SSLC Full Form in Hindi – SSLC की फुल फॉर्म क्या हैं?

SSLC Full Form in Hindi – SSLC की फुल फॉर्म क्या हैं?

SSLC: Secondary School Leaving Certificate

SSLC related questions: SSLC Full Form in Hindi, SSLC Ka Full Form Kya Hai, SSLC का Full Form क्या है, SSLC Ka Poora Naam Kya Hai.

दोस्तों अगर आप SSLC से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब Search रहे है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे. बीएस आप इस पोस्ट को बिना स्किप करे शुरू से अंत तक जरुर पढ़े.

SSLC Full Form in Hindi – SSLC क्या है

SSLC की फुल फॉर्म “Secondary School Leaving Certificate” होती है.इसको Hindi में “माध्यमिक विद्यालय” छोड़ने का प्रमाणपत्र  बोला जाता हैं.

वेसे तो आप इसकी full form समझ कर ही समझ गये होंगे की ये क्या हैं दरसल दोस्तों ये एक प्रमाण पत्र होता हैं जब कोई भी student अपनी 10वी कक्षा में पास हो जाता हैं तो उसे ये प्रमाण पत्र दिया जाता हैं.

SSLC प्राप्त करने के बाद एक छात्र पूर्व University पाठ्यक्रम लोकप्रिय भारत में +2 शिक्षा के रूप में जाना जाता है और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. और 12th पूरा कर लेने के बाद अपनी पसंद के अनुसार किसी भी University में स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकता है.sslc-full-form-in-hindi

SSLC शिक्षा का वर्गीकरण

भारत में स्कूली शिक्षा चार समूहों में विभाजित की गई है

(I). Play Group –  Play Group शिक्षा का सबसे शुरुआती और छोटा Level होता है. इसके अंतर्गत Nursery, Pre Nursery, K.G., L.K.G., U.K.G. आदि आते है.

(II). Primary Schooling – Primary Schooling को पहले 5 वर्षों की शिक्षा के रूप में जाना जाता है. इसके अंतर्गत 1 से 5 तक की कक्षाए आती है.

(III). Secondary Schooling – Secondary Schooling को अगले पांच साल, कक्षा 6 वीं से कक्षा 10 वीं तक की शिक्षा के रूप में जाना जाता है. इसमें शिक्षा के अगले पांच साल होते है और इसके अंतर्गत 6 से 10 तक की कक्षाए आती है.

(IV). Higher Seconary Schooling – Higher Seconary Schooling कक्षा 10 वीं से कक्षा 12 वीं तक की स्कूली शिक्षा का अंतिम दो वर्ष है. जिसके अंतर्गत 11th, 12th, Graduation और उसके बाद के कोर्स आते है. इसके बाद एक छात्र स्नातक के लिए आवेदन कर सकता है.

SSLC का महत्व

वेसे तो आप शुरू में ही समझ गये होंगे की SSLC ka Kya Mhtv hai. पर फिर भी हम आपको यहाँ पर बतायेंगे की SSLC का महत्व क्या हैं?. दरसल SSLC एक प्रमाण पत्र होता जिसके होने पर ही आप किसी college में अपना किसी कॉलेज में दाखिला करवा सकते हैं. यह आपके BIRTH CERTIFICATE की जगह भी यूज़ हो जाता है यह आपके लिए एक Document कि तरह भी कार्य करता है.

मुझे आशा हैं की आपको SSLC Full Form In Hindi – SSLC क्या होता है यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी. अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो comment  बॉक्स में जरूर बताएं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here