RTI Full Form in Hindi – आर.टी.आई की फुल फॉर्म क्या हैं?

RTI Full Form in Hindi – आर.टी.आई की फुल फॉर्म क्या हैं?

RTI: Right to Information( सूचना का अधिकार)

RTI related questions: RTI Full Form in Hindi, RTI Ka Full Form Kya Hai, RTI का Full Form क्या है, RTI Ka Poora Naam Kya Hai, आर.टी.आई क्या है, RTI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RTI Full Form in Hindi आर.टी.आई क्या है?

RTI की फुल फॉर्म “Right to Information” होती है. इसको हिंदी में “सूचना का अधिकार” कहते है.

दोस्तों यह एक ऐसा अधिकार है जिसमे किसी भी नागरिक को किसी भी वस्तु के बारे में कोई भी बात जानने का अधिकार होता है. मुख्य रूप से वर्ष 2005 में यह अधिनियम बनया गया था.

इसके अंतर्गत कोई भी नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से कोई भी जानकारी ले सकता है बस शर्त यह है की RTI के तहत पूछी जाने वाली जानकारी तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए. यानि हम किसी सरकारी विभाग से उसके विचार नही पूछ सकते. जैसे आप के ईलाके में विकास के कामो के लिए कितने पैसे खर्च हुए है और कहाँ खर्च हुए है आदि

दोस्तों सुचना का अधिकार इस तरह का कानून है जिसके अंतर्गत देश का लोकतंत्र मजबूत होता है.RTI-FULL-FORM-INHINDI

RTI से क्या लाभ है?

  • RTI के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति भ्रष्टाचार की शिकायत कर सकता है.
  • RTI के अंतर्गत आप सरकारी संसथान से किसी भी तरह के तथ्य की जानकारी प्राप्त सकते हैं.
  • RTI का सबसे बड़ा फायदा यह आम व्यक्ति के सभी अधिकार की रक्षा करता है और सभी नागरिकों के लिए सरकार के प्रति पारदर्शिता कायम करता है.
  • RTI के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति किस Project के लिए कितना Budget पास हुआ और उसमे से कितना उपयोग में लाया गया है बीच में किसी तरह का भ्रष्टाचार तो नहीं किया गया, ये सब जानकारी प्राप्त कर सकता है.
  • RTI के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति नागरिको की मूलभूत जरूरतें जैसे सड़क, बिजली, और पानी के लिए आने वाले बजट के उपयोग से सम्बंधित जानकारी आसानी के साथ प्राप्त कर सकता हैं और संगठन से पूरा विवरण ले सकता हैं,

RTI कैसे आवेदन करें?

RTI Act की धारा 6 के अनुसार कोई भी व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है. इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होती है और उसके जरिये आपके पास कोई भी सवाल हो आप उसे उस एप्लीकेशन में लिख सकते है. और साथ ही जब आप ये एप्लीकेशन जमा करवाए तो उसकी एक प्रति अपने पास भी रखे और यदि कोई भी अधिकारी आपको सुचना देने से मना कर देता है तो आप उसके खिलाफ कार्यवाही भी कर सकते है.

उम्मीद करते है की आपको RTI Full Form in Hindi आर.टी.आई क्या है? अच्छे से समझ आ गया होगा. अगर आपको हमारा ये article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share न भूले जिससे की उनको भी , RTI का पूरा नाम और हिंदी में पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here