैं तो वो main एग्जाम में नही बेठ सकता हैं. इसमे 4 Paper होते हैं जो कि 200-200 अंक के होते है यानी इसमे 800 Marks कि परीक्षा होती है इसमे सफल हुए Candidate को अगले चरण Interview के लिये बुलाया जाता है

INTERVIEW

RAS का इंटरव्यू प्रोसेस जितना सरल लगता है ये असल में उतना सरल नही होता हैं. जो Candidate दोनो परीक्षा में उतीर्ण होते है उनको Interview के लिये बुलाया जाता हे ओर इसमे अन्य Officer आपके सामने बेठ कर  कुछ सवाल करते  है ओर इसमे आपके हाव भाव और आपके दिए गये उत्तर के अनुसार आपको Marks दिये जाते हैं.

अन्त मे लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा एक मेरिट लिस्ट तैयार कि जाती है व उसके अनुसार ही Candidates का Selection किया जाता है जिन अभ्यार्थीयो का मेरिट लिस्ट मे नाम होता है उनको उनकी Rank के अनुसार विभिन्न Ras Officer  पदो पर चयनित किया जाता है.

RAS Ki Salary

एक RAS ऑफिसर को एंट्री लेवल ग्रेड पे 5400 रूपए और मूल वेतन 21, 000 रुपये मिलता है. डीए और एचआरए को मिलाने पर कुल मासिक वेतन 52,000 रुपये होता है.

RAS Ki Books

RAS परीक्षा की तैयारी के लिए आप इन बुक्स की मदद ले सकते है. लेकिन हम आपको ये नही कहते हैं की आप सिर्फ इतनी बुक्स से पढ़े आपको अन्य अगर कोई book अच्छी लगती हैं तो आप उससे भी पढ़ सकते हैं, हम आपको नीचे कुछ बुक्स बता रहे है जिसकी मदद से RAS परीक्षा की तैयारी कर सकते है:

  • राजस्थान भूगोल – Lr, भल्ला साहित्य अकादमी पब्लिकेशन और लक्ष्य पब्लिकेशन।
  • राजस्थान इतिहास – गोपनीय शर्मा।
  • राजस्थान अर्थव्यवस्था – नाथुरामका, लक्ष्य और राजस्थान पर्यटन, कृषि और राज्य सरकार के अन्य विभिन्न विभागों की वेबसाइट।
  • राजस्थान संस्कृति – जय सिंह नीरज, लक्ष्य।

सामान्य अध्ययन के लिए बुक्स

  • भारतीय अर्थव्यवस्था – लाल एंड लाल, दर्पण का अतिरिक्तांक।
  • भारत का भूगोल – महेश बर्नवाल, खुल्लर।
  • संविधान एवं राजनीती – सुभाष कश्यप, BK शर्मा।
  • Numerics, General Math – RS अग्रवाल, हेरोल्ड प्रकाशन।
  • General Intelligence Reasoning – अरिहंत प्रकाशन और हेरोल्ड प्रकाशन।
  • करंट अफेयर्स – क्रोनोलोजी, मूमल प्रकाशन, सिविल सर्विसेज क्रोनिकल

RAS Ki Taiyari Ke Tips

दोस्तों अगर आप RAS की परीक्षा दे रहे है तो आपको उसकी तैयारी अच्छे से करनी होगी, तभी आप इसमें सफल हो पाते है. हम आपके लिए ऐसी ही कुछ टिप्स लेकर आये हैं तो जानते है इसकी तैयारी कैसे करे.

  • दोस्तों यदि आप कोई भी परीक्षा की तैयारी करते है तो पहले उस परीक्षा के बारे में अच्छे से जान ले. क्योकि अधूरे ज्ञान से आप परीक्षा पास नही कर पाएंगे.
  •  RAS की परीक्षा 3 भागों में होती है प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और साक्षात्कार दोनों परीक्षा में पास होने के बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. आप इस प्रोसेस को ध्यान में रहकर ही इसकी तेयारी करे.
  • पुराने एग्जाम में पूछे गये प्रश्न, पिछले सालों के पेपर की सहायता से भी आप जान सकते है की किस तरह से परीक्षा होती ह. किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं. और परीक्षा का पैटर्न क्या होता है. तो आप पुराने प्रश्न पत्रों की सहायता भी ले सकते है।
  • आप सभी विषय के लिए एक समय निर्धारित करके चले. और जिस विषय में आप सबसे ज्यादा कमजोर है उस पर अधिक ध्यान दे.
  • आप अपने notes नियमित रूप से बनाते रहे.
  • किसी भी website की मदद से आप RAS के किसी ही topic के बारे में जानकर उसका सम्पूर्ण ज्ञान जरुर ले लेवे.

Conclusion

उमीद है आपको हमारी  पोस्ट पसंद आई होगी दोस्तों आज की पोस्ट के माध्यम से आज आपने जाना की RAS Kaise Bane और साथ ही आपको हमने RAS Kya Hai यह भी जाना. आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी सभी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी.

अगर आप भी जानना चाहते है की RAS Banane Ke Liye Kya Kare तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है.

उम्मीद है आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे की RAS Ka Syllabus क्या है. और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये.

हमारी इस पोस्ट को पाने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे उन्हें भी ये पता चल सके की RAS ki teyaari kese करे.

इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here