RIP Full Form in Hindi – रिप की फुल फॉर्म क्या है?

RIP Full Form in Hindi – रिप की फुल फॉर्म क्या है?

RIP: Rest in Peace (दिव्यांग आत्मा को शांति)

RIP related questions: RIP Full Form in Hindi, RIP की Full Form क्या हैं, RIP क्या होता है, रिप की फुल फॉर्म क्या है, Full Form of RIP in Hindi, RIP Form in Hindi, RIP का पूरा नाम क्या है, RIP Ka Poora Naam Kya Hai, RIP Kya Hota Hai,है.

दोस्तों क्या आपको पता है RIP की Full Form क्या है, और RIP होता क्या है, अगर आपका answer नहीं है तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं क्यूंकि आज हम इस article के माध्यम से ये जानेंगे की RIP क्या होता है, और इसकी Full Form क्या होती है?

चलिए RIP के बारे में सभी प्रकार की सामान्य information आसान भाषा में इस article की मदद से प्राप्त करते हैं।

आपने बहुत बार SOCIAL MEDIA पर WORD लिखा देखा होगा और कई लोग ऐसे हैं जिन्हे इसका अर्थ नहीं पता होता हैं.मेरा यह  मानना हैं की  आप जो कुछ भी लिख रहे है आपको उसका मतलब मालूम होना चाहिए, आपको किसी भी शब्द के बारे में जाने बिना नही लिखना चाहिए, इससे आप जो कुछ भी लिख रहे हो उसका कोई फर्क नही पड़ेगा क्यूंकि वो बात आपने दिल से नही लिखी है, दुसरे लोगो के देख कर आपने लिखी है.

लेकिन ऐसी किसी हरकत से किसी और की भावनाओ को ठेस  पहुंचना छिये इसलिए कुछ भी लिखे आपको उसका अर्थ पता होना जरूरी होप्ता हैं और  इस पोस्ट को लिखने का हमारा मुख्या उद्देश्य है आपको लोगो को RIP Full Form के साथ RIP का असली मतलब बताना भी है.

rip-full-form-in-hindi

RIP की full form

RIP की full form “Rest in Peace” होती है, RIP का हिंदी meaning शांति के साथ आराम करना होता है.  RIP को बहुत आसन शब्दों में “दिव्यांग आत्मा को शांति” देना वाला भी आप कह सकते है इसके अलावा भी Rip के बहुत सारे मतलब होते है, Rip का meaning हर जगह अलग अलग होता हैं जैसे  काफी जगह RIP का मतलब चीरना या फाड़ना भी होता है. RIP शब्द का use हम सबको तब करना चाहिए जब किसी की मृत्यु होती है.

आपने देखा होगा ईसाई धर्म मे जब भी किसी शख्स की मौत होती है तो उसको दफनाकर कब्र के ऊपर Rest In Peace लिखा जाता है, वही से इस word को लिया गया जैसा की आप जानते है Rest In Peace की शार्ट फॉर्म ही RIP होती है, और आज की youth ने इस पूरे वाक्य को use ना करके उसके Short form में या फिर यह कहिये आसान सब्दों में यूज करना शुरू कर दिया, और तभी से RIP का उपयोग होना शुरू हो गया.

उम्मीद हैं आपको हमारा ये article full form of RIP, RIP kya hai etc अच्छे से समझ आया होगा.

अगर आपको ये article पसंद आया हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की उन्हें भी RIP kya hai, RIP full Form क्या है की जानकारी प्राप्त हो सके.

अगर आपका इस article से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे निचे comment box में comment करके बता सकते हैं.

इस POST के साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here