SOS Full Form in Hindi – एसओएस की फुल फॉर्म क्या हैं?

SOS Full Form in Hindi – एसओएस की फुल फॉर्म क्या हैं?

SOS:  Save Our Souls(हमें बचाओ)

SOS related questions: SOS Full Form in Hindi, SOS Ka Full Form Kya Hai, SOS का Full Form क्या है, SOS Ka Poora Naam Kya Hai, एसओएस क्या है, SOS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे. तो चलिए फिर शुरू करते है और जानते है की SOS का Full Form क्या है.

SOS Full Form in Hindi एसओएस क्या है?

SOS की फुल फॉर्म “Save Our Souls” होती है. इसको हिंदी में “हमें बचाओ” कहते है.

दोस्तों SOS एक कोड word होता है जिसका प्रयोग संकट में की स्थति में किया जाता है. SOS का एक और मतलब Save Our Ship भी होता है.

SOS का प्रयोग जब भी कोई भी जहाज संकट की स्थति में होता है तो उसके द्वारा बोला जाने वाला कोड होता है. यह कोड सिग्नल देता है की वह व्यक्ति खतरे में है और उसे मदद की जरूरत है.

लेकिन SOS लिखने का तरीका थोड़ा सा अलग होता है. इसके ऊपर Bar लगा कर लिखना होता है जैसे- (“…SOS…”). SOS एक अंतर्राष्ट्रीय मोर्स कोड होता है. इस Distress कोड को ऐसे बनाया गया जिससे की इसे भेजने में आसानी हो इसमें पहले तीन Dots फिर तीन Dash और फिर से तीन Dots होते है. इसके शुरुआती और अंतिम तीन Dots S को और बीच के तीन Dash O को प्रदर्शित करते है (“…—…”).SOS-FULL-FORM-IN-HINDI

कुछ समय पहले इस कोड का उपयोग इसलिए किया जाता था की कोई भी व्यक्ति आसानी से वहाँ इधर-उधर घूम हो जाता था और उसे ढूँढना भी बहुत मुश्किल होता था. ऐसी परिस्थिति में वह SOS Signal देकर बचाए जाते थे. तब से इसका नाम Save Our Souls, Save Our Ship और Send Out Succor है.

SOS का इतिहास

सबसे पहले इसे रेडियो नियमों में जर्मन सरकार द्वारा 1 अप्रैल 1905 को पेश किया गया था.

SOS Signal कैसे भेजा जाए

 Tapping के द्वारा

Tapping Signal भेजने का बहुत अच्छा तरीका है Tapping बात करने का एक ऐसा तरीका है जिससे आप बिना कुछ बोले या बिना कोई इशारा किए सामने वाले से बाते कर सकते है.

Light के द्वारा

जैसे की इसके नाम से ही स्पस्ट हो रहा है की इसका उपयोग करके आप अपने आप को सुरक्षित कर सकते हो. आप कही भी अँधेरे वाली जगह में अगर फसे है तो आप अपने मोबाइल की या किसी भी प्रकार की आग जला कर आप अपने लिए मदद मांग सकते है.

Mirror के द्वारा

आप एक Mirror की सहायता से भी SOS Signal भेज सकते है. लेकिन इसके लिए Sun Light का होना बहुत आवश्यक है.

उम्मीद है  आपको हमारा ये article  SOS Full Form in Hindi एसओएस क्या है? पसंद आया होगा.

अगर आपको ये पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे की कभी भी उन्हें खी भी फस जाने पर मदद की जरूरत पड़े तो वह इस तकनीक का इस्तेमाल करके अपने आप  को सुरक्षित कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here